जानिए, प्रेगनेंसी के दौरान इम्यून सिस्टम मजबूत करने के 8 तरीके - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

जानिए, प्रेगनेंसी के दौरान इम्यून सिस्टम मजबूत करने के 8 तरीके


<-- ADVERTISEMENT -->



 
प्रेगनेंसी में महिला का शरीर दो जिंदगियों को पालता है। ऐसे में महिला के शरीर को ज्यादा पोषक तत्वों की जरूरत होती है। कई बार जरूरत के मुताबिक पोषक तत्व न मिल पाने की वजह से महिला का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में महिला को जल्दी जल्दी बीमारियां होने का डर रहता है, साथ ही बच्चे के विकास पर भी बुरा असर पड़ता है। यहां जानिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के तरीके...

1. प्रेगनेंट महिला को रोजाना 80 से 85 मिग्रा विटामिन सी की जरूरत होती है। इसलिए रोजाना प्रचुर मात्रा में विटामिन सी का सेवन जरूरी है। विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ भोजन से आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है और हीमोग्लोबिन के स्तर को नॉर्मल करता है।


2. गर्भावस्था के समय महिला को प्रोटीन और कैल्शियम की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसके लिए रोजाना की डाइट में दाल, फलियां योगर्ट और डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करें।

3. प्रेगनेंट महिला को दिनभर में लगभग ढाई लीटर पानी पीने की जरूरत होती है ताकि इस समय उनका शरीर हाइड्रेट रहता है, साथ ही शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।

4. हंसने से इम्यूनिटी बढ़ती है, आपकी सेहत और मूड बेहतर होते हैं और इसका बच्चे पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसलिए खुद को खुश रखने का हर संभव प्रयास करें।


5. अपनी डाइट में लहसुन को शामिल करें। अगर आप सुबह लहसुन की एक कली पानी के साथ खाली पेट निगल सकें तो ये आपको तमाम समस्याओं से बचाने में मददगार होगा। लेकिन बहुत ज्यादा लहसुन न खाएं क्योंकि ये गर्म तासीर का होता है।

6. शरीर को आराम दें। एक साथ जुटकर कोई काम न करें। आराम करने से मानसिक और शारीरिक रूप से बेहतर महसूस होता है और आपकी मेंटल और फिजिकल पावर बेहतर होती है।

7. संतुलित मात्रा में भोजन करें। एक बार में ज़्यादा नहीं खा सकतीं तो दिन में 5-6 बार थोड़ा थोड़ा करके खाएं।


8. तनाव न सिर्फ आपको मानसिक रूप से कमजोर बनाता है, बल्कि आपको शारीरिक रूप से भी बीमार कर देता है. तनाव से दूर रहने के लिए नियमित तौर पर मेडिटेशन करें। हल्के व्यायाम जो डॉक्टर ने निर्देशित किए हों, उन्हें करें और कुछ देर टहलें जरूर।



<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: