Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

सितारों की ब्रांड वैल्यू पर क्या पड़ रहा है असर? दीपिका, सारा, श्रद्धा और भारती की ब्रांड एंडोर्समेंट से होती है करोड़ो में कमाई


<-- ADVERTISEMENT -->




सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से ही बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों के नाम ड्रग केस में सामने आए हैं। मामले की जांच में दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, सारा अली खान, रकुल प्रीत सिंह और रिया चक्रवर्ती जैसी कई बड़ी हस्तियों से एनसीबी ने घंटों पूछताछ की। लगातार ड्रग कनेक्शन सामने आने पर सभी हस्तियों को सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया गया जिससे कहीं ना कहीं उनकी ब्रांड वैल्यू के कम होने का खतरा बढ़ गया था। आइए जानते हैं सितारों को कैसे और कितना नुकसान पहुंचा।

ब्रांड से कितनी कमाई करते हैं बॉलीवुड सितारे

ड्रग मामले में फंसे सितारों में से फिलहाल सबसे ज्यादा ब्रांड वैल्यू दीपिका पादुकोण की है जो सालाना सिर्फ एड में नजर आकर 125 से 150 करोड़ रुपए कमाती हैं। दीपिका पादुकोण लगभग 20 ब्रांड का हिस्सा हैं जिनमें ब्रिटेनिया, लॉरियल, विस्तारा एयरलाइन, एक्सिस बैंक, मेड-लाइफ, एपिगामिया योगर्ट, केलोग्स, ओप्पो और अन्य ब्रांड्स शामिल हैं।

श्रद्धा कपूर की बात करें तो एक्ट्रेस एड के जरिए सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी अभिनेत्री हैं। श्रद्धा द बॉडी शॉप, वोग आई-वियर, लेक्मे, वीट, लिप्टन ग्रीन टी जैसी कई ब्रांड का एक लंबे समय से चेहरा बनी हुई हैं। कमाई की बात करें तो इन एड के जरिए एक्ट्रेस सालाना 25 से 40 करोड़ रुपए की कमाई करती हैं।

सारा अली खान सबसे यंग एक्ट्रेस हैं जो 8 से 15 करोड़ रुपए महज एड के जरिए कमाती हैं। सारा इन दिनों वीवो, फेंटा, गार्नियर इंडिया, पूमा और मेबिलीन जैसी बड़ी ब्रांड का चेहरा बनी हुई हैं।

आरोप साबित होने तक इंतजार करेंगी कंपनियां

ड्रग मामले में बॉलीवुड के बड़े सेलेब्स का नाम सामने आने से ब्रांड्स को बड़ा झटका लगा था। दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, सारा अली खान, अर्जुन रामपाल, रकुल प्रीत सिंह जैसी कई हस्तियों से एनसीबी (नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो) ने लंबी पूछताछ की थी। हर किसी की नजरें इन सितारों के बयान पर थीं, हालांकि किसी पर भी अब तक आरोप साबित नहीं हो पाए हैं। जब तक एनसीबी द्वारा किसी भी सेलेब्स को दोषी साबित नहीं किया जाता तब तक हर कोई निर्दोष ही रहेगा। ऐसे में सभी कंपनियां भी कॉन्ट्रेक्ट खत्म करने से पहले फैसला आने का इंतजार करेंगी।

कॉन्ट्रेक्ट रिन्यूवल के दौरान कंपनियां चाहें तो ब्रांड के चेहरे बदल सकती हैं लेकिन फिलहाल किसी भी स्टार से ब्रांड ने कॉन्ट्रेक्ट खत्म नहीं किया है। लेकिन ये कहना गलत नहीं होगा कि मौजूदा कॉन्ट्रेक्ट के अलावा नई ब्रांड्स को इन सेलेब्स से जुड़ने में हिचकिचाहट जरूर होगी। हर कंपनी को फिलहाल डर है कि मामला उछलने पर कहीं ब्रांड अपनी गुडविल और कस्टमर ना खो दे।

क्या सेलेब्स का कमबैक करना होगा मुश्किल?

ड्रग मामले में सेलेब्स का नाम सामने आने पर फिल्म बजरंगी भाईजान और पीके जैसी फिल्मों के सीनियर मार्केटिंग कंसल्टेंट रह चुके दीपेश शाह ने पिंकविला से कहा, सेलिब्रिटी द्वारा ब्रांड क एंडोर्समेंट करना सिर्फ मार्केटिंग एक्टिवटी ही नहीं बल्कि लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट और पार्टनरशिप भी है। नेगेटिव पीआर से प्रोडक्ट पर असर जरूर पड़ता है मगर ये टेंपरेरी होता है। क्या हमने सेफ्टी के कारण मैगी और कैडबरी खरीदना छोड़ दिया। कन्ट्रोवर्सी के चलते कुछ दिनों के लिए प्रोडक्ट की सेल पर असर पड़ता है मगर जब दोबारा तसल्ली के साथ प्रोडक्ट दोबारा लोगों की पहली पसंद बन जाता है।

इसी तरह दीपेश का मानना है कि बॉलीवुड सेलेब्रिटी भी दोबारा अच्छी परफॉर्मेंस और स्टोरी से ऑडियंस से जुड़ सकते हैं। इनमें से किसी भी सेलेब्रिटी को अब तक गिरफ्तार नहीं किया गया है और ना ही किसी को दोषी ठहराया गया है। केस में नाम आने से इन सेलेब्स की ब्रांड वैल्यू में कोई नुकसान नहीं हुई है।

भारती सिंह की ब्रांड से होती है सालाना 2 करोड़ रुपए कमाई

एनसीबी की रेड में भारती सिंह और उनके पित हर्ष लिंबाचिया के घर और ऑफिस से ड्रग बरामद किया गया था जिसके बाद दोनों को कस्टडी में लिया गया था। दोनों ने पूछताछ में ये कबूल भी किया है कि वो ड्रग का सेवन करते थे। बता दें कि भारती सिंह की सोशल मीडिया में तगड़ी फैन फॉलोविंग हैं जहां वो लगभग 18 ब्रांड का प्रमोशन करती हैं। इन एड के लिए भारती को सालाना 2 करोड़ रुपए मिलते हैं।

ड्रग मामले में फंसने के बाद उठाना पड़ेगा नुकसान

दैनिक भास्कर से बातचीत के दौरान पिक्चर एंड क्राफ्ट कंपनी की हेड पारुल चावला का कहना है कि कंपनी पिछले कुछ सालों से कई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को हैंडल करती है। युवा पीढ़ी इन सेलिब्रिटीज को अपना आइडल मानती है। ऐसे में जब ये सेलिब्रिटीज इस तरह के विवादों में फंसते हैं तो उनका आर्थिक नुकसान होना तय है।

पारुल बताती हैं, "सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फैन फॉलोइंग के हिसाब से ब्रांड आर्टिस्ट को साइन करता है। जाहिर है कोई भी कंपनी किसी कन्ट्रोवर्सी से जुड़ना नहीं चाहती। ऐसे में जब सेलिब्रिटी विवाद में रहता है तो ब्रांड भी अपना नाम उनसे हटा देता है। कॉन्ट्रैक्ट में ऐसे कई क्लॉज होते हैं जिसके मुताबिक सेलिब्रिटी को बीच में ही ब्रांड से हटा देते हैं या कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू नहीं होते।

कंपनी अपनी गुडविल को खराब नहीं होने देंगी

पारुल के अनुसार भारती सिंह के कई फैंस हैं। युवा पीढ़ी उन्हें अपने आइकॉन की तरह देखती है। जाहिर है ड्रग्स लेने जैसे गंभीर आरोप उन पर लगे हैं तो उनसे जुड़े कई ब्रांड्स के बीच हलचल मच गई होगी। कंपनी अपनी गुडविल को ख़राब नहीं होने देगी। आने वाले दिनों में कुछ ब्रांड्स अपना नाम भारती सिंह से हटवा देंगे जिससे कॉमेडियन को आर्थिक नुकसान होगा।

कन्ट्रोवर्सी के चलते ये बड़े सेलेब्स उठा चुके हैं नुकसान

आमिर खान- बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान का एक कंट्रोवर्शियल बयान काफी सुर्खियों में रहा था। इन-टोलरेंस पर बयान देकर कन्ट्रोवर्सी में फंसे आमिर को स्नेपडील जैसी बड़ी कंपनी से हाथ धोना पड़ा था। इतना ही नहीं आमिर को इनक्रेडिबल इंडिया कैंपेन से भी निकाल दिया गया था।

दीपिका पादुकोण- साल की शुरुआत में दीपिका पादुकोण जेएनयू में जारी प्रोटेस्ट का हिस्सा बनकर काफी विवादों में फंस गई थीं। विवादों में आने से एक्ट्रेस की फिल्म छपाक के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में काफी कमी देखने को मिली। इतना ही नहीं टेलीविजन से दीपिका के कई एड को भी हटा दिया गया।

सलमान खान- देश में असहिष्णुता का मुद्दा उठने के बाद ही सलमान खान को थंब्स अप ब्रांड से हटा दिया गया था हालांकि बिग बॉस रियलिटी शो का हिस्सा बनने के बाद कई सारी ब्रांड्स ने बिना झिझक उनसे अपने प्रोडक्ट प्रमोट करवाने शुरू किए थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
What is the impact of drug case on the brand value of stars? Deepika, Sara, Shraddha and Bharti's earn in crores by just brand endorsement

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: