Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाते समय इन बातों का रखे ध्यान, होगी सभी इच्छाएं पूर्ण


<-- ADVERTISEMENT -->





 सनातन धर्म में सावन का माह बेहद अहम माना गया है। ये महीना महादेव को काफी प्रिय होता हैं। इस माह में महादेव भक्त भगवान शिव तथा माता पार्वती की उपासना करते हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग व्रत रखते हैं। परपरा है कि इस माह में विधि- विधान से आरधना करने से आपकी सभी इच्छाएं पूरी होती है। महादेव को भाग, धतूरा, बेलपत्र, फूल, फल आदि चीजें अर्पित की जाती है। भोलेनाथ को बेलपत्र बेहद प्रिय हैं। बेलपत्र चढ़ाते समय इन बातों का रखे ध्यान....

1. महादेव को बेलपत्र चढ़ाते वक़्त उसकी दिशा का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हमेशा महादेव को चिकनी सतह से बेलपत्र चढ़ाना चाहिए। इस दिशा में बेलपत्र चढ़ाने से आपकी सभी इच्छाएं पूर्ण हो जाएंगी।


2. भोलेनाथ को बेलपत्र चढ़ाते वक़्त अनामिका, अंगूठे तथा मध्यम अंगुली की सहायता से चढ़ाएं। इसके साथ- साथ जल की धार अर्पित करें।

3. हमेशा बेलपत्र चढ़ाते वक़्त इस बात का ध्यान दें कि तीन पत्तियां हों। पत्तियां कटी-फटी नहीं होनी चाहिए। परम्परा है कि बेलपत्र के मूलभाग में सभी तीर्थों का वास होता है।


4. शास्त्रों के मुताबिक, बेलपत्र कभी अशुद्ध नहीं होता है। पहले से चढ़ाया बेलपत्र फिर से धोकर चढ़ाया जा सकता है।

5. चतुर्थी, नवमी, अष्टमी तथा अमावस्या की तिथियों को बेलपत्र चढ़ाना वर्जित माना गया है। इसके अतिरिक्त संक्रांति तथा सोमवार को भी बेलपत्र नहीं तोड़ना चाहिए। पूजा में उपयोग करने के लिए एक दिन पहले तोड़कर रख लें।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: