पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद करें प्रेग्नेंसी टेस्ट? - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद करें प्रेग्नेंसी टेस्ट?


<-- ADVERTISEMENT -->



 

मौजूदा वक्त में मेडिकल शॉप पर बिकने वाली प्रेग्रेंसी टेस्ट किट से आपको यह जानने के लिए अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ता है कि आपकी उम्मीद पूरी हुई या नहीं। आपको बस स्टिक पर यूरिन की कुछ बूंदें डालनी होती हैं और कुछ ही मिनटों में आपको पता चल जाता हैं आप गर्भवती हैं या नहीं। हालांकि सटीक परिणामों के लिए आपको सही समय पर टेस्ट करने की जरूरत पड़ती है। अगर आप गर्भवती हैं तो भी जल्दी टेस्ट करने से आपको गलत परिणाम मिल सकता है।

टेस्ट करने का सही समय क्या है? 


प्रेग्रेंसी टेस्ट करने का सबसे अच्छा समय होता है जब आपके पीरियड लेट होते हैं। जब आप अपने पीरियड को मिस कर एक दिन पूरा बिता देती हैं तो आपको टेस्ट लेने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ टेस्ट किट आपके पीरियड को पूरा होने से 4 या 5 दिन पहले ही पॉजिटिव दिखा देती हैं। लेकिन पीरियड मिस होने के बाद टेस्ट करने से आपको गलत परिणामों से बचने में मदद मिल सकती है। अगर आपका मासिक धर्म चक्र सही समय पर नहीं होता है तो सटीक परिणाम के लिए आपको 35 से 40 दिनों तक का इंतजार करना चाहिए।

सुबह या शाम कब करें टेस्ट? 


कुछ अध्ययनों से ये पता चलता है कि सुबह के वक्त प्रेग्रेंसी टेस्ट करने से आपको अधिक सटीक परिणाम प्राप्त होता है। दरअसल सुबह के समय मूत्र अधिक सघन होता है, इसलिए एचसीजी सांद्रता भी अधिक होती है। इसका मतलब है कि अगर आप गर्भवती हैं तो आपको पॉजिटिव परिणाम मिलने की संभावना बहुत अधिक है। जब आपके पीरियड देर से होते हैं तो यह अधिक प्रभावी होता है। लेकिन जब आप मासिक चक्र अवधि से पहले टेस्ट करते हैं तो परिणाम के गलत आने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा अगर आप बहुत सारा पानी पी रहे होती हैं तो भी आपका मूत्र पतला होता है।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: