खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का उद्घाटन - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का उद्घाटन


<-- ADVERTISEMENT -->




युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव- [email protected] समारोह के तहत देश भर में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन कर रहा है। खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज नई दिल्ली में  फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 को वर्चुअल माध्यम से लॉन्च किया। बीएसएफ, सीआरपीएफ, रेलवे, एनवाईकेएस, आईटीबीपी, एनएसजी, एसएसबी जैसे संगठन देश भर के प्रमुख स्थानों से वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़े। शुभारम्भ के अवसर पर आज देश के विभिन्न ऐतिहासिक स्थानों पर 75 कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 

दरअसल फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के तहत किया जा रहा है। इसके तहत 2 अक्टूबर, 2021 तक 75 जिलों और हर जिले के 75 गांवों में प्रत्येक सप्ताह कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन 744 जिलों, 744 में से हरेक जिले के 75 गांवों और देश भर के 30,000 शैक्षणिक संस्थानों में किया जाएगा। इस पहल के माध्यम से, 7.50 करोड़ से ज्यादा युवा और नागरिक दौड़ में भाग लेने के लिए पहुंचेंगे।

फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 13 अगस्त, 2021 से शुरू होकर 2 अक्टूबर, 2021 तक चलेगी। इसका उद्देश्य लोगों को दौड़ और दैनिक जीवन के खेलों जैसी स्वास्थ्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना और मोटापा, आलस, तनाव, चिंता, बीमारियों आदि से मुक्ति दिलाना है। इस अभियान “फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज” के माध्यम से नागरिकों से अपने जीवन में प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का संकल्प लेने का आह्वान किया जाएगा। फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 की मुख्य गतिविधियों में संकल्प, राष्ट्रगान, फ्रीडम रन, विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा स्वयंसेवकों को भागीदारी के लिए जागरूक बनाना और अपने-अपने गांवों में इसी प्रकार की फ्रीडम रन का आयोजन करना शामिल है।

इस अभियान का पहला संस्करण 15 अगस्त से 2 अक्टूबर, 2020 तक आयोजित किया गया था। इसमें केंद्रीय सैन्य बलों, एनजीओ, निजी संस्थानों, स्कूलों, व्यक्तिगत लोगों, युवा क्लबों सहित केन्द्र/ राज्य सरकार के विभागों के 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने भाग लिया और लगभग 18 करोड़ किलोमीटर की दूरी तय की थी।



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: