स्किन को टाइट बनाए रखते हैं ये घरेलू नुस्खे, जरूर आजमा कर देखिए - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

स्किन को टाइट बनाए रखते हैं ये घरेलू नुस्खे, जरूर आजमा कर देखिए


<-- ADVERTISEMENT -->





आमतौर पर बढ़ती उम्र  के साथ ही स्किन ढीली होने लगती है और त्वचा (skin) पर झुर्रियां साफ दिखने लगती हैं। अगर आप भी अपनी स्किन के कसाव को बरकरार रखना चाहते हैं, तो कुछ टिप्स आजमा सकते हैं। आइए जानें उन टिप्स के बारे में....

- ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चेहरे की त्वचा में कसाव बरकरार रखने के लिए चेहरे की मसाज करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि, ऐसा करने से नेचरल चमक आती है। आप चाहें तो एलोवेरा का गूदा ,(Aloevera pulp) निकालकर इससे चेहरे की मसाज कर सकते हैं। यह त्वचा में कसाव लाने में सहायक होता है। इसके अलावा तेल से भी चेहरे की मसाज करना फायदेमंद साबित होगा।


- त्वचा के ढीलेपन से निजात पाने के लिए दिनभर में 10 से 12 गि‍लास पानी पीना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से त्वचा ढीला होने से बच सकता है और कसाव बनाए रखने में मदद करता है।

- एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, खीरा (cucumber) सिर्फ डार्क सर्कल (dark circles) को ही दूर नहीं करता है, बल्कि आपकी लूज स्किन को टाइट करने में भी हेल्‍प करता है। जी हां यह सबसे अच्छे नेचरल स्किन टोनर में से एक है और इससे इस्‍तेमाल से आपकी त्‍वचा खिली-खिली नजर रहती है। खीरे का रस निकालकर, इस रस को चेहरे पर लगाकर ड्राई होने तक छोड़ दें। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को दिन में एक बार करें। कुछ दिनों में आपको अपनी त्‍वचा टाइट होने लगेगी।


- चेहरे की झुर्रियों (wrinkles) को रोकने और कसाव लाने के लिए आप फलों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। आप केले और पपीते का इस्तेमाल कर सकती है। पपीते में कई ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा को टाइट रखते है। साथ ही केले में आयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन-ए, बी, सी और डी होता है। ये पोषक तत्व स्किन को टाइट  रखने में मदद करती है।

- एक्सपर्ट्स के अनुसार, व्यायाम करने से स्किन टाइट होती है।  इससे त्वचा की वे कोशि‍काएं भी सक्रिय होंगे, जि‍नका उपयोग काफी समय से नहीं हुआ हो। चेहरे का व्यायाम करने से आपके गाल, आंखों के आसपास, होंठ, नेक और माथे के पास की त्वचा में कसाव आने लगेगा।



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: