Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

RBI के नए नियमों के कारण लाखों की संख्या में बंद हुए बैंक खाते, आप भी जल्द करें चेक


<-- ADVERTISEMENT -->





देश
 के कई सरकारी और प्राइवेट सेक्टर बैंकों ने ग्राहकों को करेंट अकाउंट बंद कर दिये है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देशों को मानते हुए कई बैंकों ने लाखों की संख्या में करेंट अकाउंट (Current Account) बंद कर दिये गए हैं। RBI के इस फैसले से लाखों MSME और छोटे कारोबारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कई  सरकारी और प्राइवेट सेक्टर बैंकों ने अपने बैंक में करंट अकाउंट बंद करना शुरू कर दिया है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई( SBI) ने अपने यहां 60,000 से ज्यादा करंट अकाउंट को बंद कर दिया। बैंकों ने ई-मेल और SMS के जरिये ग्राहकों  को इसकी जानकारी दी है।

RBI ने निर्देशों में कहा है कि बैंक उन कस्टमर्स के करंट अकाउंट अपने यहां नहीं खोले, जिन्होंने किसी दूसरे बैंक से लोन ले रखा है। दरअसल रिजर्व बैंक बैंकों को उन अकाउंट होल्डर्स को करंट अकाउंट नहीं खोलने का निर्देश दिया है जिन्होंने दूसरे बैंक से लोन ले रखा है। ताकि, वह उन ग्राहकों के कैश पर नजर रख सकें। कई लोग जिस बैंक से लोन लेते और दूसरे बैंकों में करेंट अकाउंट खोलकर फंड्स की हेराफेरी कर रहे थे जिसपर रोक लगाने के लिए RBI ने यह फैसला लिया।

करंट अकाउंट खाते में अकाउंट होल्डर्स को एक दिन में कई ट्रांजेक्शन की सहूलियत दी जाती है। आप एक ही दिन में कई बार एटीएम से पैसा निकालने से लेकर बैंक की ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। आपको ट्रांजेक्शन के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना है। ये बिजनेस अकाउंट होते हैं जिस पर ओवरड्राफ्ट यानी खाते में पैसा नहीं होने के बाद भी पैसा निकालने की सुविधा मिलती है। हालांकि, इसमे सेविंग अकाउंट की तरह ब्याज नहीं मिलता।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: