Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

इम्युनिटी बढ़ाने वाली हल्दी का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक


<-- ADVERTISEMENT -->




आजकल कोरोना के कारण इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग हल्दी का सेवन काफी मात्रा में कर रहे हैं क्योंकि हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बीमारियों से बचाने में शरीर की मदद करते हैं। लेकिन गर्मी के इस मौसम में हल्दी का ज्यादा सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है। 

हल्दी के ज्यादा सेवन के फायदे:

गर्मी के दिनों में हल्दी का ज्यादा सेवन करने से पेट में जलन, सूजन और ऐंठन जैसी दिक्कतें होने का खतरा रहता है। ऐसे में अलग से हल्दी का सेवन करने से पेट की दिक्कत हो सकती है।

हल्दी में खून को पतला करने के गुण होते हैं। इसके ज्यादा सेवन से खून पतला हो सकता है और इससे हल्का सा कटने से खून बहने की दिक्कत हो सकती है। मासिक धर्म के समय ज्यादा ब्लीडिंग होने की संभावना रहती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए भी हल्दी का ज्यादा सेवन करना माँ को ही नहीं बल्कि बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकता है। गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में ब्लीडिंग हो सकती है जो मिसकैरेज की वजह बन सकती है।

हल्दी में मौजूद ऑक्सलेट नाम का तत्व कैल्शियम को शरीर में सही तरह से घुलने नहीं देता है जिसकी वजह से पथरी होने की संभावना होती है। जिससे पथरी की समस्या हो सकती है।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: