मुफ्त में फिल्में और शोज दिखाकर दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं ओटीटी प्लेटफॉर्म, फ्री स्ट्रीमिंग में हॉटस्टार है सबसे आगे - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

मुफ्त में फिल्में और शोज दिखाकर दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं ओटीटी प्लेटफॉर्म, फ्री स्ट्रीमिंग में हॉटस्टार है सबसे आगे


<-- ADVERTISEMENT -->



सिनेमाघरों के बंद होने के बाद पूरी फिल्म इंडस्ट्री हर किसी के मोबाइल फोन पर आ चुकी है। कोरोना और लॉकडाउन के चलते ऑन डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के यूजर्स की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। जहां एक तरह ओटीटी प्लेटफॉर्म के सब्सक्रिप्शन में लॉकडाउन के दौरान 31 प्रतिशत का बढ़ावा हुआ है वहीं कुछ प्लेटफॉर्म मुफ्त में दर्शकों को कंटेंट प्रोवाइड कर रहे हैं।

ये हैं देश के सबसे पसंदीदा फ्री ओटीटी प्लेटफॉर्म

1. हॉटस्टार- ये भारत के सबसे पसंदीदा ओटीटी प्लेटफॉर्म्स में से एक है। इसमें दर्शक मुफ्त में ड्रामा शोज और लेटेस्ट फिल्मों का लुत्फ उठा सकते हैं। साल 2015 में इस प्लेटफॉर्म में क्रिकेट वर्ल्ड कप की स्ट्रीमिंग हुई थी जिसके बाद से हॉटस्टार के यूजर्स में इजाफा हुआ था। क्रिकेट प्रेमियों के लिए बाद में आईपीएल को भी हर साल हॉटस्टार पर स्ट्रीम किया जाने लगा जिससे इसकी डिमांड लगातार बढ़ती गई। ये प्लेटफॉर्म फ्री और पैड कंटेंट प्रोवाइड करता है। जहां फ्री यूजर्स के लिए इस प्लेटफॉर्म में लिमिटेड कंटेंट हैं वहीं सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को डिज्नी प्लस हॉटस्टार में ओरिजनल कंटेंट भी देखने मिल सकता है। इस साल इसमें सड़क 2, दिल बेचारा और लक्ष्मी फिल्में रिलीज हुई हैं।

2. जियो सिनेमा- ये प्लेटफॉर्म जियो यूजर्स के लिए पूरी तरह से फ्री है जिसमें तमाम टीवी शोज को अपने पसंद के समय पर या लाइव देखा जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म में अपनी वॉच-लिस्ट तैयार करने और वीडियो डाउनलोड करने के लिए भी फ्री ऑप्शन दिए गए हैं।

3. वूट- ये प्लेटफॉर्म फ्री ऑन डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है। यूजर इस एप्प के जरिए वायकॉम 18 के सभी चैनल जैसे, कलर्स, एमटीवी, निक्कलोडियन और वाइस के शोज को कभी भी देख सकते हैं। टीवी शोज के अलावा इस प्लेटफॉर्म में कन्नड़, हिंदी, मलयालम, तमिल और तेलुगू भाषाओं की फिल्में देखने का भी विकल्प है। वूट अब अपना ऑरिजनल कंटेंट भी प्रोवाइड करता है।

साल 2020 में वूट सेलेक्ट लॉन्च किया गया है जिसमें वूट का ओरिजनल कंटेंट स्ट्रीम किया जाता है। सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को कुछ टीवी शोज टेलीकास्ट के समय से पहले ही देखने का विकल्प भी मिलता है। मर्जी, असुर, द क्रेक-डाउन और द गोन गेम वूट की ओरिजनल कंटेंट है।

4. सोनी लिव- इस प्लेटफॉर्म के जरिए दर्शक सोनी के सभी चैनलों को अपने पसंद के समय में देख सकते हैं। ये प्लेटफॉर्म स्पोर्ट्स प्रेमियों की भी पहली पसंद बना हुआ है क्योंकि इसमें एक दो नहीं बल्कि कई लाइव स्पोर्ट्स चैनलों की स्ट्रीमिंग बिल्कुल मुफ्त होती है। सोनी लिव लगातार अपना बेहतरीन ओरिजनल कंटेंट दर्शकों तक पहुंचा रहा है जिनमें स्कैम 1992, अवरोध और जेएल 50 भी शामिल हैं।

5. एयरटेल एक्सस्ट्रीम- नेटफ्लिक्स और अमेजन की तरह एयरटेल यूजर एयरटेल एक्सस्ट्रीम के माध्यम से बॉलीवुड और हॉलीवुड की कई फिल्मों का फ्री में लुत्फ उठा सकते हैं। इसमें लाइव टीवी शोज का भी विकल्प है। मोबाइल, टेबलेट के अलावा दर्शक चाहें तो इसे कॉमकास्ट के जरिए अपनी टीवी से भी कनेक्ट कर सकते हैं।

6. एमएक्स प्लेयर- ये एक फ्री वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जिसमें बॉलीवुड फिल्मों, पाकिस्तानी ड्रामा, तुर्की ड्रामा, हॉलीवुड फिल्में, वेब शोज भी देखने मिलते हैं। इसके साथ ही एमएक्स प्लेयर अपना ओरिजनल कंटेंट भी प्रोड्यूस कर रहा है। आश्रम, क्वीन, नेक्ड और हाई इस प्लेटफॉर्म की पॉपुलर फिल्में और सीरीज हैं।

यहां भी मिलेगा दर्शकों को फ्री कंटेंट

  1. प्लूटो टीवी
  2. पॉपकोर्न फ्लिक्स
  3. ट्यूबी टीवी
  4. हूपला
  5. द रोको चैनल
  6. वुडू
  7. क्रेकल
  8. आईएमडीबी टीवी

इन प्लेटफॉर्म के लिए लेना होगा सब्सक्रिप्शन

OTT प्लेटफॉर्म प्रति माह सालाना
अमेजन प्राइम 299 999
नेटफ्लिक्स 499 2388
डिज्नी प्लस हॉटस्टार 299 1499
जी 5 99 999
अल्ट बालाजी 43 300
ईरोज नाऊ 99 399
VIU 99 रुपए दो माह 500
सोनी लिव 99 499


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Free OTT Platforms of India: OTT platform is entertaining viewers by showing movies and shows for free, Hotstar is at the forefront of free streaming

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: