Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

सेक्स थेरेपी क्या है और ये क्यों ली जाती है ?

what is sex therapy and why people take this. सेक्स थेरेपी क्या है और ये क्यों ली जाती है ?

<-- ADVERTISEMENT -->




sex therapy

आपने कई बार सुना होगा कि बहुत से लोग सेक्स थेरेपी लेते हैं। लेकिन अगर आपको सेक्स थेरेपी के बारे में नहीं पता है तो आज हम आपको बताएंगे। आखिर सेक्स थेरेपी क्यों ली जाती है और इसे लेने के क्या-क्या फायदे हैं? सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि हम कोई भी थेरेपी उस समय लेते हैं जब हम किसी कमी को दूर करना चाहते हैं। सेक्स थेरेपी भी कुछ इसी तरह की होती है। सेक्स थेरेपी एक प्रकार की टॉक थेरेपी है जिसे लोग या पार्टनर्स अपनी यौन समस्या को दूर करने के लिए लेते हैं।

    सेक्स थेरेपी क्यों ली जाती है ?

    सेक्स थेरेपी को यौन समस्या दूर करने के लिए बनाया गया है। एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक उस समय इस थेरेपी को लेने की सलाह देता है जब लोग यौन समस्या से जूझ रहे होते हैं। सेक्स थेरेपी का लक्ष्य लोगों को एक संतोषजनक संबंध और आनंददायक यौन जीवन के लिए शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों से पार पाने में मदद करना है।

    यौन रोग आम है। वास्तव में, 43 प्रतिशत महिलाएं और 31 प्रतिशत पुरुष अपने जीवनकाल में किसी न किसी प्रकार के यौन रोग का अनुभव करते हैं। इन विकारों में शामिल हो सकते हैं:

    1. कम कामेच्छा
    2. शीघ्रपतन
    3. नपुंसकता
    4. हत्तोसाहित
    5. अत्यधिक कामेच्छा
    6. कम आत्मविश्वास
    7. यौन उत्तेजना के प्रति प्रतिक्रिया की कमी
    8. कामोन्माद तक पहुंचने में असमर्थता
    9. परेशान करने वाले यौन विचार
    यौन व्यवहार को नियंत्रित करने में असमर्थता

    एक संतुष्ट यौन जीवन स्वस्थ और स्वाभाविक है। सेक्सुअल समस्या किसी को भी हो सकती है। लेकिन यह समस्याएं दूर की जा सकती हैं। जब सेक्सुअल डिसफंक्शन होता है, तो यह सेक्स लाइफ को पूरी तरह बर्बाद कर सकता है। इससे रिलेशनशिप पर भी बड़ा प्रभाव पड़ता है। सेक्स थेरेपी आपकी यौन चुनौतियों को दूर करने और आपकी यौन संतुष्टि को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है।


    सेक्स थेरेपी कैसे काम करती है?

    • सेक्स थेरेपी किसी भी प्रकार की मनोचिकित्सा की तरह है। आप अपने अनुभवों, चिंताओं और भावनाओं के माध्यम से बात करके इस स्थिति का इलाज करते हैं। अपने चिकित्सक के साथ मिलकर, आप भविष्य में अपनी प्रतिक्रियाओं को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए मैथुन तंत्र पर काम करते हैं ताकि आप एक स्वस्थ यौन जीवन जी सकें।
    • आपकी प्रारंभिक नियुक्तियों के दौरान, आपका चिकित्सक या तो आपसे या आपके साथी के साथ मिलकर बात करेगा। चिकित्सक आपकी वर्तमान स्थिति को देखकर आपको इलाज के लिए बताएगा। एक सेक्स थेरेपिस्ट किसी व्यक्ति का पक्ष नहीं लेगा या किसी को सेक्स के लिए नहीं मनाएगा बल्कि एक सिर्फ सेक्स समस्या को समझने में मदद करेगा।

    🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

    Download Movie





    <-- ADVERTISEMENT -->

    Offbeat

    Rochak

    Post A Comment:

    0 comments: