बॉलीवुड की इन ब्लॉकबस्टर फिल्मों को कई देशों ने किया है बैन, हाल की एक फिल्म को दी गई है केवल रात में दिखाने की अनुमति - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

बॉलीवुड की इन ब्लॉकबस्टर फिल्मों को कई देशों ने किया है बैन, हाल की एक फिल्म को दी गई है केवल रात में दिखाने की अनुमति


<-- ADVERTISEMENT -->



बॉलीवुड फिल्मों को लेकर विवाद होना कोई नई बात नहीं है। भारत में हर साल न जाने कितनी फिल्मों को लेकर हंगामा हो जाता है। बवाल के बावजूद भी कांट-छांट के बाद ये फिल्में रिलीज हो जाती हैं। इनमें से कुछ फिल्में तो ऐसी होती हैं जिन्हें बाद में लोग खूब पसंद भी करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि विदेशों में भारत में बॉक्स ऑफिस पर कमाल करने वाली कई बॉलीवुड फिल्मों को विदेशों में बैन किया जा चुका है।

कई बॉलीवुड फिल्में हैं जिन्होंने भारत में जबरदस्त कमाई की है लेकिन उन्हें किसी न किसी वजह से विदेश में बैन किया गया था। किसी पर अश्लीलता फैलाने का आरोप लगा तो किसी पर देश की छवि खराब करने के आरोप लगे। चलिए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में…

padman.jpg


पैडमैन

साल 2018 में रिलीज हुई अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमैन' को भारत में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस फिल्म को लेकर पाकिस्तान ने आपत्ति जताते हुए इस पर बैन लगा दिया था।

bell_bottom.jpg


बेल बॉटम


खिलाड़ी अक्षय कुमार की फिल्म 'बेल बॉटम' को सऊदी अरब, कुवैत और कतर में बैन कर दिया गया है। साल 1980 में हुई विमान हाईजैक की घटना पर बनी इस स्पाई थ्रिलर फिल्म को लेकर इन देशों के सेंसर बोर्ड का कहना है कि फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ की गई है।

neerja.jpeg


नीरजा


सोनम कपूर के करियर की बेस्ट फिल्म 'नीरजा' की फिल्म को पड़ोसी देश पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था। फिल्म पर आरोप लगा कि इसमें पाकिस्तान की छवि को गलत तरीके से पेश किया गया है।

the_dirty_picture.jpg


डर्टी पिक्चर


डर्टी पिक्चर में अभिनेत्री विद्या बालन के प्रतिभाशाली अभिनय ने काफी वाहवाही बटोरी, लेकिन कई अन्य देशों में इस फिल्म को प्रतिबंधित कर दिया गया। यह फिल्म सिल्क स्मिता के वास्तविक जीवन पर आधारित थी, जिन्होंने तनाव से जूझते हुए अपना जीवन समाप्त कर लिया. फिल्म को कुवैत में प्रतिबंधित कर दिया गया था क्योंकि उन्हें विद्या बालन का किरदार अपने दर्शकों के लिए बहुत बोल्ड लगा।

tere_bin_laden.jpg


तेरे बिन लादेन

अल-कायदा के संस्थापक और खतरनाक आतंकवादी ओसामा बिन लादेन पर बनी कॉमेडी फिल्म 'तेरे बिन लादेन' को भारत में लोगों ने खूब पसंद किया था। लेकिन इस फिल्म पर पाकिस्तान में बैन लगा दिया गया। बता दें कि इस फिल्म में मुख्य भूमिका पाकिस्तानी एक्टर अली जफर ने निभाई थी।

यह भी पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा को एक लेस्बियन लड़की ने किया था प्रपोज, बनाना चाहती थी रिलेशन, जैसे-तैसे बचाई अपनी जान

padmawat.jpg


पद्मावत


फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' को लेकर भारत में जमकर विवाद हुआ था, लेकिन जब फिल्म रिलीज़ हुई तो इसने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। हालांकि इस फिल्म पर मलेशिया नेशनल सेंसरशिप बोर्ड ने बैन लगा दिया था और यह दलील दी गई थी कि इस फिल्म में इस्लाम की संवेदनशीलता को ठेस पहुंचाई गई है, जो मलेशिया जैसे मुस्लिम बहुल देश के लिए चिंता का विषय है।

bombay.jpg


बॉम्बे


साल 1995 में रिलीज हुई फिल्म 'बॉम्बे' में दिसंबर 1992 से जनवरी 1993 की अवधि के दौरान हुई घटनाओं को दिखाया गया था। खासकर बाबरी मस्जिद को लेकर हुए विवाद को इस फिल्म में जगह दी गई थी। सिंगापुर सरकार ने इसे बैन कर दिया था।

raanjhanaa.jpg


रांझणा


ऐसा लगता है कि जब हमारी फिल्मों पर प्रतिबंध लगाने की बात आती है तो हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान सबसे आगे होता है। यह फिल्म बनारस के दो किशोरों के बीच एक रोमांटिक कहानी पर आधारित थी। इस फिल्म में जोया (सोनम कपूर) दो हिंदू लड़कों से प्यार करती है और इस कारण पाकिस्तान में इसे बैन किया गया।

udta_punjab.jpg


उड़ता पंजाब


विवादित फिल्म 'उड़ता पंजाब' को लेकर भारत में भी खूब हंगामा हुआ था। फिल्म में ड्रग्स के फैले मकड़जाल को दिखाया गया। इसमें काफी गालियां भी थीं, जिसके चलते इसे पाकिस्तान में बैन कर दिया गया।

badhaai_do.jpg


बधाई दो


वहीं बात करे हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'बधाई दो' की तो इस फिल्म को यूएई में 'बधाई दो' को दिखाने की अनुमति मिल चुकी है। वहां पर फिल्म को दिखाया जाएगा लेकिन उसके लिए कुछ शर्ते रखी गई हैं। खबरों के मुताबिक, 'बधाई दो' यूएई में रिलीज के लिए तैयार है। हालांकि, फिल्म को शारजाह में रिलीज नहीं किया जाएगा। सेंसर प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद, 21 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए संयुक्त अरब अमीरात में केवल रात के शो में फिल्म दिखाई जाएगी। गौरतलब है, राजकुमार राव और भूमि की फिल्म समलैंगिकता पर बनी है। इस तरह के विषयों को लेकर अरब अमीरात जैसे देश में विवाद हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में इस बॉलीवुड एक्टर ने सुनाई थी कविता, लोग बताने लगे 'देश-विरोधी'




<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: