अमेरिका के न्यूजर्सी स्टेट ने 85 साल के धर्मेंद्र को दिया लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय बने - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

अमेरिका के न्यूजर्सी स्टेट ने 85 साल के धर्मेंद्र को दिया लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय बने


<-- ADVERTISEMENT -->



दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र को अमेरिका के न्यूजर्सी में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। न्यूजर्सी स्टेट की जनरल असेंबली और सीनेट ने साझा प्रस्ताव पास कर 85 साल के धर्मेंद्र को यह अवॉर्ड दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों सदनों ने हिंदी सिनेमा में धर्मेंद्र के अमूल्य योगदान को देखते हुए यह प्रस्ताव पारित किया। उन्होंने 6 दशक लंबे फिल्मी करियर और 300 से ज्यादा फिल्मों में नजर आए हैं।

अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय एक्टर

अवॉर्ड सेरेमनी अमेरिका की पब्लिकेशन कंपनी बॉलीवुड इनसाइडर ने ऑनलाइन होस्ट की थी। आयोजकों के मुताबिक, यह पहली बार है जब अमेरिकी राज्य ने किसी भारतीय एक्टर को इस तरह का सम्मान दिया है। वहीं, न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, धर्मेंद्र ने अवॉर्ड पाने के बाद बॉलीवुड इनसाइडर का शुक्रिया अदा किया और अपने बयान में कहा, "यह सम्मान पाकर मैं बहुत खुश हूं और गौरवांवित महसूस कर रहा हूं।"

धर्मेंद्र को न्यूजर्सी बुलाने की थी प्लानिंग

रिपोर्ट में यह भी लिखा है कि पहले धर्मेंद्र को अपना सम्मान रिसीव करने के लिए न्यूजर्सी सीनेट बुलाने की प्लानिंग थी। लेकिन कोविड-19 से संबंधित यात्रा प्रतिबंधों के चलते उन्हें अपनी योजना रद्द करनी पड़ी।
सुपरस्टार को सम्मान देने का प्रस्ताव सीनेटर माइकल डोहर्टी ने पेश किया था। उनके मुताबिक, दोनों सदनों के सभी 120 सदस्यों ने यह प्रस्ताव निर्विरोध पारित किया। अवॉर्ड सेरेमनी में न्यूयॉर्क में भारतीय काउंसलर जनरल एम्बेसडर रणधीर जायसवाल और बॉलीवुड इनसाइडर के प्रकाशक वरिंदर भल्ला समेत कई फेमस हस्तियां शामिल हुईं।

1960 से लगातार काम कर रहे धर्मेंद्र

धर्मेंद्र ने 1960 में रिलीज हुई फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' से बॉलीवुड डेब्यू किया था। उन्होंने अपने 6 दशक लंबे करियर में रोमांटिक, सोशल, एक्शन और ड्रामा हर तरह की फिल्मों में काम किया। भारत सरकार सिनेमा में उनके अमूल्य योगदान के लिए पद्म भूषण से सम्मानित कर चुकी है।

धर्मेंद्र ने 1990 में आई अपनी फिल्म 'घायल' के लिए बतौर प्रोड्यूसर नेशनल अवॉर्ड (बेस्ट पॉपुलर फिल्म प्रोवाइडिंग होलसम एंटरटेनमेंट) जीता था। हालांकि, पूरे फिल्मी करियर में उन्हें कभी बेस्ट एक्टर या सपोर्टिंग एक्टर (नेशनल या फिल्मफेयर) का अवॉर्ड नहीं मिला। फिल्मफेयर ने उन्हें 1997 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड जरूर दिया था।

धर्मेंद्र की अपकमिंग फिल्म 'अपने 2' है, जो अगले साल रिलीज होगी। इस फिल्म में उनकी तीन पीढ़ियां (धर्मेंद्र, उनके बेटे सनी, बॉबी और पोते करण देओल) दिखाई देंगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dharmendra honoured with Lifetime Achievement Award by the State of New Jersey in the United States

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Reactions:

AutoDesk

Entertainment

Post A Comment:

0 comments: