छिपकली को घर से भगाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय - BackToBollywood

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

छिपकली को घर से भगाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय


<-- ADVERTISEMENT -->

All in one downloader



घर में दीवारों पर घुमती छिपकलियों से हर कोई परेशान रहता है। कितना भी दरवाजे-खिडकियां बंद कर दो, कही न कहीं से घर में घुस ही जाती है। लेकिन ये छिपकली अगर किचन में घूम रही हो तो उनका खाने-पीने के सामान में गिरने का भी डर बना रहता है। गलती से भी अगर छिपकली खाने में गिर जाए तो उसका जहर फैल जाता है। उस खाने को खा लिया तो यह जानलेवा हो सकता है। तभी तो कोई भी उन्हें घर में घुमते रहने का जोखिम नहीं झेल सकता है। इसलिए लोग तरह-तरह के तरीके आजमते हैं लेकिन फिर भी छिपकलियों सामने आ ही जाती है। अगर आप बाजार में ऐसी कोई चीज ढूंढ रहे हैं जो छिपकलियां भगाने में काम आए तो आपको निराशा ही हाथ लगेगी। आपके घर में ही ऐसी चीजें मौजूद हैं जिसके इस्तेमाल से छिपकलियां छूमंतर हो जाएंगी....


- प्याज को कददूकस करके उसका रस निकाल लें। रस में कुछ बूंदे लहसुन के रस की मिला दें। इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भर दे। घर के जिस कोनों में सबसे अधिक छिपकली आती हैं वहां उसे छिड़क दे। प्याज और लहसुन की गंध से छिपकलियां आपके घर के आसपास भी नहीं भटकेगी।

- इससे भी आसान तरीका अपनाना चाहते हैं तो घर के कोनों में लहसुन की कलियां रख दें। इससे भी छिपकलियां घर के उन कोनों से दूर ही रहती हैं।


- लहसुन की तरह ही आप प्याज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हालांकि प्याज को आपको लंबी कलियों में काटना होगा और फिर घर के कोनों में रखना होगा। प्याज की गंध से छिपकलियां कतराती हैं।

- छिपकली भगाने के लिए काली मिर्च भी यूज कर सकते हैं। काली मिर्च को पीस उसका पाउडर तैयार करना होगा और इस पाउडर को पानी में मिला कर स्प्रे बोत्तल में भरना होगा। जहां छिपकली आती हैं वहां इसे छिड़क दे। इसकी गंध से भी छिपकली घर में नहीं आती हैं।



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: