Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

कीबोर्ड में मौजूद F और J के साथ एक छोटा सा उभार क्यों होता है? जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह है


<-- ADVERTISEMENT -->




 
वैसे अगर देखा जाए तो आज के समय में ज्यादा तप काम कंप्यूटर और लैपटॉप पर ही होता है और इस टेक्नोलॉजी भरी चीजों के इस्तेमाल के बारे में काफी लोग जानते हैं, लेकिन उनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनको इनके अंदर मौजूद चीजों के बारे में पता नहीं होता ! जैसे अब इस बात पर ही गौर करिए किकंप्यूटर कीबोर्ड का इस्तेमाल करते वक्त आधे लोगों को ये पता ही नहीं होता है कि उसके F और J बटन पर उभार क्यों होता है?


आज हम अपने इस पोस्ट में आपको इन दोनों बटन पर उभार क्यों होता है इसके बारे में कुछ जानकारी बताने जा रहे हैं, ताकि जिन लोगों को इस बारे में नहीं पता उनको पता चल जाए आखिर ऐसा क्यों होता है ! दरअसल, कंप्यूटर कीबोर्ड ( computer keyboard ) पर जो बीच वाली लाइन होती है उसे ‘होम रो’ ( Home Row ) कहा जाता है ! टाइपिंग ( Typing ) सीखते वक्त हम सबसे पहले इसी पंक्ति यानी लाइन से शुरुआत करते हैं !


इस लाइन में आपको A,S,D,F,G,H,J,K और L अक्षरों के बटन मिलते हैं ! अगर आपने इस बात पर कभी ध्यान दिया हो या ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि इसी लाइन के F और J वाले बटन कीबोर्ड के बीचों बीच होते हैं और इन दो बटनों में उभार दिया जाता है ! ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप टाइप करें तो आपकी उंगलियों को पता चल जाए कि वे किस बटन पर हैं ! टाइपिंग के वक्त ये जरूरी है कि आपकी निगाहें स्क्रीन पर रहें और इन उभारों से आपको पता चल जाता है कि आपकी उंगलियों की स्थिति क्या है और वो कौन से बटन पर या लाइन पर चल रही है !


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टाइपिंग ( Typing ) सीखते वक्त आपको सबसे पहले ‘होम रो’ ( Home Row ) पर पांचों उंगलियों से टाइप करना सीखना चाहिए ! आपके बाएं और दाएं हाथ की उंगलियों की स्थिति F और J पर होनी चाहिए ! धीरे-धीरे इसी अंदाजे से टाइप करते हुए आप एक दिन बगैर देखे काफी तेजी से टाइप कर पाते हैं ! इसलिए याद रहे, जब भी टाइपिंग सीखना शुरू करें, F और J बटन के उभारों पर ही आपकी दोनों तर्जनी उंगलियां हों ! हम उम्मीद करते हैं अब आप इस बात को आसानी से समझ गए होंगे !

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: