Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

जानें केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीन से अटके DA एरियर का क्या होगा


<-- ADVERTISEMENT -->




 
केंद्रीय कर्मचारियों को जून महीने में केंद्र की मोदी सरकार से कई सौगातें मिली है। महंगाई भत्ते को 1 जुलाई से बढ़ा दिया गया और HRA (House rent Allowance) को रिवाइज किया गया। सरकार ने महंगाई भत्ते को जुलाई में 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया हालांकि, मोदी सरकार ने बीते डेढ़ साल से फ्रीज किए DA को लेकर कुछ नहीं कहा। सरकार ने जून 2021 तक DA एरियर के लिए कहा कि वह फ्रीज किया गया था।


नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा महंगाई भत्ता बढ़ाने (DA Hike) पर सरकार को बधाई दी लेकिन एरियर पर बात नहीं होने से थोड़ा नाराज भी नजर आए। उन्होंने कहा कि डेढ़ साल के एरियर अभी नहीं दिया गया है। अभी इसे लेकर सरकार से बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की डिमांड को देखते हुए उम्मीद है कि सरकार एरियर देगी। ऐसा बीच का रास्ता निकाला जाएगा ताकि सरकार और केंद्रीय कर्मचारियों की मदद हो सके।


मोदी सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को 1 जुलाई से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी, जिससे केंद्र सरकार के 48 लाख से अधिक कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ था। अब DA की नई दर 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गई है।


ऑफिस मेमोरेंडम के वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिये जाने वाले डीए मूल वेतन के मौजूदा 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत किया जाएगा। पिछले साल अप्रैल में, वित्त मंत्रालय ने COVID-19 महामारी के कारण 30 जून 2021 तक महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि पर रोक लगा दी थी। 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक DA की दर 17 फीसदी थी।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: