Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

पुरुषों के लिए भी बहुत जरूरी है पर्सनल सेक्सुअल हाइजीन रखना

It Is Very Important For Men To Keep Personal Sexual Hygiene. पुरुषों के लिए भी बहुत जरूरी है पर्सनल सेक्सुअल हाइजीन रखना

<-- ADVERTISEMENT -->




पर्सनल हाइजीन रखना सभी स्त्री और पुरुषों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन अक्सर देखा गया है कि पुरुष वर्ग अपनी पर्सनल हाइजीन को लेकर लापरवाह रहता है। हर बार महिलाओं की ही हाइजीन पर बात होती है, पुरुषों के सेक्सुअल हाइजीन पर कोई बात नहीं करता। जबकि एक पुरुष की पर्सनल हाइजीन भी उतनी ही जरूरी होती है, जितनी कि एक महिला की हाइजीन। हालांकि यह भी ध्यान देनेवाली बात है कि मार्केट में कई प्रकार के फीमेल हाइजीन वाश प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन पुरुषों के लिए कोई स्पेशल हाइजीन वाश नहीं है। जबकि सेक्सुअल हाइजीन रखना स्त्री और पुरुष दोनों के लिए जरूरी होता है। पुरुष किस तरह अपनी सेक्सुअल हाइजीन पर ध्यान दे सकते हैं, जानिए ।

    एक्सपर्ट कहते हैं इंटीमेट हाइजीन का ध्यान रखें
पुरुषों के लिए भी बहुत जरूरी है पर्सनल सेक्सुअल हाइजीन रखना
सेक्स एक्सपर्ट अशोक गुप्ता कहते हैं, "पुरुषों में आज भी पर्सनल हाइजीन को लेकर सजगता नहीं है। पुरुषों को चाहिए कि वे दिन में दो बार अपने प्राइवेट पार्ट को नॉन परफ़्यूमड लिक्विड मेडिकेटेड वाश से धोएं। पुरुषों में टेस्टिकल के ड्राईनेस की वजह से इचिंग की परेशानी होती है। इसके लिए जरूरी है कि नहाने या स्विमिंग के बाद टेस्टिकल्स के ड्राईनेस को दूर करने के लिए बॉडी लोशन या बेदिंग ऑयल का इस्तेमाल करें। सेक्सुअल इंटरकोर्स से पहले और बाद में पेनिस और टेस्टिकल एरिया को अच्छी तरह धोकर साफ करें और तौलिए से थपथपा कर सूखा लें।"

पेनिस की फोरस्किन को साफ करना है जरूरी

सेक्स एक्सपर्ट रमेश गुप्ता का कहना है कि "इंटीमेट हाइजीन के समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि यह शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण और नाजुक अंग है। इसलिए बहुत ही कोमलता के साथ इसकी सफाई करें। पानी की तेज़ धार के नीचे पेनिस को साफ न करें, इससे पीएच बैलेंस गड़बड़ा जाता है और इंफेक्शन्स का ख़तरा बढ़ जाता है। इसलिए पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि वे पेनिस के फोरस्किन को साफ करें, क्योंकि इसमें बैक्टीरिया का जमावड़ा होता है। इससे सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज होने की समस्या होती है।"

अंडरगारमेंट्स रोज बदलना चाहिए

सेक्सोलॉजिस्ट ए. के. धर कहते हैं, "ऐसे बहुत से पुरुष हैं, जिन्हें रोज नहाने और अपने अंडरगारमेंट्स बदलने में काफी आलस्य आता है। जबकि यह आदत सही नहीं है। भले ही आप रोज न नहाएं, लेकिन अपना अंडरवियर रोज बदलना चाहिए। एक ही अंडरवियर तीन-चार दिनों तक पहनने से उन्हें प्राइवेट पार्ट में इंफेक्शन, ईचिंग और बदबू की समस्या हो जाती है। अच्छा होगा कि पुरुषों के लिए कॉटन के अंडरवियर पहनना सही रहता है, इससे उन्हें फ्रेश फील होता है और त्वचा भी सांस लेती रहती है, जिससे किसी प्रकार की स्किन प्रॉब्लम की समस्या नहीं होती।"

पब्लिक टॉयलेट के इस्तेमाल के समय सतर्क रहें

घर से बाहर निकलने पर या ऑफिस में पब्लिक टॉयलेट के इस्तेमाल के दौरान सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है। क्योंकि अक्सर कई तरह के इंफेक्शन्स हमें यहीं से मिलते हैं। सतर्क रहने के बावजूद भी यदि किसी तरह का कोई इंफेक्शन हो जाए, तो बिना किसी शर्म या संकोच के डॉक्टर से मिलें। क्योंकि समय पर सही इलाज और सही देखभाल करने से इन्फेक्शन गंभीर रूप धारण नहीं कर पाएगा। वैसे भी इस समय पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रही है, इसलिए भी किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचने के लिए हर हाल में सतर्कता बरतनी जरूरी है।
< div style="text-align: justify;">
बच्चे हो जाने के बाद इस तरह बनाएं यौन संबंध

कंडोम का प्रयोग करें
condom-wear
कई बार सेक्स के दौरान वेजाइना या एनल के थोड़ा बहुत कटने-फटने की समस्या हो जाती है। इसलिए कंडोम और लुब्रिकेशन का इस्तेमाल करना जरूरी है, जिससे यह परेशानी न हो। कई बार ऐसा भी होता है कि पति या पत्नी में से किसी एक की तबियत खराब होने पर भी सेक्स करने का मन करता है। ऐसी स्थिति में पहली बात तो यह है कि सेक्स आपसी सहमति से करना चाहिए और दूसरी जरूरी बात कि किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचाव के लिए कंडोम का प्रयोग करें।

सही डाइट भी है ज़रूरी

इंटीमेट हाइजीन के साथ-साथ सेक्सुअल हेल्थ के लिए संतुलित आहार करना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि डायट भी आपको इंफेक्शन्स से बचाने में प्रमुख भूमिका निभाती है। दही और क्रैनबेरी जूस यीस्ट इंफेक्शन से बचाव करते हैं। टेस्टिकल एरिया में ड्रायनेस महसूस करने पर सोया प्रोडक्ट्स का उपयोग अपने भोजन में ज्यादा करें, क्योंकि इनमें नेचुरल लुब्रिकेशन को बढ़ाने के लिए, एस्ट्रोजन का एक प्रकार पाया जाता है।

अपनी सेक्स चैट को इन इमोजी के साथ बनाएं और Sexy

समय पर चेकिंग अलर्ट जरूरी है

पेनिस और टेस्टिकल्स को हेल्थ की दृष्टि से बीच-बीच में चेक करना जरूरी है। इससे इनमें कोई समस्या की शुरुआत होने पर वह समय रहते ही पकड़ में आ सकती हैं। कोई गांठ, मस्सा या फफोले होने पर डॉक्टर से सलाह लें। यहां किसी तरह का बदलाव संक्रमण, कैंसर या किसी अन्य प्रकार की परेशानी के भी संकेत हो सकते हैं। साल में अपना रूटीन चेकअप जरूर करवाएं। कोई सेक्सुअल समस्या होने पर डॉक्टर को खुलकर अपनी समस्या के बारे में बताएं।

सेक्स करने से पहले कुछ बातों का रखें ध्यान

इंटीमेट हाइजीन के लिए सेक्स करने से पहले और बाद में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जैसे दोनों पार्टनर सेक्स से पहले और बाद में हाथों और नाख़ूनों को अच्छी तरह साबुन या हैंडवाश से धोकर साफ करें, जिससे कि प्राइवेट पार्ट में किसी भी तरह के बैक्टीरिया या जर्म्स न पहुंच पाएं। ऐसा करना इसलिए जरूरी है कि कहीं कोई नासमझी आपको और आपके पार्टनर को किसी गंभीर इंफेक्शन या सेक्स डिजीज का शिकार न बना दे, अन्यथा हालात बेहद ख़तरनाक हो सकते हैं। अपने गुप्तांगों के बालों को शेव करके रखें, जिससे कि सेक्स के दौरान सब कुछ आनंददायक हो। इससे आपकी सेक्सुअल लाइफ हेल्दी और हैप्पी होगी।

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

Offbeat

Rochak

Post A Comment:

0 comments: