Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

1988 में साइड रोल निभाने से लेकर बॉलीवुड के दबंग बनने तक, बेहतरीन रहा है सलमान खान का सफर


<-- ADVERTISEMENT -->




बॉलीवुड में सल्लू, भाईजान और दबंग नाम से मशहूर एक्टर सलमान खान पॉपुलर राइटर सलीम खान और सलमान खान के बेटे हैं। इंदौर, मध्यप्रदेश में जन्में सलमान, अरबाज, सोहेल, अलवीरा और अर्पिता के बड़े भाई हैं। एक्टर ने बॉलीवुड में कई बेहतरीन फिल्मों में अपनी जबरदस्त एक्टिंग की छाप छोड़ी है। आइए जानते हैं कैसा रहा है दबंग खान का सफर-

सलमान खान बचपन से ही बेहद शरारती थे। कपिल शर्मा शो के दौरान एक्टर ने बताया कि उन्होंने बचपन में कागज जलाकर दिवाली मनाने के बजाए नोट की गड्डी जला दी। ये गड्डी उनके पिता सलीम खान की सैलेरी थी। बड़े नुकसान के बावजूद सलीम खान ने उन्हें डांटने के बदले पैसों का मोल समझाया।

बॉलीवुड के दबंग खान सलमान एक्टर की बजाय हमेशा से निर्देशक बनना चाहते थे हालांकि उनके स्टाइलिश लुक के चलते उन्हें हमेशा से एक्टिंग करने के ही सुझाव मिलते रहे। एक्टर ने साल 1988 में आई फिल्म बीवी हो तो ऐसी में सपोर्टिंग रोल निभाकर बॉलीवुड में एंट्री ली थी।

इस फिल्म के बाद उन्हें सूरज बडज़ात्या की रोमांटिक ड्रामा फिल्म मैंने प्यार किया मिली जिससे एक्टर को देशभर में फेम हासिल हुआ। ये फिल्म 1989 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी जिसके लिए सलमान को बेस्ट डेब्यू एक्टर का नॉमिनेशन भी मिला।

ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म मैंने प्यार किया के बाद सलमान लगातार बाघी, पत्थर के फूल, सनम बेवफा, कुरबान और साजन, हम साथ साथ हैं, प्यार किया तो डरना क्या, तेरे नाम, करण-अर्जुन, चोरी-चोरी चुपके-चुपके जैसी कई बेहतरीन फिल्मों का हिस्सा रहे।

एक्टिंग करियर के साथ सलमान अपनी लव लाइफ के चलते भी काफी सुर्खियों में रहते थे। फिल्मों में आने से पहले ही सलमान और संगीता बिजलानी रिलेशनशिप में थे। दोनों का रिलेशन करीब 10 साल तक चला। सलमान और संगीता की सगाई भी हो चुकी थी हालांकि साल 1996 में आपसी अनबन के चलते दोनों की शादी टूट गई। इसके बाद सलमान का कई एक्टर्स के साथ नाम जुड़ा।

सलमान साल 1999 में उस वक्त सुर्खियों में आ गए जब उनके खिलाफ काले हिरण का शिकार करने का मामला दर्ज हुआ। फिल्म हम साथ साथ हैं की शूटिंग के दौरान ही सलमान विवादों में आ गए थे। इस मामले में कई बार सलमान को जेल भी जाना पड़ा। इसके अलावा सलमान हिट एंड रन केस के चलते भी काफी विवादों में थे।

सलमान साल 1999 की फिल्म हम दिल दे चुके सनम में नजर आए जिसके बाद से ही उनके और ऐश्वर्या राय के बीच नजदीकियां काफी बढ़ गईं। सलमान ऐश्वर्या के लिए बेहद पजेसिव थे जिसके चलते वो अचानक ही उनके सेट पर पहुंच जाया करते थे। लगातार रिश्ते में अनबन होने पर ऐश्वर्या सलमान से अलग हो गईं जिससे एक्टर काफी टूट गए। बाद में ऐश्वर्या विवेक ओबेरॉय के साथ रिलेशन में आईं जिससे सलमान और एक्टर के बीच काफी विवाद हुए। सलमान ने कई बार विवेक को फोन करके धमकियां भी दी थीं।

बेहतरीन एक्टर होने के साथ-साथ सलमान खान एक बेहतरीन आर्टिस्ट भी हैं। अपने खाली समय में सलमान अकसर पेंटिंग करना पसंद करते हैं। सलमान की सभी पेंटिंग्स काफी महंगी बिकती हैं जिसका सारा मुनाफा उनके एनजीओ बीइंग ह्यूमन को जाता है। आमिर खान के घर में भी सलमान खान की कई पेंटिंग सजावट के लिए लगाई गई हैं। साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म जय हो का पोस्टर भी खुद सलमान ने तैयार किया था।

अपने करियर को तराशने के साथ-साथ सलमान ने कई उभरते सितारों को भी इंडस्ट्री में पहचान दिलाई है। हिमेश रेशमिया, कटरीना कैफ, जरीन खान, सई मांजरेकर जैसे कई कलाकारों को सलमान ने ही इंडस्ट्री में लॉन्च किया है।

अपने शुरुआती करियर में जहां सलमान का स्लिम अवतार देखने मिला वहीं एक्टर ने अपनी बॉडी ट्रांस-फॉर्मेशन से सभी को कई बार हैरान किया है। अर्जुन कपूर और ऋतिक रोशन ने भी सलमान खान से फिटनेस इंस्पिरेशन ली है। कई लोगों को फिटनेस फ्रीक भाईजान ने ट्रेनिंग भी दी है।

फिल्मों के साथ सलमान खान टेलीविजन इंडस्ट्री के भी सबसे पॉपुलर होस्ट में से एक हैं। सलमान ने साल 2008 में 10 का दम क्विज शो से टीवी डेब्यू किया था। जिसके बाद साल 2010 से सलमान लगातार पॉपुलर रियलिटी शो बिग बॉस के होस्ट हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Happy Birthday Salman khan: From playing a side role in 1988 to becoming a dabangg of Bollywood, Salman Khan's journey has been excellent

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: