Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

12वीं पास करने के बाद इस फील्ड में बनाएं करियर, मिलेगी गजब की सैलरी


<-- ADVERTISEMENT -->




 कक्षा बारहवीं के बाद छात्रों को एक बेहतरीन करियर का चुनाव करना होता है। कक्षा दसवीं तक छात्रों को इतनी समझ हो जाती है कि वह किस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। इसी अनुमान पर इंटरमीडिएट में अपनी रूचि के अनुसार विषय चुनते हैं। कुछ समय पहले तक यह माना जाता था केवल साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम वाले स्टूडेंट के पास ही अच्छे करियर विकल्प होते हैं। हालांकि, आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा पास करने वाले छात्रों के पास सरकारी नौकरी पाने का सबसे ज्यादा मौका होता है।

कॉमर्स के छात्र बी कॉम, बीबीए या चार्टर्ड अकाउंटेंट जैसे कोर्स करने लगते हैं। वही साइंस वाले इंजीनियरिंग या मेडिकल साइंस के क्षेत्र में आगे की पढ़ाई शुरू कर देते हैं। आर्ट्स से 12वीं पास करने के बाद छात्रों को करियर की चिंता सताने लगती है। ऐसे में यहां आर्ट्स स्टीम के छात्रों के लिए दमदार करियर ऑप्शन के बारे में बताएंगे।


बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग
जिन छात्रों का मन डिजाइनिंग या आर्ट एंड क्राफ्ट जैसे चीजों में लगते हैं उनके लिए बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग कोर्स बेहतरीन करियर लेकर आते हैं। फैशन इंडस्ट्री आज के समय में काफी बड़ी हो चुकी है ऐसे में आने वाले समय में और वर्तमान स्थिति को देखा जाए तो यह काफी इंटरेस्टिंग फील्ड है। भारत में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी यह कोर्स काफी बड़े स्तर पर कराता है।

BJMC- बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मैस कम्युनिकेशन
मौजूदा स्थिति को देखते हुए आगे आने वाले समय में मीडिया फील्ड एक बेहतरीन कैरियर देने वाला फील्ड साबित होने वाला है। बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मैस कम्युनिकेशन (BJMC Course) वह पहला स्टेप है जिसकी मदद से जर्नलिज्म या मीडिया इंडस्ट्री में अच्छा करियर बना सकते हैं। मीडिया इंडस्ट्री या पत्रकारिता के क्षेत्र में जिन छात्रों का मन लगता है या वह छात्र जो एक क्रिएटिव राइटिंग, फिल्म मेकिंग और सिनेमैटोग्राफी जैसे चीजों में दिलचस्पी रखते हैं वह या कोर्स कर सकते हैं।


बीए (BA)
बैचलर ऑफ आर्ट्स 12वीं करने के बाद छात्रों की पहली पसंद है। देश की लगभग हर यूनिवर्सिटी यह कोर्स ऑफर करती है। इसमें छात्र इंग्लिश, हिंदी, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी, इंटरनेशनल रिलेशंस आदि विषयों के साथ ऑनर्स कर सकते हैं।

बैचलर इन फाइन आर्ट्स (BFA)
जिन छात्रों का मन चित्रकारी, फोटोग्राफी या मूर्तिकला जैसे विषयों में लगता है उनके लिए बैचलर इन फाइन आर्ट्स एक बेहतरीन कोर्स है। क्रिएटिव माइंड के छात्रों के लिए यह कोर्स कई क्षेत्र में कारगर साबित होता है।


बीए एलएलबी (BA LLB)
12वीं मैं आर्ट्स विषय लेने वाले छात्र लॉ क्षेत्र में जाकर भी बेहतरीन करियर बना सकते हैं। इसमें छात्रों को 3 साल की बी ए एलएलबी या 5 साल का इंटीग्रेटेड एलएलबी कोर्स करना होगा। इसके बाद सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में वकील बन सकते हैं। इसके अलावा कई मल्टीनेशनल कंपनियों में भी अच्छे पैकेज पर लीगल कंसल्टेंट्स की नौकरी हासिल कर सकते हैं। छात्र चाहे तो जुडिशल सर्विसेज के जरिए डिस्ट्रिक्ट जज या सिविल जज के पद पर भी नियुक्त हो सकते हैं।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: