दही के साथ भूलकर भी ना खाए ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

दही के साथ भूलकर भी ना खाए ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान


<-- ADVERTISEMENT -->

All in one downloader


 
अच्छी सेहत सही खान-पान से जुड़ी होती है। यदि आपका खान-पान सही नहीं है तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है। अक्सर लोगों को यह तो पता होता है कि सेहत के लिए कौन सी चीजें ज्यादा सही होती हैं लेकिन खाना-पान के कुछ और नियम भी हैं जिनके बारे में लोग बहुत कम जानते हैं। खाने की कई वस्तुओं के साथ कुछ चीजों का सेवन हानिकारक हो सकता है। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि किन चीजों का सेवन एक साथ करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है....


खट्टे फल
शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको रोज एक चम्मच दही खानी चाहिए। दही के साथ कुछ चीजें सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। दही के साथ कभी भी खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। फलों और दही में अलग-अलग एंजाइम होते हैं, जिसके कारण अगर इनका सेवन साथ में किया जाए तो इन्हें पचने में दिक्कत होती है। दही के साथ गर्म चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए। जैसे की दही के साथ मछली का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि दोनों की तासीर गर्म होती है।


दूध 
दूध के साथ कुछ चीजों का सेवन खतरनाक हो सकता है। हरी सब्जियों और मूली को खाने के बाद कभी दूध नहीं पीना चाहिए। उड़द की दाल खाने के बाद भी दूध का सेवन करना सही नहीं माना जाता है। पनीर, मीट और अंडे जैसी चीजें खाने के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए।


शहद 
बुखार में कभी शहद नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में पित बढ़ता है। शहद के साथ मक्खन और घी का सेवन भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा खीरे के साथ शराब, खटाई, कटहल और सत्तू भी नहीं खाना चाहिए।



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: