Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

लाल रंग की फल और सब्जियों के सेवन से सेहत को मिलते हैं, ये 5 फायदे


<-- ADVERTISEMENT -->




 
क्या आप जानते हैं कि लाल रंग के फल और सब्जी में एक विशेष एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लाल रंग की फल या सब्जियां हैं जैसे- टमाटर, सेब, अनार, चेरी, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, चुकंदर, प्याज, रेड कैबेज, करौंदा, रैस्प बेरीज, रेड बेल पिपर आदि। इनमें लाइकोपीन नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कैंसर को रोकने से लेकर कई बीमारियों के खतरे को कम करने में बहुत सहायक होता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे लाल रंग के फल और सब्जियां आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं।

1. लाल फलों और सब्जियों में पाया जाने वाला लाइकोपीन एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है, जो कैंसर से बचने में मददगार होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कैंसर सेल्स को पनपने से और बढ़ने से रोकने में सहायक है। रिसर्च के अनुसार स्किन कैंसर, लंग कैंसर, कोलन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर आदि को रोकने में लाइकोपीन बहुत फायदेमंद है। प्रोस्टेट कैंसर में डॉक्टर्स पुरुषों को लाल रंग के फलों-सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करने की सलाह देते हैं।


2. लाल रंग के फलों और सब्जियों में लाइकोपीन होने से यह फूड्स आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इनके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। इसलिए दिल की बीमारियों से बचने के लिए आपको भी लाल रंग की फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

3. लाल फलों और सब्जियों में लाइकोपीन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है। विटामिन सी आपके प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक होता है। इसलिए आपके लिए लाल रंग के फलों-सब्जियों का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है।


4. वैसे तो ज्यादातर सभी फलों और सब्जियों में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है। लेकिन लाल रंग के फलों और सब्जियों में सॉल्युबल फाइबर के साथ ही प्राकृतिक पानी भी पाया जाता है, जिससे आपका शरीर ठंडा और डिहाइड्रेशन से मुक्त रहता है। इसके साथ ही यह पाचनतंत्र को भी मजबूत बनाते हैं। जिससे आपका शरीर हेल्दी और फिट रहता है।

5. लाल फलों और सब्जियों में लाइकोपीन पाया जाता है, जो जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। लाल फूड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसके साथ ही इनमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं। इंफ्लेमेशन की वजह से जोड़ों पर ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस होता है जिससे आपके जोड़ डैमेज हो जाते हैं। लेकिन आप लाल रंग के फल और सब्जियों का सेवन करते हैं, तो आपके जोड़ लंबी उम्र तक स्वस्थ बने रहते हैं।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: