'मंटो', 'नीरजा' से लेकर 'छपाक' तक, हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स समेत इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखी जा सकती हैं असल जिंदगी पर आधारित फिल्में - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

'मंटो', 'नीरजा' से लेकर 'छपाक' तक, हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स समेत इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखी जा सकती हैं असल जिंदगी पर आधारित फिल्में


<-- ADVERTISEMENT -->



ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्में देखने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। अमेजन प्राइम, हॉटस्टार नेटफ्लिक्स जैसी दर्जनों कंटेंट प्रोवाइडर लगातार दर्शकों के लिए बेहतरीन फिल्मों और सीरीज की सौगात लेकर आ रहे हैं। इसी के साथ इन प्लेटफॉर्म में कुछ ऐसी हिट फिल्में भी देखने मिलती हैं जिन्हें असल कहानियों पर बनाया गया है। आइए देखते हैं किन प्लेटफॉर्म पर देखी जा सकती हैं ये फिल्में-

छपाक- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी फिल्म छपाक एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल पर आधारित है। फिल्म में दीपिका ने लक्ष्मी का किरदार निभाया है। कभी कहानी तो कभी दीपिका के जेएनयू पहुंचने के कारण ये फिल्म काफी विवादों में रही थी। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में नाकामयाब रही लेकिन दीपिका की एक्टिंग को फिल्म में खूब सराहना मिली।

नीरजा- हॉटस्टार

2016 में रिलीज हुई फिल्म नीरजा, नीरजा भानोट की असल जिंदगी पर आधारित है जिसने हाइजैक हुई फ्लाइट के पैसेंजर को बचाते हुए अपनी जान गवां दी। फिल्म में सोनम कपूर ने नीरजा भानोट की भूमिका अदा की है। शबाना आजमी, शेखर रवि-जानी और जिम सरभ भी अहम किरदारों में हैं। आतंकवादियों का डटकर सामना करने वाली नीरजा को मरने के बाद अशोक चक्र से सम्मानित किया गया था। फिल्म को राम माधवानी ने डायरेक्ट किया है।

दंगल- नेटफ्लिक्स

2016 में रिलीज हुई फिल्म दंगल अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। ये फिल्म रेसलर बबीता फोगाट, गीता फोगाट और उनके पिता महावीर फोगाट की असल कहानी पर बनाई गई है। इसमें आमिर खान, फातिमा सना शेख, साक्षी तंवर और सान्या मल्होत्रा ने लीड रोल निभाया है। फिल्म को नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है। फिल्म को IMDB में 8.4 रेटिंग मिली है।

तलवार- नेटफ्लिक्स

मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी फिल्म तलवार साल 2008 में नोएडा में हुए आरूषी तलवार के डबल मर्डर केस पर आधारित फिल्म है। फिल्म को साल 2015 में रिलीज किया गया था जिसमें इरफान खान, कोंकणा सेन शर्मा और नीरज काबी ने लीड रोल निभाया था। बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए फिल्म ने 300 करोड़ रुपए से ज्यादा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था। इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है।

मंटो- नेटफ्लिक्स

साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म मंटो बॉम्बे के मशहूर राइटर सादत हसन मंटो की बायोपिक है। फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने लेखक का लीड रोल निभाकर हर किसी को इंप्रेस किया। इस फिल्म नें भले ही बॉक्स ऑफिस में अच्छा परफॉर्म नहीं किया लेकिन फिल्म के सभी किरदारों और उनकी कहानियों को दर्शकों की खूब सराहना मिली। दिखाया गया है कि किस तरह हिंदू-मुस्लिम के बीच चल रहे तनाव के कारण उन्हें जबरदस्ती परिवार के साथ पाकिस्तान भगा दिया जाता है। नवाज के साथ फिल्म में दिवंगत एक्टर ऋषि कपूर, दिव्या दत्ता, रसिका दुग्गल और ताहिर भसीन भी मुख्य किरदारों में हैं।

पैडमैन- नेटफ्लिक्स

अक्षय कुमार और सोनम कपूर स्टारर फिल्म पैडमैन साल 2018 में रिलीज हुई थी जिसे अरुणाचलम मुरुगानंथम की असल कहानी पर बनाया गया है। इन्होंने पत्नी की परेशानी समझते हुए कम लागत में बनने वाले सेनिटरी पैड की मशीन का आविष्कार किया था। इस आविष्कार के लिए उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। फिल्म को नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है।

एमएस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी- हॉटस्टार

नीरज पांडे के निर्देशन में बनी फिल्म एमएस धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की असल कहानी पर आधारित है। इसे साल 2016 में रिलीज किया गया है। ये फिल्म 200 करोड़ रुपए क्लब में शामिल हुई थी।

राजी- अमेजन प्राइम

साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म राजी,भारतीय रॉ एजेंट सहमत खान की असल जिंदगी पर आधारित है जिन्होंने अपने पिता के कहने पर खुफिया जानकारी हासिल करने के लिए पाकिस्तान के मिलिट्री ऑफिशियल के घर में शादी की थी। फिल्म में आलिया भट्ट ने सहमत खान की बेहतरीन भूमिका निभाई है।

मिशन मंगल- हॉटस्टार

अक्षय कुमार, विद्या बालन, तापसी पन्नू और निथ्या मेनन स्टारर फिल्म मिशन मंगल इसरो के साइंटिस्ट पर बनाई गई है जो मार्स ऑर्बिटर मिशन को पूरा करने के लिए जी जान लगा देते हैं। साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म को जगन शक्ति ने डायरेक्ट किया है।

रुस्तम- हॉटस्टार

ये फिल्म नेवी ऑफिसर केएम नानावती पर आधारित है जिन्होंने अपनी पत्नी के ब्वॉयफ्रेंड की गोली मारकर हत्या कर दी थी। फिल्म में अक्षय कुमार ने कमांडर रुस्तम पावरी का इंटेंस रोल निभाया है। इस फिल्म ने अक्षय कुमार को उनका पहला नेशनल अवॉर्ड दिलवाया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
From 'Manto', 'Neerja' to 'Chhapak', movies based on real life can be seen on these OTT platforms including Hotstar, Netflix

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: