Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

अपने हार्ट और किडनी को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये फूड्स


<-- ADVERTISEMENT -->





हार्ट और किडनी की समस्या आजकल बेहद आम हो गई है और लगातार खान पान में बदलाव की वजह से लोग बेहद हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम देंगे तो आप लंबे समय तक स्वस्थ बने रहेंगे और आपके ये महत्वपूर्ण अंग अच्छे से काम करेंगे। यदि हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम नहीं मिलता तो बहुत सी बीमारियां जैसे कि मांसपेशियों में दर्द, दिल की धड़कन का कम हो जाना, या फिर हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। पोटेशियम केवल फलों में ही नहीं और भी कई चीजें है जिनमें आसानी से मिल जाता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं उन फूड के बारे में....

1. टमाटर
टमाटर तो आप सलाद में लेते ही होंगे साथ ही सॉस भी लेते ही होंगे और खास बात ये है कि इनमें पोटेशियम भरपूर होता है इसलिए आप इसे खाते रहें और अपने खाने में हमेशा शामिल किए रहें ताकि आप स्वस्थ रह सकें।

2. किशमिश
किशमिश खाने में स्वादिष्ट होती है इसे आप ऐसे ही खा सकते हैं और आप इन्हे सलाद, किसी सब्जी या मिठाई आदि में मिला कर भी खा सकते हैं। किशमिश आप की सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है यह पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है अतः किशमिश को अपनी सब्जी या अपने आहार में जरुर शामिल करें।

3. तरबूज
यह फल पानी से भरपूर होता है इसलिए आप के शरीर में पानी की कमी नहीं होती इसके साथ साथ आप को तरबूज में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

4. आलू
आलू आपको हर घर में मिलेगा और सबसे ज्यादा पंसद भी किया जाता है। आलू में विटामिन बी6, बी 3 का अच्छा स्रोत होता है। यदि आप आलुओं पर बटर या क्रीम आदि लगा कर खाएंगे तो जाहिर है उनका आधा पोटेशियम कम हो जाएगा इसलिए जब भी आप आलू खाएं तो ब्रोकली आदि सब्जियों के साथ खाएं इससे आपको आधिक लाभ होगा।

5. एवोकाडो
एवोकाडो पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है यह न केवल पोटेशियम बल्कि यह फल विटामिन ए, सी व ई से भी भरपूर होता है। इससे आप को कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में भी बहुत मदद मिलती है। इसलिए आपको अपने आहार मे यह फल आवश्य शामिल करना चाहिए।

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: