Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगाएं 10 हजार रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेगे 16 लाख


<-- ADVERTISEMENT -->





अगर बिना रिस्क लिए निवेश पर रिटर्न की चाह रखते हैं तो पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (RD scheme) में पैसा लगा सकते हैं। इस स्कीम में निवेश की छोटी राशि भी बाद में बड़ा मुनाफा देती है। वैसे तो पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम ग्राहकों को सही ब्याज देने में सक्षम है, लेकिन उन सबमें आरडी स्कीम ज्यादा प्रचलित है। यह स्कीम लेना आसान है और इसमें रुपया जमा करना भी आसान है। हर महीने एक फिक्स रकम जमा कर अंत में बड़ी जमा पूंजी पाई जा सकती है।


पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम सुरक्षित होने के साथ बहुत कम पैसे से शुरू करने की सुविधा देती है। यहां तक कि ग्राहक 100 रुपये प्रति महीने से भी यह स्कीम शुरू कर सकते हैं। अधिकतम जमा राशि की कोई सीमा नहीं है। यह सरकार द्वारा समर्थित है, इसलिए पैसा डूबने का कोई सवाल नहीं उठता। इसकी ब्याज दरें पहले ही तय हो जाती हैं, इसलिए ग्राहक को पता होता है कि आरडी मैच्योर होने पर उसके हाथ में कितना पैसा आएगा। इस हिसाब से वह आगे के खर्च की प्लानिंग कर सकता है।


पोस्ट ऑफिस में आपको कम से कम 5 साल के लिए आरडी खाता खुलवाना होगा। सालाना ब्याज दर के आधार पर हर तिमाही ग्राहक के खाते में ब्याज की रकम जमा होती जाएगी। इस रकम पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है और ग्राहक के खाते में जमा होता जाता है। इंडिया पोस्ट के मुताबिक अभी आरडी खाते पर 5।8 परसेंट ब्याज मिल रहा है। ब्याज की नई दर 1 जुलाई, 2020 से लागू है। भारत सरकार सभी छोटी बचत की योजनाओं पर हर तिमाही के लिए ब्याज दर का ऐलान करती है।


पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम RD scheme की हर महीने 10 हजार रुपये जमा करें तो 10 साल बाद आराम से 16।28 लाख रुपये प्राप्त किए जा सकते हैं। इतनी राशि ग्राहक को आरडी स्कीम की मैच्योरिटी पर मिलेगी। बस यही ध्यान रखना है कि प्रीमियम का पैसा नियत समय पर चुका देना है। अगर इसमें कोई चूक होती है तो जुर्माना भरना पड़ सकता है। अगर प्रीमियम का पैसा चुकाने में देर करते हैं तो हर महीने के हिसाब से 1 परसेंट जुर्माना भरना होगा। इसी के साथ अगर लगातार 4 महीने खाते में पैसे नहीं जमा किए गए तो खाता बंद हो सकता है। यह खाता शुरू भी कराते हैं तो अगले 2 महीने तक चलेगा। इसे सुचारू करने के लिए पूरा जुर्माना भरना जरूरी होगा।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: