पिता के स्टूडियो में Raj Kapoor लगाते थे झाडू, बारिश में भीगते हुए जाया करते थे स्कूल - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

पिता के स्टूडियो में Raj Kapoor लगाते थे झाडू, बारिश में भीगते हुए जाया करते थे स्कूल


<-- ADVERTISEMENT -->



नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा जगत सबसे ज्यादा योगदान देने वाले दिग्गज अभिनेता राज कपूर ( Raj Kapoor Birthday ) की आज 96वीं जयंती है। 14 दिसंबर 1924 के ही दिन इस महान कलाकार का जन्म पृथ्वीराज कपूर ( Prithvi Raj Kapoor ) के घर पर जन्म हुआ था। राज कपूर वह अभिनेता हैं जिन्होंने हिंदी सिनेमा को देश में ही नहीं बल्कि विदेशों तक भी पहुंचाया है। बड़े पर्दे पर खुश मिजाज दिखाई देने वाले राज कपूर ने अपना मुकाम पाने के लिए कई पापड़ बेले हैं। वह हमेशा से ही इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाना चाहते थे। उनके जन्मदिन पर आपको उनकी जिंदगी से जुड़ा एक ऐसा ही किस्सा सुनाते हैं। जिसे सुन आप भी हैरान हो जाएंगे।

Raj KapoorRaj Kapoor

राज कपूर की पहली नौकारी

बड़े पर्दे पर हीरो की तरह एंट्री लेने वाले राज कपूर असल जिंदगी में काफी मेहनती भी थे। उन्होंने अपनी करियर की पहली नौकारी झाडू मारने की थी। जी हां, राज कपूर ने अपनी पहचान बनाने के लिए पहली नौकरी अपने पिता के ही स्टूडियो में की थी। जहां वह स्टूडियो में झाडू लगाया करते थे। जिसके लिए उन्हें मात्र 1 रुपए की ही आय मिला करती थी। बताया जाता है कि राज कपूर किसी बड़ी गाड़ी में स्कूल नहीं जाया करते थे। बल्कि कई बार तो वह बारिश में भीगते हुए अपने स्कूल गए हैं।

यह भी पढ़ें- महज 19 साल की में Divya Bharti की हुई थी मौत, कई अभिनेत्रियों ने कम उम्र में कहा दुनिया को अलविदा

 

Raj Kapoor

एक इंटरव्यू के दौरान राज कपूर की बेटी ऋतु नंदा ने पिता के बारें में बात करते हुए उनके बचपन की कुछ दिलचस्प किस्सों के बारें में बताया। जिसमें उन्होंने बताया कि उनके पिता राज कपूर बचपन में किसी गाड़ी से ट्राम से स्कूल जाया करते थे। एक दिन की बात है जब बारिश बहुत तेज हो रही थी। उस दिन जब उन्होंने अपनी मां से पूछा कि क्या वह आज गाड़ी से स्कूल जा सकते हैं? यह बात जैसे ही उनके पिता पृथ्वीराज ने सुनी उन्होंने तुरंत जवाब देते हुए कहा है कि उस बारिश के पानी के थपेड़े झेलना भी एक थ्रिल की तरह है। इसका अनुभव लेना भी जरूरी है। यह सुन राज कपूर ने ट्राम से जाना ही सही समझा।

Raj Kapoor

जमीन पर सोने के लिए भरना पड़ा जुर्माना

राज कपूर की बेटी ने यह भी बताया कि उनके पिता किसी आलीशान बेड पर नहीं सोते थे, बल्कि वह जमीन पर सोते थे। जी हां, बताया जाता है कि राज कपूर जिस भी होटल में ठहरते थे। वह उनके बेड पर ना सोते हुए जमीन पर ही सोया करते थे। वह होटल स्टाफ से गद्दे मंगवाते थे और उन्हें जमीन पर बिछाकर सोया करते थे। उनकी इस आदत ने एक बार उनके लिए मुसीबत भी खड़ी कर दी थी। बताया जाता है कि लंदन के एक होटल में राज कपूर ठहरे हुए थे।

यह भी पढ़ें- सलमान खान की फिल्म से डेब्यू करने जा रही Avika Gor को किया इस अभिनेत्री ने रिप्लेस

Raj Kapoor

जहां उन्होंने जमीन पर सोने की कोशिश की,लेकिन होटल के मैनेजमेंट उन्हें नीचे सोना की परमिशन नहीं दी। उन्होंने कहा कि अगर वह दोबारा ऐसी हरकत करेंगे तो उन पर जुर्माना लगा दिया जाएगा। लेकिन राज कपूर भी अपनी आदत से मजबूर थे। वह पांच दिन होटल के कमरे की जमीन पर सोते थे और रोज जुर्माना भरते थे।


Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: