Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

लॉर्ड्स में दिखा इंग्लिश कप्तान जो रूट की जलवा, कई बडे़ रिकॉर्ड्स किये अपने नाम


<-- ADVERTISEMENT -->




 
भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जा रहा है। टेस्ट का तीसरा दिन पूरी तरह से इंग्लिश कप्तान जो रूट के नाम रहा। रूट ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 180 रनों की नाबाद पारी खेली और कई बड़े रिकॉर्ड्स पर कब्जा किया। रूट ने अपने टेस्ट करियर में 11वीं बार 150 से ज्यादा रन बनाए और वह ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बने। इसके साथ ही रूट टेस्ट क्रिकेट में 9 हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज भी बने। इंग्लैंड के कप्तान के बल्ले से यह साल 2021 में निकला 5वां शतक रहा और उन्होंने इस साल टेस्ट क्रिकेट में 1,000 रन भी पूरे किए। 


जो रूट ने भारत और इंग्लैंड टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में एलिस्टर कुक, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की। रूट के नाम अब भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले टेस्ट मैचों में सात शतक दर्ज हो गए हैं। उन्होंने महज 39 पारियों में यह 7 शतक ठोके और सचिन और कुक को पीछे छोड़ा। रूट ने 107वें टेस्ट में अपनी पारी का 113वां रन बनाने के साथ ही टेस्ट में अपने 9 हजार रन पूरे किए। डेब्यू टेस्ट से सबसे तेज 9,000 रन बनाने में रूट पहले स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने डेब्यू करने के बाद से 3167 दिनों में 9 हजार रन पूरे किए हैं। इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने 9,000 टेस्ट रन पूरे करने के लिए डेब्यू टेस्ट के बाद से 3380 दिन लिए थे। रुट ने 30 साल 227 साल की उम्र में 9 हजार रन पूरे किए हैं, जबकि कुक ने 30 साल 159 दिन की उम्र में 9,000 रन पूरे करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। रूट इंग्लैंड की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में 16 हजार रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बने। 


रूट ने लॉर्ड्स टेस्ट के तीसरे दिन बाकी बल्लेबाजों के साथ मिलकर भारतीय गेंदबाजों की नाक में जमकर दम किया। इंग्लिश कप्तान ने जॉनी बेयरस्टो के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 121 रनों की पार्टनरशिप की और पहले सेशन में इंग्लैंड का एक भी विकेट नहीं गिरने दिया। बेयरस्टो के आउट होने के बाद रूट ने जोस बटलर और मोईन अली के साथ भी अर्धशतकीय साझेदारी की और इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। हालांकि, रूट अपने दोहरे शतक पूरा नहीं कर सके और 180 रन बनाकर नाबाद रहे। 


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: