Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

IMD ने बताया राजस्थान के इन हिस्सों में अगले एक दो दिन में हो सकती है तेज बारिश


<-- ADVERTISEMENT -->




 
राजस्थान के कई इलाकों में अच्छी बारिश के बाद करीब एक हफ्ते से राज्य में मानसून कमजोर पड़ गया है। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक 18 अगस्त से राज्य के कुछ जिलों में बारिश की संभावना है। IMD के अनुमान के मुताबिक डूंगरपुर और बांसवाड़ा के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश होने की पूरी संभावना है। इसके अलावा कोटा और उदयपुर संभाग के कई इलाकों में भी हल्की बारिश की संभावना है। हालांकि जयपुर और आस-पास के इलाकों को बारिश के लिए 20 अगस्त तक का इंतजार करना पड़ सकता है।

राजस्थान मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा के मुताबिक प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, झालावाड़, उदयपुर, डूंगरपुर, कोटा, बारां, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ जिलों में एक दो स्थानों पर गरज-चमक की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में मानसून को लेकर कोई अच्छी खबर नहीं है। अभी इन हिस्सों में बारिश होने की संभावना नहीं है। उधर जयपुर में 20 अगस्त तक बारिश होने के आसार नहीं है। IMD के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में जयपुर का तापमान अधिकतम 35 डिग्री के आसपास रहेगा। पिछले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक तापमान पिलानी में 37 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि पश्चिमी राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले में तापमान 40.7 डिग्री रहा।

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून ट्रफ लाइन अपनी सामान्य अवस्था से उत्तर दिशा में (हिमालय की तरफ) शिफ्ट हो रही है। इससे राज्य के अधिकांश हिस्सों में पश्चिमी हवाएं प्रभावित होने लगी है। इसका असर राजस्थान में मानसून पर भी पड़ा है और पिछले कई दिनों से यहां बारिश नहीं हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में प्रदेश में दो से तीन डिग्री तापमान में भी बढ़ोतरी होगी।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में एक दवाब प्रणाली विकसित हो रही है। जो पश्चिम दिशा में दक्षिण मध्य प्रदेश से होकर गुजरेगी और मानसून की ट्रफ खींचेगी। जिसकी वजह से 19 अगस्त से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना बन रही है। वहीं राजस्थान में भी फिलहाल दो-तीन दिन बारिश नहीं होगी। राज्य में फिर 18 अगस्त के बाद से बारिश शुरू हो जाएगी। वहीं राजस्थान के कुछ जिलों में 18 अगस्त को भारी बारिश होने के आसार हैं।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: