Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

नेचुरल तरीके से मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 फूड्स!


<-- ADVERTISEMENT -->




 
टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है, जो की शुक्राणु उत्पादन के साथ-साथ एक पुरुषों के यौन स्वास्थ्य  को भी उत्तेजित करता है। यह मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण में भी मदद करता है। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ कम होता जाता है। महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक पाया जाता है। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी होने से यौन स्वास्थ्य पर नकारात्म रूप से प्रभाव पड़ सकता है। लो फैट डाइट लेने से टेस्टोस्टेरोन में कमी हो सकती है। टेस्टोस्टेरोन पुरुष में पाया जाने वाला एक ऐसा हार्मोन है, जो पुरुषों के अण्डकोष में विकसित होता है। इस हार्मोन का संबंध पुरुषों की प्रजनन क्षमता, यौन कार्य, मांसपेशियों के निर्माण और चेहरे और बालों से जुड़ा होता है। टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए फूड्स का सेवन किया जाता है। कुछ ऐसे फूड्स हैं जो नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। कुछ पुरुष सवाल करते हैं कि टेस्टोस्टेरोन को कैसे बढ़ाएं? यहां हम बता रहे हैं कि टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए किन फूड्स का सेवन किया जा सकता है....

1. अदरक


अदरक का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाया जा सकता है। अदरक को डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं। अदरक न सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए काम आती है बल्कि ये पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी बढ़ा सकती है। अदरक में औषधीय गुण होते हैं जो पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं। अगर आप टेस्टोस्टेरोन की कमी से परेशान हैं तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं।

2. प्याज


प्याज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। प्याज का सेवन कर कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। प्याज न केवल खाने के साथ सलाद के रूप में खाई जाने वाली एक पसंदीदा सब्जी है बल्कि ये यौन स्वास्थ्य के लिए जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत भी है। अगर आप नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टोरोन को बढ़ाना चाहते हैं तो प्याज का सेवन जरूर करें।

3. हरे पत्तेदार सब्जियां


हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन वैसे तो हर किसी को करना चाहिए, लेकिन पुरुष हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर टेस्टोस्टेरोन की कमी को दूर कर सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों को मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। मैग्निशियम स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व भी है। कई शोध से सामने आया है कि पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

4. कस्तूरी


जिंक के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक कस्तूरी स्वस्थ शुक्राणु और प्रजनन प्रणाली के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। जिंक की कमी पुरुषों में हाइपोगोनैडिज़्म का कारण बन सकती है, जिसमें शरीर पर्याप्त रूप से टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन नहीं कर पाता है। इसलिए अपनी डाइट में जिंक की मात्रा पर्याप्त रखना चाहिए। नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए आप कस्तूरी का सेवन कर सकते हैं।

5. अनार


अनार फलों में सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है। इसका सेवन कर भी पुरुषों को टेस्टोस्टोरेन लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं ये फल तनाव को नियंत्रित रखने में भी मदद कर सकता है। रोजाना अनार का जूस पीने से स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे हो सकते हैं। उनमें से एक टेस्टोस्टोरेन में बृद्धि भी शामिल है।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: