हरियाली तीज आज, गलती से भी ना करें ये काम, माने गए हैं वर्जित - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

हरियाली तीज आज, गलती से भी ना करें ये काम, माने गए हैं वर्जित


<-- ADVERTISEMENT -->



 
सनातन धर्म में हरियाली तीज का पर्व बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। इस दिन शिव-पार्वती की पूजा-उपासना विधिवत तरीके से करते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो सुहागिन स्त्रियां इस दिन निर्जला व्रत रखती हैं उनके पति की आयु लंबी होती है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, हरियाली तीज पर व्रत रखने वाले भक्तों को वर्जित माने गए कार्यों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। कहा जाता है कि जो भक्त इस दिन वर्जित माने गए कार्यों को भूल से भी करता है उसका व्रत फलविहीन हो जाता है। अगर आप भी हरियाली तीज का व्रत रख रहे हैं तो आपको इस दिन वर्जित माने गए कार्यों पर अवश्य ध्यान देना चाहिए...

- हरियाली तीज पर जो भक्त व्रत रख रहे हैं उन्हें क्रोध से दूर रहना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, क्रोध करने से व्रत फलविहीन हो जाता है। 


- जो महिलाएं हरियाली तीज पर व्रत रख रही हैं उनके लिए रात में सोना वर्जित माना गया है। रात में सोने की जगह व्रत रखने वाली महिलाओं को भजन-कीर्तन करना चाहिए।

- जो सुहागिन स्त्रियां यह व्रत रख रही हैैं उन्हें इस दिन दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, अगर व्रत रखने वाली सुहागिन स्त्रियां दूध का सेवन करती हैं तो इससे अशुभ परिणाम मिल सकता है। 


- हरियाली तीज पर निर्जला व्रत रखा जाता है। इस दिन महिलाओं को किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर कोई महिला बीमार है तो उसकी जगह घर की अन्य सुहागिन औरतें यह व्रत रख सकती हैं।

- हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार किसी भी व्रत का पारण हमेशा पारण मुहूर्त में ही करना चाहिए। अगर व्रत पारण मुहूर्त से पहले या बाद में तोड़ा जाए तो व्रत का फल नहीं मिलता है।



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: