अगर आप भी करती हैं कॉस्मेटिक का ज्यादा इस्तेमाल, तो अभी हो जाइये सावधान! - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

अगर आप भी करती हैं कॉस्मेटिक का ज्यादा इस्तेमाल, तो अभी हो जाइये सावधान!


<-- ADVERTISEMENT -->



 महिलाएं सुंदर दिखने के लिए मेकअप करती हैं और मेकअप में कई तरह के कॉस्मेटिक इस्तेमाल करती हैं। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स महिलाओं को कुछ देर के लिए तो लिए सुंदर बना बना देते हैं लेकिन इनके नुकसान बाद में सामने आते हैं। अगर आप भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं तो सावधान हो जाइएं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि आपके कॉस्मेटिक प्रोडक्ट आपको बीमार बना सकते हैं। इस बात की पुष्टि हाल ही में एक स्टडी में हुई है।


इस स्टडी में ये सामने आया है कि कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में मौजूद कैमिकल्स महिलाओं के रिप्रोडक्टिव हार्मोन्स पर बुरा असर डालते हैं, ये महिलाओं के लिए नुकसादायक होता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, ये पहली ऐसी स्टडी है जिसमें स्वस्थ महिलाओं के हार्मोन्स पर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से पड़ने वाले बुरे प्रभावों का अध्ययन किया गया।


इस स्टडी में बताया गया है कि अगर कम मात्रा में भी महिलाएं कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं तो इससे भी महिलाओं के रिप्रोडक्टिव हार्मोन के स्तर पर असर पड़ता है। कुल मिलाकर मेकअप के लिए इस्तेमाल किए गए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स महिलाओं की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि महिलाओं को कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते समय उसमें मौजूद कैमिकल्स के बारे में जरूर जानकारी रखनी चाहिए। रिपोर्ट की माने तो पैराबेन केमिकल महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर बढ़ा देता है।


स्टडी की रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि स्किन पर जितना बुरा प्रभाव प्रदूषण से होता है उतनी ही खराब असर कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से भी होता है। इसके अलावा कुछ कैमिकल्स ऐसे भी होते हैं जिनसे रिप्रोडक्टिव हार्मोन्स कम होते हैं तो वहीं कुछ से बढ़ते हैं। इस लिए महिलाओं को कम से कम मेकअप का इस्तेमाल करना चाहिए।


<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: