Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

विराट कोहली ने 13 साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रखा था कदम, खेली थी इतने रन की पारी


<-- ADVERTISEMENT -->




 
आज से ठीक 13 साल पहले इसी दिन (18 अगस्त) भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपना पहला कदम रखा था। विराट कोहली ने आज ही के दिन भारत के लिए अपना एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। हालांकि, क्रीज पर उनका पहला दिन ज्यादा देर तक नहीं रहा, क्योंकि कोहली ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में सिर्फ 12 रन बनाए थे। कोहली ने बल्लेबाजी में भारत के लिए ओपनिंग के तौर पर वनडे क्रिकेट में शुरुआत की था और उन्होंने 22 गेंदों का सामना करते हुए 12 रन बनाए थे। पहले मैच में श्रीलंका के गेंदबाज नुवान कुलसेकरा ने उन्हें आठवें ओवर में आउट कर दिया था।


इस मैच में श्रीलंका ने एमएस धौनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम को 146 रन पर समेट दिया गया था, क्योंकि अजंता मेंडिस और मुथैया मुरलीधरन दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए थे। वहीं, श्रीलंका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 91 गेंद शेष रहते भारत को आठ विकेट से हरा दिया था। इस तरह विराट कोहली के लिए पहला इंटरनेशनल मैच यादगार नहीं रहा। वहीं, कोहली को अपने पहले शतक के लिए 14 मैचों का इंतजार करना पड़ा और आखिरकार उन्होंने 2009 में कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ ही अपना पहला शतक जड़ा था।


इन बीते 13 सालों में विराट कोहली से बेहतर कोई भी एकदिवसीय बल्लेबाज नहीं देखा गया है। वनडे इंटरनेशनल मैचों में अब तक उन्होंने 43 शतक जड़े हैं। क्रिकेट के इतिहास में वे सबसे बेहतरीन रन-चेजरों में से एक हैं। भारत के कप्तान ने अब तक 254 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 59.07 की औसत से 12,169 रन बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन है। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतकों की सूची में महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर है। हालांकि, पिछले कुछ मैचों में उनका बल्ला नहीं चला है। 


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: