Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

महिलाओं के ब्रैस्ट(स्तन) में उम्र के साथ ऐसे आते है बदलाव

changes-in-breast-that-occur-with-growing-age. महिलाओं के ब्रैस्ट(स्तन) में उम्र के साथ ऐसे आते है बदलाव

<-- ADVERTISEMENT -->




breast-in-hindi

एक लड़की चाहत होती है कि उसका शरीर सुडौल और चुस्त रहे। इसके लिए वह अपने शरीर को फिट रखने की कोशिस करती है लेकिन लड़की शरीर एक उम्र तक विकास करता है और उसके बाद फिर से ढीला पड़ने लगता है। ऐसा हीउसके ब्रैस्ट के साथ भी होता है।

# 20 की उम्र के बाद: इस उम्र में आपकी ब्रेस्‍ट ए-साइज वाली नहीं रहती, जो आपके टीन्‍स में थी। आपके वजन के घटने या बढ़ने के हिसाब से उनकी साइज भी बदलती रहती है। गर्भावस्‍था के कारण आपके निपल्‍स बड़े और डार्क हो सकते हैं।

# सूजन होना: 20 की उम्र के बाद सूजन आना बहुत कॉमन बात है। ऐसा पीरियड्स में होने वाले हार्मोंनल बदलाव यानी एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन में बदलाव के कारण होता है।

# 30 की उम्र के बाद: 30 की उम्र के बाद ब्रेस्‍ट में स्ट्रेच होता है। अगर आपके बच्चे हैं और आपका वजन बहुत ज्‍यादा बढ़ा या घटा है तो ब्रेस्ट की त्वचा का स्ट्रेच होना सामान्य बात है।

# 40 की उम्र के बाद: 40 की उम्र के बाद ब्रेस्‍ट को फर्म और लिफ्ट करने के लिए जिम्‍मेदार 'कोलेजन' उम्र के साथ सुस्‍त हो जाता है, और ब्रेस्‍ट का लचीलापन कम होने लगता है।


ब्रेस्ट में बदलाव के कारण:


लड़कियों के ब्रेस्ट फैट, लिम्‍फ नोड्स, नर्व्स, मिल्क सिस्टम, रेशेदार ऊतक और नसों से बने होते हैं। इसलिए लैम्प्स होना या डेन्सिटी में बदलाव होना सामान्य और प्राकृतिक है। आपके पीरियड्स के समय होने वाले हॉर्मोनल बदलाव के प्रति आपके ब्रेस्ट बहुत संवेदनशील होते हैं, इसलिए वो महीने के अलग-अलग समय में अलग-अलग महसूस होते हैं।

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

Rochak

Post A Comment:

0 comments: