Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

सर्दियों के मौसम में चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखना चाहती हैं तो इन चीजों का करें परहेज


<-- ADVERTISEMENT -->





सर्दियों के मौसम में स्किन बेहद रूखी और बेजान हो जाती है। सर्द हवाएं स्किन का सारा ग्लो छीन लेती है, जिससे स्किन रूखी और बेजान दिखने लगती हैं। इस मौसम का असर उन लोगों की स्किन पर ज्यादा दिखता है, जिनकी स्किन का टेक्सचर पहले से ही ड्राई है। ठंड के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए जितना खान-पान जरूरी है, उतनी ही स्किन की केयर भी जरूरी है। स्किन की केयर का मतलब ये नहीं है कि आप स्किन पर कुछ भी इस्तेमाल कर लें। बिना सोचे समझे स्किन पर कुछ भी इस्तेमाल करने से सर्दी में आपकी स्किन और भी खराब हो सकती है। आइए हम आपको बताते हैं कि सर्द मौसम में आपको स्किन पर किन चीजों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

नींबू


विटामिन सी से भरपूर नींबू को स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। नींबू में मौजूद एसिड यानी फोटोटॉक्सिक नामक तत्व, सर्दी के मौसम में आपकी स्किन को ड्राई कर और भी ज्यादा रूखा बना सकता है। इसके इस्तेमाल से आपको स्किन में जलन हो सकती है। इसलिए सर्द मौसम में इसके इस्तेमाल से परहेज करें।

चावल का आटा


स्किन को अंदर तक साफ करने के लिए हम चावल के आटे का इस्तेमाल करते हैं। चावल में स्टार्च भरपूर मात्रा में होता है जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल एंटी एजिंग फेस मास्क के रूप में किया जाता है। गर्मी में ये स्किन को फायदा पहुंचाता है लेकिन सर्दी के मौसम में ये आपके चेहरे पर रैशेज पैदा कर सकता है। इसके इस्तेमाल से सर्दी में स्किन खुरदुरी हो सकती है।

खीरा


खीरा-ककड़ी गर्मी में चेहरे को ठंडक देता है साथ ही स्किन में निखार भी लाता है। खीरे के इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट रहती है और आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स भी कम होते हैं। लेकिन सर्दी के मौसम में खीरा और ककड़ी आपकी स्किन से सारा तेल खींचकर उसे और ड्राई बना सकता है।

आलू


आलू को स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने के लिए यूज़ में लाया जाता है। लेकिन सर्दियों में इसके इस्तेमाल से स्किन का निखार छिन सकता है। इसमें मौजूद स्टार्च ठंड के दिनों में स्किन को और भी ज्यादा ड्राई करने का काम करता है।

टमाटर


गर्मी में टमाटर का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी पैक में किया जाता है, लेकिन सर्दियों में ये आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। टमाटर में मौजूद अम्लीय गुण स्किन को ड्राई करते हैं, इसलिए सर्दियों के दौरान अपने चेहरे पर टमाटर लगाने से बचें। 

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: