1 सितंबर से बदल जाएंगे ये सारे नियम, जान लीजिए क्या होगा आपकी जेब पर असर - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

1 सितंबर से बदल जाएंगे ये सारे नियम, जान लीजिए क्या होगा आपकी जेब पर असर


<-- ADVERTISEMENT -->

All in one downloader



 एक सितंबर से बहुत कुछ बदलने वाला है, कुछ नए नियम लागू होने वाले हैं जो आपको जानना जरूरी है। बदले नियमों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। 1 सितंबर के साथ ही FY 22 की दूसरी तिमाही भी शुरू हो जाएगी। एक सितंबर से Bank ग्राहकों को सेविंग खातों में FY 22 की दूसरी तिमाही का ब्याज भी मिलेगा और इसके अलावा GSTN ने कुछ नियम भी सख्त हो जाएंगे।  त्योहारी सीजन को देखते हुए Indian Railways कुछ नई स्पेशल ट्रेनों या पूजा स्पेशल की शुरुआत करेगा तो वहीं LPG सिलेंडर के रेट की समीक्षा भी होगी।


31 अगस्त तक PF खाताधारक कर लें ये काम, नहीं तो होगा नुकसान  
PF खाते में नहीं किया ये काम तो होगा बड़ा नुकसान। अगर आपने अपने UAN को Aadhaar से लिंक नहीं किया है तो न ही ईपीएफओ आपका Employer पीएफ खाते में मंथली कॉन्ट्रीब्यूशन दे पाएगा और न ही आप अपना PF खाता ऑपरेट कर पाएंगे। बता दें कि EPFO ने 1 जून 2021 को नया नियम बनाया था, जिसके तहत हरेक कर्मचारी के लिए यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को Aadhaar से लिंक कराना अनिवार्य है। बाद में इसकी तारीख 31 अगस्त कर दी गई थी।

1 सितंबर से कर्मचारी का पीएफ कटेगा लेकिन नियोक्ता का अंशदान सिर्फ उन्हीं कर्मचारियों का जमा हो पाएगा, जिनका PF अकाउंट आधार से जोड़ा जा चुका है।ऐसे में कर्मचारी का एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस अर्थात EDLI का प्रीमियम भी जमा नहीं हो सकेगा। वह व्यक्ति बीमा कवर से भी बाहर हो जाएगा। बता दें कि EDLI के तहत PF खाता इंश्योर्ड रहता है और इस पर कर्मचारी के साथ अनहोनी पर अधिकतम 7 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है।


एक सितंबर से बदल जाएंगे बैंक के ये नियम
RBI ने 1 जनवरी 2020 से चेक जारी करने पर नया नियम लागू कर रखा है। यह चेक फ्रॉड रोकने की दिशा में उठाया गया कदम है। बैंक ने अपने ग्राहकों को इसकी जानकारी देना शुरू कर दिया है और अब ज्यादातर बैंकों ने RBI के Positive Pay System को अपना लिया है। अब 1 सितंबर से Axis Bank इस नियम को अपने यहां लागू कर रहा है। इसके तहत ग्राहक को बड़ी रकम का चेक जारी करने से पहले बैंक को बताना होगा।


PNB सेविंग एकाउंट में करेगा ब्याज में कटौती
Punjab National Bank सेविंग अकाउंट में डिपॉजिट पर अब ब्याज दर में कटौती कर रहा है। यह कटौती 1 सितंबर 2021 से लागू होगी। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर दी जानकारी के मुताबिक बैंक की नई ब्याज दर 2।90 फीसदी सालाना हो जाएगी और नई ब्याज दर PNB के मौजूदा और नए बचत खातों पर लगेगी। बता दें कि फिलहाल बैंक के ग्राहकों को PNB बचत खाते पर 3 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है।


रेलवे पूजा स्पेशल ट्रेनों का कर सकती है ऐलान
Indian Railways कुछ नई ट्रेनों को चलाने का ऐलान कर सकता है ताकि यात्रियों को त्योहार में अपने घर आने-जाने में सुविधा हो। इसके लिए वह कुछ स्पेशल ट्रेनों के फेरों में बढ़ोत्तरी कर सकता है और इसके साथ ही डिमांड के हिसाब से कुछ पूजा स्पेशल ट्रेनें भी चल सकती हैं।


LPG सिलेंडर के दाम घटेंगे या बढ़ेंगे
LPG सिलेंडर के रेट का हर 15 दिन पर रिवीजन होता है। 1 सितंबर को भी तेल कंपनियां इसके रेट की समीक्षा करेंगी।जुलाई और अगस्त में ही तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस के दाम में 25-25 रुपए की बढ़ोत्तरी की थी।



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: