Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

देश के इन राज्यों में अभी भी लॉकडाउन या कोरोना कर्फ्यू जैसी पाबंदियां चल रही हैं


<-- ADVERTISEMENT -->




 
देशभर में कोरोना का कहर अब भी जारी है और कई राज्यों में अब भी लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है। मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में कोरोना के मामलों में कमी देखने को नहीं मिल रही है। राज्य सरकारों ने संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए लॉकडाउन या सख्त पाबंदियां लगाई हैं। जानिए किन राज्यों में अभी भी लॉकडाउन या कोरोना कर्फ्यू जैसी अन्य पाबंदियां चल रही हैं।

नगालैंड :- नगालैंड में आज से 18 दिनों के लिए अनलॉक का चौथा चरण प्रभावी होगा, जिसमें दुकानों को ज्यादा देर तक खोलने और कम क्षमता के साथ बसों के संचालन की अनुमति होगी। राज्य में पहले चरण का अनलॉक 1 से 7 जुलाई तक, दूसरा चरण 8-17 जुलाई तक रहा, जबकि तीसरा चरण 18 जुलाई से प्रभावी हुआ। मुख्यमंत्री नेफियू रियो की अध्यक्षता में हुई कोविड-19 पर उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक में 1-18 अगस्त तक अनलॉक का चौथा चरण लागू करने का फैसला लिया गया। समिति ने तय किया है कि दुकानें अब सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक, 12 घंटों के लिए खोली जा सकेंगी। पहले यह समय शाम चार बजे तक का था। निजी और सरकारी दोनों बस सेवाएं 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित की जा सकेंगी। 


महाराष्ट्र :- महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। राज्य सरकार अब धीरे धीरे प्रतिबंधों को हटा रही है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार शनिवार को राज्य में कुछ सीमाओं के साथ कोविड प्रतिबंध हटा सकती है। हालांकि, रविवार को पूर्ण लॉकडाउन अभी जारी रहेगा। इसके अलावा, राज्य पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों को मुंबई में लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दे सकता है। वहीं, स्थिति को देखते हुए दुकानों, होटलों और जिमों का समय शाम 4 बजे से बढ़ाकर 8-9 बजे तक किया जा सकता है। 

केरल :- केरल में लगातार चौथे दिन यानी शुक्रवार (30 जुलाई) को 20 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए। इसे लेकर पूरे राज्य में सख्त वीकेंड लॉकडाउन लगा दिया गया है। सरकार ने लोगों को हिदायत देते हुए 31 जुलाई से प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन लगाया है, जो  सोमवार, 2 अगस्त की सुबह तक जारी रहेगा। वीकेंड लॉकडाउन के इस फैसले से राज्य में कोरोना के संक्रमण की चेन टूटने की उम्मीद है। 


पश्चिम बंगाल :- पश्चिम बंगाल सरकार ने पहले से लागू प्रतिबंधों को 15 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि, सरकार ने कुछ मामलों में छूट भी दी है। अब 50 प्रतिशत क्षमता के साथ इनडोर सुविधाओं वाली जगहों पर सरकारी कार्यक्रमों के आयोजन की अनुमति दे दी गई है। बसों, टैक्सियों और ऑटो रिक्शा 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चल सकेंगे। सरकारी और निजी दोनों ऑफिसों को भी 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति दी गई है। 

मध्य प्रदेश :- मध्य प्रदेश सरकार ने महाराष्ट्र के साथ बस सेवाओं पर जारी प्रतिबंध को 4 अगस्त तक बढ़ा दिया है। अंतरराज्यीय बस सेवाओं पर प्रतिबंध 28 जुलाई तक लागू था, लेकिन अब इसे एक और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। एमपी परिवहन विभाग द्वारा इस प्रतिबंध के संबंधित एक आदेश जारी किया गया और कहा गया कि आने वाले बुधवार तक महाराष्ट्र से किसी भी बस को संचालित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं, लोगों से भी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील है। 


तमिलनाडु :- तमिलनाडु में भी कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। कोयंबटूर, धर्मपुरी, कुड्डालोर, कल्लाकुरिची, कांचीपुरम, करूर, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, नमक्कल, पुदुकोट्टई, शिवगंगई और तिरुचि में पॉजिटिविटी रेट में भी वृद्धि हुई है। चेन्नई में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 9 मार्केट को 9 अगस्त तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन ने 9 अगस्त, 2021 तक उन नौ बाजारों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद करने का आदेश दिया है, जहां बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं। राज्य सरकार ने लोगों से कोरोना नियमों का पालन करने की अपील की है। 


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: