Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

शहद का ऐसे करें सेवन, मिलेंगे बड़े फायदे


<-- ADVERTISEMENT -->





शहद के फायदे सर्दी खांसी और गंभीर बीमारियों को दूर करने तक ही सीमित नही हैं बल्कि उसके नियमित उपयोग से चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ड्राई स्किन जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। ऐसे में हम आपके लिए शहद का सही इस्तेमाल करने का तरीका और शहद के लाभ लेकर आए हैं। जिससे आप बीमारियों के अलावा बेदाग और चमकादार चेहरा पा सकें।

# गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से तनाव दूर होता है। ये तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम पहुंचाने का काम करता है। 


# त्वचा के जल जाने, कट जाने या छिल जाने पर भी शहद लगाने से लाभ मिलता है।

# घाव के संक्रमण को दूर करने के साथ-साथ, शहद डर्मेटोफाइट्स नामक फंगल को बढ़ने से रोकने में भी फायदेमंद हो सकता है। डर्मेटोफाइट्स मुंहासे का कारण बनता है और शहद का उपयोग करने पर संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया की रोकथाम की जा सकती है, जिससे मुंहासों की समस्या को दूर किया जा सकता है। शहद में पाए जाने वाले एंटी माइक्रोबियल गुण बैक्टीरिया और इससे होने वाली मुंहासों जैसी समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं।


# अगर आप सर्दी-जुकाम से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित हैं या आपको हर सुबह बंद नाक से जूझना पड़ता है, तो नीम, काली मिर्च, शहद और हल्दी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। 

# बालों के रूखेपन के कारण बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। शहद के उपयोग से बालों की सुन्दरता बढ़ती है और उनके रुखेपन में कमी आती है। शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों के लिए फायदेमंद है। यह फ्री रेडिकल को हटाती है और ज्यादा देर तक धूप में रहने से या किसी हानिकारक केमिकल से बालों को होने वाले नुकसान को रोकती है। शहद से बालों को सही पोषण भी मिलता है।

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: