बॉलीवुड की जोड़ी निःसंतान है, फिर भी एक-दूसरे की कंपनी कभी नहीं छोड़ी - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

बॉलीवुड की जोड़ी निःसंतान है, फिर भी एक-दूसरे की कंपनी कभी नहीं छोड़ी

The Bollywood couple is childless, yet never left each other's company

<-- ADVERTISEMENT -->



हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई सेलिब्रिटी कपल हैं जिन्होंने इंडस्ट्री में अपने जीवनसाथी को चुना है। चाहे वो दिलीप कुमार-सायरा बानो हों या जावेद अख्तर-शबाना आज़मी या किशोर कुमार-मधुबाला, सभी को बॉलीवुड में अपना पसंदीदा साथी मिल गया था। उनमें से, ऐसे कई जोड़े हैं जिनकी अपनी कोई संतान नहीं है और जो उनकी पहली शादी से हैं। कुछ मामले ऐसे हैं जहां दोनों सेलेब्स के पास या तो चिकित्सकीय स्थिति के कारण बच्चा नहीं था या उन्होंने आपसी सहमति से जन्म नहीं दिया।

The Bollywood couple is childless, yet never left each other's company

दिलीप कुमार उस समय बॉलीवुड में सबसे योग्य कुंवारे थे। उन्होंने मधुबाला के साथ अपने रिश्ते के बाद सायरा से मुलाकात की। सायरा इंडस्ट्री में नई थीं जब उन्होंने अपने से 22 साल बड़े दिलीप साहब से शादी की। शादी के बाद सायरा की भी परिकल्पना की गई थी, लेकिन वह गर्भपात हो गया। वह उसके बाद कभी माँ नहीं बनी और उन्होंने दोनों को अल्लाह की इच्छा के रूप में स्वीकार किया। दरअसल कमाल अमरोही अपने समय के प्रसिद्ध निर्देशक थे और मीना कुमारी सिल्वर स्क्रीन त्रासदी की रानी थीं। दोनों की मुलाकात फिल्मों के सेट पर हुई और उन्हें प्यार हो गया। कमल मीना कुमारी से 15 साल बड़े थे और वह पहले से ही शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी थे। कहा जाता है कि उन्होंने इस शर्त पर मीना कुमारी से शादी की कि उन्हें कोई बच्चा नहीं होगा। दोनों के बीच बढ़ते तनाव के परिणामस्वरूप, मीना कुमारी अकेलेपन से जूझने लगीं और 1972 में जिगर की सोरायसिस से मृत्यु हो गई।

  The Bollywood couple is childless, yet never left each other's company

अभिनेत्री साधना शिवदासानी और प्रसिद्ध निर्देशक आरके नैयर ने 1966 में शादी की थी। साधना उस समय अपने करियर के सुनहरे दौर से गुज़र रही थीं, और श्री नायर भी उस समय के महान निर्देशकों में से एक थे। दोनों बहुत प्यार में थे, लेकिन किसी कारण से उनके कभी बच्चे नहीं हुए। गायक आशा भोंसले और संगीत निर्देशक आरडी बर्मन भी ऐसे सेलिब्रिटी कपल हैं जिनकी अपनी कोई संतान नहीं है। आशाजी का विवाह पहले गणपतिराव भोंसले से हुआ था, जिनके साथ उनके 3 बच्चे भी हैं। लेकिन शादी के 11 साल बाद दोनों अलग हो गए। 1980 में आशाजी और पंचम दा ने शादी कर ली। दोनों बच्चों के बजाय संगीत पर ध्यान देने के लिए सहमत हुए।

मधुबाला बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक थीं। दूसरी ओर, पहाड़ी दिल अजीज गायक किशोर दा, मधु कुमार की जिंदगी में आए, जब किशोर कुमार और दिलीप साहब के साथ ब्रेकअप हुआ और 1960 में दोनों ने शादी कर ली। हालाँकि, किशोर दा का एक बेटा था, जो उनकी पहली पत्नी थी। शादी के बाद मधुबाला को दिल का दौरा पड़ा और डॉक्टरों ने उन्हें गर्भावस्था के बारे में नहीं सोचने की सलाह दी। 1969 में उनकी मृत्यु हो गई। जावेद अख्तर ने पहली बार 1972 में अभिनेत्री हनी ईरानी से शादी की थी और उनके दो बच्चे हैं, फरहान और जोया। कुछ साल बाद दोनों अलग हो गए और जावेद साहब ने शबाना आज़मी से शादी कर ली।

दोनों की कोई संतान नहीं है। अभिनेता अनुपम खेर और किरण की मुलाकात 80 के दशक में चंडीगढ़ में हुई थी, जहां वे थिएटर का हिस्सा थे। किरण शादीशुदा थी और उसका एक बेटा अलेक्जेंडर था, लेकिन उसके पति के साथ उसके संबंध अच्छे नहीं थे, इसलिए किरण ने उनसे अलग हो गए और अनुपम खेर से शादी कर ली और दोनों मुंबई चले गए। दोनों अपने बच्चों को चाहते थे, लेकिन चिकित्सा शर्तों के कारण उन्होंने बच्चे नहीं करने का फैसला किया। 90 के दशक में क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन संगीता से मुलाकात हुई। अजहरुद्दीन ने फिर अपनी पत्नी को तलाक दे दिया और दोनों ने 1996 में शादी कर ली। अजहर के पिछले विवाह से दो बच्चे हैं, लेकिन संगीता और अजहर की अपनी कोई संतान नहीं है।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

bollywood celebs

Celebs Gossips

Post A Comment:

0 comments: