रीता फारिया से लेकर हरनाज कौर संधू तक, मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली भारत की इन ब्यूटी क्वीन से मिलें - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

रीता फारिया से लेकर हरनाज कौर संधू तक, मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली भारत की इन ब्यूटी क्वीन से मिलें


<-- ADVERTISEMENT -->



मिस यूनिवर्स, मिस वर्ल्ड और मिस अर्थ यह तीन दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण  अंतराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोग‍िताएं होती है और इन तीनों में भारत ने जीत का परचम लहराया है।सबसे पहले भारत का नाम रौशन करने में रीता फारिया का नाम आता है। आपको बता दें कि, साल 1966 में इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट की प्रतियोगिता को जीतने वाली रीता फारिया पहली भारतीय महिला थीं। मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला रीता फारिया आज 55 साल की हो गई है। रीता का जन्म मुंबई में हुआ और वह पहली भारतीय और एशियाई महिला थीं जिसने  मिस वर्ल्ड जीता था। इस खिताब को जीतने के बाद उन्हें बॉलीवुड में कई फिल्मों में काम करने का ऑफर आया लेकिन उन्होंने फिल्मों में काम करने से इनकार कर दिया था। रीता एक भारतीय चिकित्सक हैं। साल 1971 में रीता ने डोक्राइनोलॉज‍िस्ट David Powell से शादी रचाई और उनकी दो बेटियां है। इस समय रीता परिवार समेत डबलिन में रहती है। इस मौके पर आज हम आपको बताते चलते हैं भारत की उन विश्वसुंदरियों के बारे में जिन्होंने तीनों प्रतियोग‍िताओं में भारत का नाम रौशन किया और दुनिया में दर्ज कराया अपना नाम। 

इसे भी पढ़ें: बड़े पर्दे से दूर होकर भी सोशल मीडिया पर है इन स्टार किड्स का दबदबा, लोकप्रियता देख दंग रह जाएंगे आप

हरनाज कौर संधू 
21 साल बाद दोबारा भारत के पास मिस यूनिवर्स का ताज लौट आया। भारत की हरनाज कौर संधू ने मिस यून‍िवर्स का खिताब अपने नाम किया और भारत का परचम लहराया। इससे पहले हरनाज  ग्लैमर वर्ल्ड में एंट्री कर चुकी हैं और अब वह दो पंजाबी फिल्मों में भी नज़र आने वाली हैं। 
ऐश्वर्या राय 
साल 1994 में सुदंरता और हुस्न की मल्लिका ऐश्वर्या राय ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था। आपको बता दें कि, यह साल भारत के लिए काफी गौरवाशाली था क्योंकि न केवल  ऐश्वर्या राय बल्कि सुष्म‍िता सेन ने भी अंतराष्ट्रीय ब्यूटी पेजेंट्स के जीत का ताज अपने सिर पर सजाया था। मिस वर्ल्ड जीतने के बाद ऐश्वर्या राय को बॉलिवुड में काम करने का ऑफर आया और उन्होंने एक के बाद एक कई हिट फिल्में दिए। साल 2007 में ऐश्वर्या राय ने अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन से शादी की और उसके बाद वह फिल्मों में बहुत कम नजर आई। इस समय ऐश्वर्या राय मण‍ि रत्नम की अपकमिंग फिल्म Ponniyin Selvan में नजर आने वाली हैं।
डायना हेडन
डायना हेडन ने 1997 में मिस वर्ल्ड जीता और उसके बाद उन्होंने बॉलिवुड फिल्मों में भी काम किया लेकिन वहां वह ज्यादा कामयाब नहीं हो पाई। बता दें कि, डायना बिग बॉस 2 की कंटेस्ट्ट भी रह चुकी है।साल 2013 में डायना ने अमेरिका के लॉस वेगस के कंट्री क्लब में बिजनेसमैन से शादी रचाई और उनके अभी तीन बच्चे हैं। कैमरे और फिल्मी दुनिया से दुर डायना अपनी जिंदगी परिवार के साथ खुशी से जी रही हैं।
युक्ता मुखी  
1999 में भारतीय युक्ता मुखी ने मिस वर्ल्ड का ख‍िताब जीता। मिस वर्ल्ड का ख‍िताब जीतने के बाद युक्ता ने भी बॉलिवुड की नगरी में कदम रखा लेकिन वहां वह नाकामयाब रहीं। 2008 में युक्ता ने न्यूयॉर्क बेस्ड बिजनेसमैन Prince Tuli से शादी की लेकिन यह शादी ज्यादा समय तक टिक नहीं पाई और 2014 में दोनों ने तलाक ले लिया। 2019 में युक्ता को फिल्म  गुड न्यूज में आखिरी बार देखा गया था। 
प्र‍ियंका चोपड़ा
बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अफनी छाप छोड़ने वाली प्रियंका चोपड़ा को आज कौन नहीं जानता होगा। ग्लोबल आइकन बन चुकीं प्रियंका ने साल 2000 में मिस वर्ल्ड जीता। इसके बाद प्रियंका कई बॉलिवुड फिल्मों में नजर आई और बहुत कामयाब हुई। Quantico वेब सीरीज से हॉलीवुड में एंट्री करते ही प्रियंका पूरे विश्वभर में छा गई और अपनी एक्टिंग से देश-विदेश में अपना परचम लहराया। 1 दिसंबर 2018 को प्रियंका की शादी हॉलिवुड सिंगर और जोनस ब्रदर्स के लीड सिंगर निक जोनस से हुई। प्रियंका की शादी को अब तीन साल हो गए है। बता दें कि, प्रियंका हॉलीवुड फिल्म मेट्रिक्स में नजर आएंगी। 
मानुषी छ‍िल्लर
साल 2017 में मानुषी छ‍िल्लर ने मिस वर्ल्ड का ख‍िताब जीता। मिस वर्ल्ड का ख‍िताब जीतने के बाद मानुषी को कई ऐड में देखा जा चुका है और अब ज्लद ही वह बॉलीवुड में सुपरस्टार अक्षय कुमार के साथ फिल्म पृथ्वीराज में नजर आएंगी। मानुषी का बॉलिवुड में डेब्यू होगा।
सुष्म‍िता सेन
साल 1994 में मिस यून‍िवर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला सुष्म‍िता सेन थीं। इस जीत से सुष्म‍िता सेन ने भारत के नाम इतिहास रच दिया था। मिस यूनिवर्स के अलावा मिस वर्ल्ड (ऐश्वर्या) का खिताब भी भारत ने ही जीता था और भारत के लिए यह काफी गौरवाशाली पल रहा। सुष्म‍िता सेन ने भी बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया। इस समय सुष्म‍िता सेन की वेब सीरीज आर्या 2 रीलिज की गई है।
लारा दत्ता 
मिस यून‍िवर्स का खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला लारा दत्ता हैं। साल 2000 में लारा ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता। इसके बाद वह कई फिल्मों में भी नजर आई और काफी कामयाब भी रही। इसके बाद लारा ने भारतीय टेनिस स्टार महेश भूपति से शादी कर ली। लारा को फिल्म बेल बॉटम में इंद‍िरा गांधी की भुमिका में देखा गया था और अभी वह वेब शो ह‍िकप्स एंड हूकप्स में भी नजर आई है। 
निकोल फार‍िया 
निकोल फार‍िया एकलौती भारतीय महिला है जिसके नाम इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट मिस अर्थ का ख‍िताब है। साल 2010 में उन्होनें यह खिताब जीता था। वह एक्ट्रेस के साथ-साथ एक मॉडल भी हैं। साल 2020 में निकोल ने रोहन पवार से शादी की।


<-- ADVERTISEMENT -->

bollywood celebs

Celebs Gossips

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: