Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

खुद से दोगुनी उम्र के पार्टनर से शादी करने के बाद होने वाली समस्याएं

खुद से दोगुनी उम्र के पार्टनर से शादी करने के बाद होने वाली समस्याएं

<-- ADVERTISEMENT -->




खुद से दोगुनी उम्र के पार्टनर से शादी करने के बाद होने वाली समस्याएं

आज के समय में अपने से दोगुनी उम्र के पुरुष या बड़ी उम्र की महिला से शादी करना भले ही कूल और ट्रेंडी लगे, लेकिन हमारा समाज इसे अच्छे नजरिये से नहीं देखता, लेकिन काफी लोग ऐसे भी हैं जिन्हें यह बहुत कूल लगता है। अपने से बड़ी उम्र की महिला या दोगुनी उम्र के पुरुष से शादी करना और उसके साथ घर बसाना एक हद तक ठीक है, क्योंकि हरेक व्यक्ति की अपनी पसंद-नापसंद होती है। लेकिन ऐसी शादियों से जुड़ी तमाम ऐसी बातें होती हैं, जो बाद में परेशानी का कारण बन सकती हैं। अक्सर गैपिंग ऐज वाली शादियों में कपल्स का आपसी तालमेल नहीं बन पाता, अथवा उनके बीच आपसी सामंजस्य बिठाना मुश्किल हो जाता है।लेकिन इसके अलावा ऐसी शादियों से जुड़ी कई ऐसी सामाजिक और निजी समस्याएं होती हैं, जो शादी के बाद झेलनी पड़ती है।

उम्र के फासले से होने वाली प्रमुख समस्या
गैपिंग ऐज वाली शादियों में कपल्स को जब अपनी शादीशुदा जिंदगी में समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो वे आपस में ही अपने तर्कों और मुद्दों की वजह से एक दूसरे को उम्र के अंतर में दोष देना शुरू कर देते हैं। जिसके कारण अक्सर गैपिंग ऐज वाली शादियों में कपल्स का आपसी तालमेल नहीं बन पाता, अथवा उनके बीच आपसी सामंजस्य बिठाना मुश्किल हो जाता है। क्योंकि मुद्दा उम्र के अंतराल से होनेवाले आपसी समझ और अनुभवों का होता है। कभी-कभी तो इसकी परिणीति तलाक पर जाकर ही रुकती है।

सेक्स लाइफ में होने वाली परेशानियां
ऐसी शादियों में कपल्स की सेक्स लाइफ आम कपल्स की सेक्स लाइफ से थोड़ी अलग हो सकती है। अपनी सेक्सुअल लाइफ में ऐसे कपल्स को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि समय के साथ बड़ी उम्र के साथी को सेक्स की इच्छा और कामेच्छा में कमी का सामना करना पड़ सकता है, जिससे दूसरा साथी परेशान हो सकता है। युवा साथी को सेक्स की चाहत ज्यादा होती है और घर में डिमांड पूरी न होने पर वह अपनी उम्र के लोगों की ओर आकर्षित होता है और बाहर अपनी शारीरिक जरूरतों को पूरी करने की कोशिश करने लगता है। जिससे उनके मैरिड लाइफ में समस्याएं होने लगती है।

बच्चों को लेकर प्लान करना

शादी के बाद प्रत्येक कपल की ख्वाहिश कुछ समय बाद अपने परिवार को बढ़ाने की होती है। जब गैपिंग ऐज वाली शादियों में कपल्स को अपने बच्चों के बारे में प्लान करना होता है, तो उम्र में काफी अंतर होने की वजह से ऐसे कपल्स को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दोनों पार्टनर उम्र की वजह से (एक अपनी बड़ी उम्र की वजह से बच्चा जल्दी चाहता है, तो दूसरा साथी अपने कम उम्र होने की वजह से बच्चा जल्दी नहीं चाहता) बच्चे पैदा करने की बात पर असहमत हो सकते हैं। उम्र के अंतराल को लेकर यह विषय हमेशा बहस का मुद्दा बना रह सकता है।
सेक्स के बाद आपकी योनि (Vagina) में दर्द होने के 4 कारण

सोच के अनुकूल न होने की समस्या
अपने से दोगुनी उम्र के लाइफ पार्टनर का चुनाव करना सिर्फ आपका ही फैसला हो सकता है। क्योंकि दोनों की उम्र के बीच के अंतराल में लगभग एक पीढ़ी का फर्क होता है। जिसके कारण आपसी तालमेल का न मिलना भी एक अहम समस्या है। अपने-अपने उम्र और अपनी-अपनी पीढ़ी के अनुसार दोनों व्यक्तियों की अपनी अलग-अलग सोच, अपने अलग अलग विचार और अपनी अलग-अलग मानसिकता होती है। कई बार ऐसे तर्क और मुद्दे होते हैं, जिनकी वजह से झगड़े बढ़ते हैं और कई मतभेद आपस में टकराव का कारण बनते हैं, जिसका असर उनके रिश्ते पर भी पड़ता है।

बिना सेक्स के आप कितने समय तक रह सकते हो ?

सामाजिक तिरस्कार मिलने की संभावना
भारतीय समाज प्रेमविवाह करने वाले ऐसे कपल के लिए काफी कठोरता भरा व्यवहार करता है। क्योंकि हमारे समाज में बहुत सारी ऐसी बंदिशें हैं, जिन्हें तोड़ने वाले को तिरस्कार झेलना पड़ता है। और बात जब अपने से दोगुनी उम्र के व्यक्ति को लाइफ पार्टनर बनाने की हो तो, सामाजिक तौर से इस कदम को अपनाना मुश्किल होता है। क्योंकि समाज में रह कर ही समाज के नजरिये और तानों को झेलना मुश्किल हो जाता है। गैपिंग ऐज वाले कपल्स को कहीं भी साथ जाने पर कई तरह के सवालों और हैरानी भरी निगाहों का सामना करना पड़ता है। लोगों के भद्दे और दिल दुखाने वाले कमेंट भी सुनने को मिल सकते हैं, जो काफी निराशाजनक होते हैं।

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

Rochak

Post A Comment:

0 comments: