Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

ठंड के मौसम में जम कर खाएं मूंगफली, हैरान कर देंगे इसके फायदे


<-- ADVERTISEMENT -->




ठंड के मौसम में मूंगफली खाने का अपना ही अलग मजा और स्वाद है। इसे सस्ता बादाम कहा जाता हैं क्योंकि यह बादाम के मुकाबले काफी सस्ती आती है और इसके ज्यादातर गुण बादाम वाले होते हैं। मूंगफली में आपकी सेहत का खजाना छिपा है और शरीर की जरूरत के हिसाब से इसमें कई सारे विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं।

- सर्दियों में मूंगफली खाना शरीर के लिए बहुत ही पौष्टिक माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाए जाते हैं और यह आपकी शारीरिक एवं मांसिक शक्तियों का विकास करती है।

- अगर आप मोटापे से परेशान है तो ऐसे में मूंगफली खाना बहुत ही मददगार साबित हो सकता है क्योंकि मूंगफली आपकी भूख को ज्यादा समय के लिए शांत करती है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं। कम खाने से आपका वजन कम करने में आसानी होती है।


- मूंगफली में भरपूर मात्रा में रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले गुण होते हैं और इसके कारण आपके दिमाग को मजबूती मिलती और साथ ही माइंड स्ट्रोक और हृदय संबंधि बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

- हफ्ते में कम से कम दो बार मूंगफली का सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी लड़ने की ताकत मिलती है और यह डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम करने में मददगार साबित होती है।

- मूंगफली में विटामिन सी पाए जाने के कारण आप जुकाम, खांसी से भी सुरक्षित रह सकते हैं। साथ ही यह आपके शरीर में गुड कौलेस्ट्रोल का स्तर भी बढ़ाती है।

- अगर गर्भवती महिलाएं रोजाना कम से 200 ग्राम के लगभग मूगफली खाती हैं तो इसका असर उनके बच्चों पर पड़ता है और बच्चा पैदा होने के दौरान किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती और बच्चे की रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।


- बढ़ती उम्र के बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए सर्दियों में उन्हे मूंगफली का सेवन अवश्य करवाना चाहिए। अगर सही तरह से बच्चे सर्दियों में मूंगफली का सेवन कर लेते हैं तो सारा साल बीमारियों से दूर रहते हैं।

- मूंगफली बच्चों के लिए इसलिए अच्छी मानी जाती है क्योंकि इसमें एसिड्स और प्रोटीन की अच्छी- खासी मात्रा पाई जाती है।

- जो लोग थाइरॉयड की बीमारी से ग्रस्त है वे मूंगफली से दूर रहें क्योंकि इसमें मौजूद नमक थाइरॉयड को असंतुलित कर सकता है।

- शरीर में कई तरह के विटामिन और मिनरल की कमी को पूरा करने के लिए मूंगफली बहुत ही असरदार चीज है।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: