पत्नी के दिल में छिपी बातों को कैसे जानें? - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

पत्नी के दिल में छिपी बातों को कैसे जानें?

पत्नी के दिल में छिपी बातों को कैसे जानें? How to know the hidden things in the heart of the wife?

<-- ADVERTISEMENT -->



sex life

बहुत सारे मैरिड कपल्स में यह देखने को मिलता है कि पति शान के साथ कहते हैं कि मैं अपनी पत्नी के दिल की हरेक बात को जानता हूं। तो, कायदे की बात यह है कि आप बिलकुल गलत सोच रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि नॉनस्टॉप बोलने के लिए मशहूर महिलाएं अपने पतियों से बहुत सारी बातें शेयर नहीं कर पाती हैं। और पते की बात यह है कि वे बिना कहे आपसे इस बात की उम्मीद लगाकर रखती हैं कि आप खुद ही उनके दिल की बात जानें और बिल्कुल वैसा ही करें, जैसा वो चाहती हैं। आखिर कौन-सी हैं वो बातें?

काम में हाथ बटाएं

24/7 घर के कामों और ऑफिस की जिम्मेदारियों में उलझी रहनेवाली आपकी पत्नी भले ही आपसे कुछ न कहती हो, लेकिन घर में आपके उपस्थित रहने पर दिल से ये जरूर चाहती है कि घर के कामों में आप उसका हाथ बटाएं। बहुत ज्यादा न सही, लेकिन उसकी मदद के लिए छोटे-छोटे काम तो आप कर ही सकते हैं। जैसे- पानी की बोतल भरकर फ्रिज में रख दें, दूध गरम कर दें, गमलों में पानी डाल दें, घर की साफ-सफाई में उसकी मदद कर दें, कपड़े सूख गए हो तो उन्हें उठाकर रख दें। इससे यह होगा कि आपकी पत्नी का काम भी जल्दी हो जाएगा और आप दोनों एकसाथ क्वालिटी टाइम भी बिता पाएंगे। और अगर आप कुछ नहीं कर सकते, तो फिर ऐसा कोई काम न करें, जिससे कि उसका काम बढ़ जाए।

सरप्राइज देकर उसे खुश करें

कोई भी व्यक्ति हो, उसे सरप्राइज पाना हमेशा अच्छा लगता है। फिर बात तो आपकी पत्नी की है, यह बात ध्यान देनेवाली है कि पत्नियां हमेशा अपने पति से सरप्राइज की उम्मीद रखती हैं। आपसे मिला सरप्राइज उसे खुश करने के साथ-साथ इस बात का अहसास दिलाने के लिए भी काफी है कि आप उससे बेहद प्यार करते हैं और वो आपके लिए सबसे स्पेशल है। जरूरी नहीं है कि आप उसे बेशकीमती तोहफे देकर उसे सरप्राइज करें। सरप्राइज के रूप में दिया गया उसका फेवरेट चॉकलेट या पेस्ट्री, कोई खूबसूरत-सी ड्रेस, अचानक लांग ड्राइव पर ले जाना, कैंडल लाइट डिनर, लाल सुर्ख गुलाब भी उसे चकित करने के लिए और उसके चेहरे पर मुस्कुराहट लाने के लिए काफी है।

तारीफ करना बहुत जरूरी है
पति-पत्नी के रिश्ते में एक-दूसरे की तारीफ करना बहुत जरूरी है। खासकर अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए पतियों को तो अपनी पत्नियों की तारीफ जरूर करनी चाहिए। क्योंकि सभी पत्नियों को सबसे ज्यादा अपने पति से तारीफ की उम्मीद रहती है। जब भी आपकी पत्नी आपसे पूछे... आज गोभी की सब्जी कैसी बनी है, मेरा गिफ्ट कैसा लगा, मैं इस ड्रेस साड़ी में कैसी लग रही हूं, मैं इस हेयर स्टाइल में कैसी लग रही हूं....? तो उसकी तारीफ अवश्य करें। अगर कुछ कमियां नजर आएं, तो तारीफ करते हुए ही आप उसे यह भी बता सकते हैं। इससे उसकी तारीफ भी हो जाएगी और जो कमियां रह गई हैं, वह भी अगली बार से सुधर जाएगी।


हर एक बात का राजदार बनाना चाहिए

चूंकि शादी के बाद आपकी पत्नी ही आपकी सबसे ज्यादा करीबी और सबसे अच्छी दोस्त होती है, इसलिए उससे कोई भी बात न छुपाएं। सुबह से लेकर शाम तक आपको अपने हर छोटे-बड़े कामों का ब्यौरा देनेवाली आपकी पत्नी भी जानना चाहती है कि आपने दिन भर क्या किया, आपका दिन कैसे गुजरा, आपने समय पर खाना खाया या नहीं। आपसे जुड़ी हर बात को जानने की इच्छा रखनेवाली आपकी पत्नी भले ही इस बारे में आपसे खुलकर कुछ नहीं कहती हो, लेकिन मन-ही-मन वो चाहती है कि आप खुद से संबंधित हरेक छोटी-बड़ी बात उससे शेयर करें।

पति हमेशा वफादार रहें

जिस तरह आप चाहते हैं कि आपकी पत्नी आपके साथ और आपके वैवाहिक रिश्ते में हमेशा वफादार और ईमानदार रहे, ठीक उसी तरह आपकी पत्नी भी आपसे वफादारी और ईमानदारी की उम्मीद रखती हैं। अंतर बस इतना है कि आप उससे इस बारे में बेझिझक बात कर लेते हैं और कई बार उस पर कुछ बंदिशें भी लगा देते हैं। लेकिन वह आपसे इस बारे में खुलकर बात नहीं कर पाती। वो डरती है कि कहीं आपके ईगो को चोट न पहुंचे और उसके कारण आप दोनों के रिश्ते न प्रभावित हो जाएं। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी पत्नी और अपने रिश्ते के प्रति हमेशा वफादार और ईमानदार रहे।


उसे रिश्ते में स्पेस और लिबर्टी की इच्छा को पूरी करें

कभी सहेलियों के साथ शॉपिंग करने जाने की, तो कभी किटी पार्टी में जाने के लिए आपसे इजाजत माँगने वाली पत्नी की भी दिली ख्वाहिश होती हैं कि आप उसे अपने मनमुताबिक काम करने के लिए रिश्ते में स्पेस और लिबर्टी दें। अपनी सहेलियों के साथ फिल्में देखने जाने का, किसी खास मौके को सेलिब्रेट करने का, मायके वालों से मिलने जाने का मौका उसे भी मिलना चाहिए, मगर कभी काम के बोझ तले, तो कभी अन्य जिम्मेदारियों के कारण वह आपसे ये बात कह नहीं पाती और अपनी इच्छा पूरी नहीं कर पाती है। याद रखिए, हर रिश्ते में स्पेस और लिबर्टी जरूरी है। रिश्ते में जितना स्पेस होता है, रिश्ता उतना ही मजबूत होता है और लोग उतने ही करीब आते हैं।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Offbeat

Rochak

Post A Comment:

0 comments: