पाकिस्तान ने कश्मीर के बदले की थी लता मंगेशकर की मांग - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

पाकिस्तान ने कश्मीर के बदले की थी लता मंगेशकर की मांग


<-- ADVERTISEMENT -->



भारत और पाकिस्तान कभी भी किसी एक बात पर सहमत नहीं होते, लेकिन लता मंगेशकर की आवाज में ऐसा असर था, जिसपर दोनों दुश्मन मुल्क भी एक ही सुर में बोलते थे। आज लताजी हमारे बीच नहीं हैं तो सवा सौ करोड़ भारतीयो की आंखें नम हैं तो पाकिस्तान में भी मातम पसरा हुआ है। संगीत की दुनिया में कई बड़े कलाकारों ने जन्म लिया। लेकिन लता मंगेशकर उन सबसे अलग और खास थीं। उन्हें सुन ऐसा लगता था जैसे स्वंय उनके कंठ में मां सरस्वती विराजमान हैं।

लता जी की आवाज एक ऐसा सुकुन था जिसे सुनकर काफी ठंडक मिलती थी। कहते हैं कि ऑल इंडिया रेडियो को एक लेटर दिया गया था। इस लेटर में लता मंगेशकर को लेकर कहा गया था कि हिंदुस्तान कश्मीर रख ले, लेकिन लता मंगेशकर को पाकिस्तान को दे दिया जाए।

lata_mangeshkar_singer_2.jpg


लता मंगेशकर के चाहने वाले सिर्फ आम जनता ही नहीं बल्कि कईं दिग्गज सिंगर भी शामिल थे। इन बातों से साफ समझा जा सकता है कि लता मंगेशकर के पाकिस्तान फैंस कितने थे और वो पाकिस्तानी आवाम के लिए कितना महत्व रखती थीं। हिंदुस्तान में रह कर भी वो पाकिस्तानी आवाम की जान हुआ करती थीं।

lata_mangeshkar_3.jpg


आज जब लता जी हमारे बीच नहीं हैं, तब पाकिस्तान से जो इसपर आधिकारिक प्रतिक्रिया आई है, उसमें भी उनकी सुरीली आवाज का असर दिखाई पड़ रहा है। अक्सर गलत वजहों से पाकिस्तानी राजनीति में सुर्खियां बटोरने वाले पाकिस्तानी सूचना और प्रसारण मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देते हुए ट्विटर पर लिखा है, 'एक प्रसिद्ध शख्सियत अब नहीं है, लता मंगेशकर मधुर स्वर की रानी थीं, जिन्होंने संगीत की दुनिया पर दशकों तक राज किया, वह संगीत की बेताज रानी थीं, आने वाले हर समय में भी उनकी आवाज लोगों के दिलों पर राज करती रहेगी। लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि।'


इस महान गायिका के सुर में इतनी ताकत थी कि परमाणु बमों की धमकी देने वाले देश की आवाज भी मंद पड़ जाती थी। ये कोई एक दिन की बात नहीं है। जब देश का बंटवारा हुआ, तब लता दीदी के गाने भारतीयों को सुकून देते थे, तो वहीं पाकिस्तानी भी उसे सुनने के लिए पूरी तरह से मचलते रहते थे। मोहम्मद अली जिन्ना के पाकिस्तान बनाने पर अगर किसी पाकिस्तान में सवाल उठा तो सिर्फ यही कि इस फैसले की वजह ले उसे लता मंगेशकर को गंवाना पड़ गया।

यह भी पढ़ें: फिल्मफेयर से लेकर भारत रत्न तक, लता मंगेशकर के पुरस्कारों का सफर

lata_mangeshkar_singer_3.jpg


लता मंगेशकर के चाहने वालों दिग्गज सिंगर की लिस्ट में शामिल महान गायिका नूर जहां का नाम भी शामिल है। एक दफा नूर जहां ने लता मंगेशकर के बारे में बात करते हुए कहा था कि, "वो मेरी तारीफ करती हैं। पर लता मंगेशकर एक हैं, उन जैसा आज तक कोई पैदा नहीं हुआ है।"

lata_mngeshkar.jpg


लता मंगेशकर म्यूजिक इंडस्ट्री की वो शख्सियत थीं, जिनकी कमी सच में कभी पूरी नहीं की जा सकेगी। लता मंगेशकर हमारे बीच नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि उनके सदाबहार गाने दो मुल्कों की डोर यूंही जोड़े रखेंगे।

यह भी पढ़ें: जब छोटी बहन आशा भोसले से लता मंगेशकर ने तोड़ लिया था सारा रिश्ता




<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: