रिश्ते में एक समय के बाद पहले जैसा उत्साह क्यों नहीं रहता? स्टडी में मिले चौंका देने वाले जवाब! - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

रिश्ते में एक समय के बाद पहले जैसा उत्साह क्यों नहीं रहता? स्टडी में मिले चौंका देने वाले जवाब!

रिश्ते में एक समय के बाद पहले जैसा उत्साह क्यों नहीं रहता? स्टडी में मिले चौंका देने वाले जवाब!

<-- ADVERTISEMENT -->



cuckold husband

लंबे समय तक साथ रहने वाले कपल्स एक समय के बाद रिश्ते में पहले जैसा उत्साह नहीं महसूस करते हैं। खासतौर से सेक्स को लेकर पैशन बहुत कम हो जाता है। अब मनोवैज्ञानिकों ने इसके पीछे की वजह जानने की कोशिश की है। सैकड़ों लोगों पर की गई एक रिसर्च में कपल्स से पूछा गया कि उन्हें क्यों महसूस होता है कि उनके रोमांस में पहले वाला जोश नहीं रहा और उनकी सेक्स लाइफ अच्छी ना होने के पीछे क्या वजह है।

cuckold husband

इस स्टडी में वॉलंटियर्स से कई तरह के सवाल पूछे गए थे। इसमें से मनोवैज्ञानिकों को कुल 78 ऐसी वजहें पता चलीं जो कपल्स के यौन उत्साह को कम कर देती हैं। इनमें से सबसे पहली जो वजह है वो है उत्साह का खत्म हो जाना. दूसरी जो सबसे बड़ी वजह समय की कमी पाई गई। इसके अलावा कई लोगों की शिकायत थी कि उनका पार्टनर हर समय उन पर नजर रखने की कोशिश करता है जिसकी वजह से वो एक तरह का दबाव महसूस करते हैं।


इस सूची में दसवें स्थान पर सेक्स के समय एक्स की याद आने का डर और पार्टनर से बोर होने जैसी वजहें थीं। स्टडी में कुछ लोग हर समय पार्टनर के साथ रहने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों से भी परेशान पाए गए। पार्टनर के शराब पीने और जुआ खेलने जैसी आदतें भी सेक्स लाइफ को खराब करने की वजहें बताई गई हैं।

रिसर्च में मनोवैज्ञानिकों ने पाया कि शोध में पूछे गए प्रश्नों पर पुरुषों और महिलाओं की प्रतिक्रियाएं एक ही तरह की थीं, हालांकि ज्यादातर पुरूषों ने स्वीकार किया कि वो अपने रिश्ते को निभाने में या पार्टनर के प्रति वफादार रहने में असफल रहे। वहीं पुरुषों की तुलना में ज्यादातर महिलाओं ने ज्यादा देर तक काम करने को भी खराब सेक्स लाइफ की एक वजह बताया।

cuckold husband

इस रिसर्च में सबसे हैरत की बात ये निकलकर आई कि धोखा मिलने की वजह से सेक्स ना करने की वजह सबसे नीचे पाई गई। यानी रिसर्च में ऐसे कपल्स की संख्या बहुत कम थी जिन्होंने पार्टनर से धोखा मिलने की वजह से सेक्स करना बंद कर दिया था। ये स्टडी इवोल्यूशनरी साइकोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित हुई है। 



<-- ADVERTISEMENT -->

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: