बाजीराव-मस्तानी के लिए सलमान-करीना थे भंसाली की पहली पसंद, इनसे पहले कई सितारों के हाथों से निकली हैं ब्लॉकबस्टर फिल्में - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

बाजीराव-मस्तानी के लिए सलमान-करीना थे भंसाली की पहली पसंद, इनसे पहले कई सितारों के हाथों से निकली हैं ब्लॉकबस्टर फिल्में


<-- ADVERTISEMENT -->



बॉलीवुड में कभी खुशी कभी गम, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे जैसी कई फिल्में ऐसी देखने मिली हैं जिनमें दिखाए गए किरदार उस फिल्म के लिए परफेक्ट नजर आते हैं। हालांकि असल में कई ब्लॉकबस्टर फिल्में ऐसी हैं जिनमें दिखाए गए किरदारों को आखिरी समय में ही फाइनल किया गया है-

ऋतिक रोशन- बाहुबली

साल 2015 में रिलीज हुई ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म बाहुबली अब तक की सबसे सफल फिल्मों में से एक है। फिल्म ने कई रिकॉर्ड तोड़े थे साथ ही फिल्म में नजर आए प्रभास को भी खूब सराहना मिली थी। लेकिन ये कम ही लोग जानते हैं कि इस फिल्म की पहली पसंद प्रभास नहीं बल्कि बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन थे। ऋतिक ने अपने निजी कारणों के चलते इस फिल्म का ऑफर ठुकरा तो दिया हालांकि बाद में उन्हें इसका अफसोस जरूर हुआ होगा।

सैफ अली खान- दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म रही दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे में शाहरुख खान और काजोल ने लीड रोल निभाया है। दोनों सितारों को देखकर लगता है मानो उन्हीं के लिए ये फिल्म बनाई गई है हालांकि डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा ने शाहरुख के अलावा सैफ अली खान को भी फिल्म में राज का किरदार निभाने का ऑफर दिया था। सैफ ने ये रोल करने से इनकार कर दिया और फिल्म शाहरुख की झोली में आ गई।

अभिषेक बच्चन- कभी खुशी कभी गम

मल्टीस्टारर ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म कभी खुशी गम में ऋतिक रोशन ने रोहन का किरदार निभाया है हालांकि अमिताभ और जया चाहते थे कि अभिषेक इस रोल को प्ले करें। कहो ना प्यार है की पॉपुलैरिटी के बाद करण जौहर ने ऋतिक को पहले ही फाइनल कर लिया था जिसके चलते अभिषेक फिल्म का हिस्सा नहीं बन पाए। फिल्म में अभिषेक का एक सीन भी था हालांकि बाद में इसे भी डिलीट कर दिया गया।

ऋतिक रोशन और अभिषेक बच्चन- दिल चाहता है

यंगस्टर पर बनी फिल्म दिल चाहता है ने हर किसी के दिल में गहरी छाप छोड़ी थी। इस फिल्म में आमिर खान ने सिद्धार्थ का रोल अदा किया था हालांकि फरहान अख्तर चाहते थे कि ये रोल ऋतिक रोशन निभाएं। जब ऋतिक को फिल्म का ऑफर मिला तो उन्होंने अपने दूसरे प्रोजेक्ट के चलते फिल्म ठुकरा दी जिसके बाद अभिषेक बच्चन को ये रोल ऑफर हुआ हालांकि यहां भी बात नहीं बनी।

शाहरुख खान- मुन्नाभाई एमबीबीएस

ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस डायरेक्टर विदु विनोद चोपड़ा ने पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि संजय दत्त से पहले मुन्ना का रोल शाहरुख खान को दिया गया था लेकिन उन्होंने इसे रिजेक्ट कर दिया। शाहरुख के इनकार के बाद फिल्म में संजय को फाइनल किया गया। इससे पहले संजय को फिल्म में समीर का रोल दिया गया था जो बाद में जिम्मी शेरगिल ने निभाया था।

ट्विंकल खन्ना- कुछ कुछ होता है

पॉपुलर चैट शो कॉफी विद करण में ट्विंकल खन्ना ने बताया कि करण जौहर ने टीना का किरदार उन्हीं को नजर में रखकर लिखा था। लेकिन जब स्क्रिप्ट तैयार हुई तो नरेशन के बाद ट्विंकल को ये रोल पसंद नहीं आया और उन्होंने फिल्म करने से इनकार कर दिया। बाद में फिल्म रानी मुखर्जी के पास गई थी। इस फिल्म में पहली बार रानी की असल आवाज इस्तेमाल की गई थी।

करीना कपूर- सलमान खान- बाजीराव मस्तानी

संजय लीला भंसाली फिल्म हम दिल दे चुके सनम के बाद सलमान और ऐश्वर्या को फिल्म बाजीराव मस्तानी में साथ कास्ट करना चाहते थे हालांकि दोनों के ब्रेकअप के बाद ऐसा मुमकिन नहीं था। बाद में मस्तानी के रोल के लिए करीना कपूर के फाइनल किया गया था। दोनों ने फिल्म का पोस्टर भी शूट किया था जो आज भी भंसाली की ऑफिस में मौजूद है। बाद में मेकिंग के समय भंसाली ने किसी कारण दीपिका और रणवीर को फाइनल कर लिया।

ऐश्वर्या राय बच्चन- हीरोइन

मधुर भंडारकर की फिल्म हीरोइन में करीना कपूर खान से पहले ऐश्वर्या राय बच्चन को कास्ट किया था। एक्ट्रेस ने फिल्म की शूटिंग भी शुरू कर दी थी हालांकि प्रेग्नेंसी के चलते उन्हें बीच में ही फिल्म छोड़नी पड़ी। बाद में मधुर ने करीना के साथ फिल्म को शुरुआत से शूट किया।

कंगना रनोट- द डर्टी पिक्चर

विद्या बालन से पहले द डर्टी पिक्चर में सिल्क स्मिता का रोल निभाने का ऑफर कंगना रनोट को मिला था लेकिन टाइप-कास्ट होने के डर से एक्ट्रेस ने इसे ठुकरा दिया था। बाद में विद्या बालन ने फिल्म में अपना जादू चलाया था। कंगना ने कहा कि उन्हें खुशी है कि ये रोल विद्या को मिला क्योंकि उन्होंने फिल्म में वाकई चार चांद लगा दिए थे।

रणवीर सिंह- बॉम्बे वैल्वेट

अनुराग कश्यप ने पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि फिल्म बॉम्बे वैल्वेट में जॉनी बलराज के किरदार के लिए वो रणवीर सिंह को लेना चाहते थे। रणवीर उस समय काफी ज्यादा फीस ले रहे थे जिसके चलते अनुराग ने मन बदलकर रणबीर कपूर को फाइनल कर लिया।

शाहरुख खान- रंग दे बसंती

डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने कैच न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि वे रंग दे बसंती में दो खान आमिर और शाहरुख को साथ लाना चाहते थे। शाहरुख को अजय राठौड़ का रोल ऑफर किया गया था हालांकि दूसरे कमिटमेंट के चलते एक्टर ने ऑफर ठुकरा दिया और बाद में आर माधवन को ये रोल दिया गया।

ऋतिक रोशन- स्वदेश

फिल्म स्वदेश में नासा के साइंटिस्ट मोहन भार्गव का रोल निभाकर शाहरुख खान ने अपने करियर की बेहतरीन परफॉर्मेंस दी थी। लेकिन उनसे पहले ये रोल ऋतिक रोशन को दिया गया था हालांकि एक्टर ने इस फिल्म को ठुकरा दिया था।

करीना कपूर- कहो ना प्यार है

रिफ्यूजी से पहले करीना कपूर खान साल 2000 की फिल्म कहो ना प्यार है से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली थीं। एक्ट्रेस ने इस फिल्म की शूटिंग भी शुरू कर दी थी हालांकि ऋतिक के किरदार से ओवर शैडो होने के डर से एक्ट्रेस ने फिल्म छोड़ने का फैसला किया। करीना का एक सीन अब भी फिल्म में मौजूद है। एक्ट्रेस ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने अपने करियर का पहला शॉट इसी फिल्म में दिया था। करीना के रिजेक्ट करने के बाद फिल्म अमीषा पटेल को मिली थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Salman-Kareena was Bhansali's first choice for Bajirao-Mastani, before which many blockbuster movies have come out of the hands of stars

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: