Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

वेब सीरीज और फिल्मों के लिए 40 से ज्यादा प्लेटफॉर्म्स, अमेरिका के बाद भारत होगा दुनिया का सबसे बड़ा ओटीटी मार्केट


<-- ADVERTISEMENT -->




कोरोना और लॉकडाउन के दौर में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर लोगों ने जमकर समय गुजारा। नतीजा ये है कि आज भारत में 40 से ज्यादा ऐसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स हैं, जहां यूजर्स को ओरिजिनल कंटेंट मिल रहा है। भारत में ओटीटी का मार्केट जिस तेजी से बढ़ रहा है, ये कुछ महीनों में अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा मार्केट होगा। वेब सीरिज और ओटीटी पर रिलीज मूवीज लोकप्रियता के नए रिकॉर्ड्स बना रही हैं। इस साल सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स नहीं खुलने के कारण नई फिल्में भी ओटीटी पर आ रही हैं। कई प्रोडक्शन हाउस ऐसे हैं जो फिल्मों की तरह ही वेब सीरीज पर फोकस कर रहे हैं।

यूएस के बाद भारत होगा ओटीटी यूजर का सबसे बड़ा देश

केबीएमजी मीडिया और एंटरटेनमेंट रिपोर्ट 2018 के अनुसार भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को बड़ा मुनाफा होने वाला है। साल 2023 तक भारतीय ओटीटी मार्केट की 45 प्रतिशत बढ़ोतरी होगी जिससे इन प्लेटफॉर्म की ग्रोथ 130 बिलियन रुपए तक पहुंच जाएगी। फिलहाल भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म का 250 करोड़ रुपए का मार्केट है। एर्नेस्ट एंड यंग की रिपोर्ट के अनुसार भारत में साल 2020 के अंत तक ओटीटी यूजर का आंकड़ा 500 मिलियन होने वाला है। यूएस के बाद भारत दूसरा सबसे बड़ा ओटीटी मार्केट होगा।

भारत में मौजूद हैं कुल 40 ओटीटी प्लेटफॉर्म

नेटफ्लिक्स यप्प टीवी अरे उल्लू एप्प एप्पल म्यूजिक
डिज्नी प्लस हॉटस्टार वीयू टीवी ईरोज नाऊ मूबी स्पॉटिफाई
अमेजन प्राइम एशियानेट मोबाइल टीवी हूक मनोरमा मेक्स गाना
वूट बिग फ्लिक्स हंगामा प्ले शेमारू मी गूगल प्ले म्यूजिक
जी 5 डिजी वाइव जियो सिनेमा अहा हंगामा
अल्ट बालाजी डिट्टो टीवी होईचोई कुई-बी जियो सावन
सोनी लिव स्पूल सन नेक्स्ट यूट्यूब म्यूजिक साउंड क्लाउड
टीवीएफ प्ले वीयू एम एक्स प्लेयर अमेजन म्यूजिक विंक

ये प्लेटफॉर्म दे रहे हैं दर्शकों को ऑरिजनल कंटेंट

एप्प ऑरिजनल कंटेंट
1. डिज्नी प्लस हॉटस्टार दिल बेचारा, सड़क 2, लूटकेस, लक्ष्मी, खुदा हाफिज।
2. नेटफ्लिक्स सेक्रेड गेम्स, बेताल, बार्ड ऑफ ब्लड, दिल्ली क्राइम आदि।
3. अमेजन प्राइम मिर्जापुर, पाताललोक, द फैमिली मैन, बंदिश बेंडिट्स।
4. जी 5 रंगबाज, अभय, तैश, काफिर आदि।
5. अल्ट बालाजी बिच्छू का खेल, करले तू भी मोहब्बत, बेबाकी, मेंटलहुड आदि
6. एमएक्स प्लेयर आश्रम, क्वीन, भौकाल, डेंजरस, हाई, मस्तराम आदि।
7. सोनी लिव स्कैम 1992, अवरोध, गुल्लक, जेएल 50, लघुशंका आदि।
8. टीवीएफ प्ले पंचायत, ट्रिपलिंग, कोटा फैक्टरी, फ्लेम।
9. अरे परिवॉर, ऑफिशियल सीईओ गर्लफ्रेंड, हो जा री-जेंडर।
10. इरोज नाउ मेट्रो पार्क, ऑपरेशन कोबरा, मोदी- जर्नी ऑफ ए कॉमन मैन।
11. वूट असुर, क्रेक-डाउन, मर्जी।
12. जियो सिनेमा ट्विस्टेड, माया, फेसलेस, जख्मी, जिंदाबाद।
13. होईचोई बंगाली फिल्में- ताशेर, गवर, डिटेक्टिव, सिन सिस्टर
14. अहा तेलुगू- गीता सुब्रह्मण्यम, कोथा पोराडू।

ये हैं भारत के टॉप 10 ओटीटी प्लेटफॉर्म

  1. हॉटस्टार- 2015 में शुरू हुआ ये प्लेटफॉर्म दर्शकों के पसंदीदा प्लेटफॉर्म में से एक है। ये भारत का सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म है। हाल ही में इस प्लेटफॉर्म ने वॉल्ट डिज्नी से टाइअप करके खुद को डिज्नी प्लस हॉटस्टार बना लिया है। हाल ही में इसमें दिल बेचारा, लक्ष्मी, लूटकेस, सड़क 2 जैसी बड़ी फिल्में रिलीज हुई हैं।
  2. अमेजन प्राइम- ये प्लेटफॉर्म भारत के सबसे पॉपुलर ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक हैं। इसे साल 2016 में लॉन्च किया गया गया था। ये प्लेटफॉर्म कुल 6 भाषाओं में फिल्में और सीरीज स्ट्रीम करता है। लॉकडाउन के दौरान इसी प्लेटफॉर्म में सिनेमाघर पर रिलीज होने वाली फिल्म गुलाबो-सिताबो को रिलीज किया गया था जिसके बाद कई फिल्में थिएटर की बजाए ओटीटी पर रिलीज हुई थीं।
  3. नेटफ्लिक्स- अमेरिकन स्ट्रीमिंग सर्विस नेटफ्लिक्स ने साल 2016 में इंडिया में अपनी पहचान बनाई। शुरुआत के साथ ही इस प्लेटफॉर्म ने 2020,000 रुपए का मुनाफा कमाया था जिसके बाद साल 2018 में ये रेवेन्यू 580 मिलियन हो गया। नेटफ्लिक्स अब तक सेक्रेड गेम्स, दिल्ली क्राइम्स, बेताल, घोल, बार्ड ऑफ ब्लड जैसा कई ओरिजनल कंटेंट दर्शकों को परोस चुका है। 2018 में आई एक रिपोर्ट के अनुसार नेटफ्लिक्स के 6 मिलियन सब्सक्राइबर थे जो लॉकडाउन के बाद काफी बढ़ चुके हैं।
  4. वूट- वूट एक इंडियन सब्सक्रिप्शन वीडियो ऑन डिमांड सर्विस है। इसे मार्च 2016 में लॉन्च किया गया था। ये वायकॉम 18 का हिस्सा है। ये प्लेटफॉर्म सिर्फ भारत में ही उपलब्ध है। कलर्स और एमटीवी जैसे वायकॉम 18 के कई चैनलों के शोज इसमें स्ट्रीम होते हैं। फिल्मों और शोज के साथ इस प्लेटफॉर्म में वूट ऑरिजनल सीरीज भी स्ट्रीम की जाती हैं। फरवरी 2020 में वूट सेलेक्ट ने पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू की है।
  5. जी 5- ये जी एंटरटेनमेंट के एसेल ग्रुप की भारतीय वीडियो ऑन डिमांड सर्विस है। इसे 14 फरवरी 2018 में लॉन्च किया गया। इस प्लेटफॉर्म में यूजर 12 भाषाओं में कंटेंट एंजॉय कर सकते हैं। जल्द ही जी 5 पेड सब्सक्राइबर के लिए जी 5 क्लब शुरू करने वाला है। इस प्लेटफॉर्म में यूजर शो टेलीकास्ट होने से एक दिन पहले ही इन्हें देख सकेंगे। तैश, यारा, कॉमेडी कपल, घूमकेतू जैसी कई फिल्में अब तक जी 5 पर स्ट्रीम हो चुकी हैं।
  6. सोनी लिव- ये सोनी पिक्चर नेटवर्क इंडिया की एंटरटेनमेंट और वीडियो ऑन डिमांड सर्विस है। इसमें सोनी नेटवर्क का पिछले 18 सालों का डेटा है। ये भारत का पहला ऐसा ओटीटी प्लेटफॉर्म है जो भारत के साथ हॉलीवुड के लिए भी म्यूजिक कंटेंट प्रोड्यूस करता है
  7. अल्ट बालाजी- ये बालाजी टेलीफिल्म का सब्सक्रिप्शन आधारित वीडियो ऑन डिमांड प्लेटफॉर्म है। उनकी वेबसाइट ने दावा किया है कि ये प्लेटफॉर्म भारत का सबसे बड़ा कंटेंट बैंक है। अल्ट बालाजी के लगभग 27 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। ये प्लेटफॉर्म अब तक मेंटलहुड, बेबाकी, मॉम, करले तू भी मोहब्बत और फितरत जैसे कई शोज और फिल्में दे चुका है।
  8. इरोज नाउ- इस प्लेटफॉर्म की शुरुआत साल 2012 में हुई थी जो एक पेड ओटीटी प्लेटफॉर्म है। इसे डिजिटल मीडिया मैनेजमेंट इरोज डिजिटल द्वारा कंट्रोल किया जाता है। इस प्लेटफॉर्म ने दर्शकों को ऑपरेशन कोबरा, मेट्रो पार्क, मोदी- जर्नी, मोदी 2, फ्लैश जैसा ओरिजिनल कंटेंट भी दिया है।
  9. एमएक्स प्लेयर- ये एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जिसे एमएक्स मीडिया एंड एंटरटेनमेंट ने शुरू किया है। इसके ग्लोबली 280 मिलियन यूजर हैं। ये प्लेटफॉर्म अपना ऑरिजनल म्यूजिक, सीरीज और फिल्में दर्शकों को देता आया है जिसमें डेंजरस और आश्रम हाल ही में रिलीज हुई हैं।
  10. अरे- ये एक मुंबई आधारित ओटीटी प्लेटफॉर्म है जिसमें दर्शकों को फिल्में, वेब सीरीज, शोज और ऑनलाइन बुक भी मिलती हैं। इस प्लेटफॉर्म में ऑरिजनल कंटेंट भी मौजूद है।

म्यूजिक ओरिजनल कंटेंट देने वाले ओटीटी प्लेटफॉर्म

  • अमेजन म्यूजिक

  • एप्पल म्यूजिक

  • गाना

  • गूगल प्ले म्यूजिक

  • हंगामा

  • जियो सावन

  • साउंड क्लाउड

  • स्पॉटीफाई

  • विंक

  • यूट्यूब म्यूजिक



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
OTT Platform: 40 OTT platforms including Netflix and Hotstar to entertain viewers, India will be world's largest OTT market after US

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: