Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

दवाओं पर लाल पट्टी क्यों होती है और Rx, NRx, XRx का क्या मतलब होता है?

दवाओं के पैकेट पर बने हुए निशानों के बारे में बताने वाला हूँ, जैसे, दवाओं पर लाल पट्टी क्यों होती है? Rx, NRx और XRx का क्या मतलब होता है?

<-- ADVERTISEMENT -->




backtobollywood-red-line-on-medicine-reason-in-hindi-Rx-NRx-XRx-meaning-in-hindi

दोस्तों, इस आर्टिकल के माध्यम से आज मै आपको कुछ दवाओं के पैकेट पर बने हुए निशानों के बारे में बताने वाला हूँ, जैसे, दवाओं पर लाल पट्टी क्यों होती है? Rx, NRx और XRx का क्या मतलब होता है?

अकसर जब लोग बीमार होते हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए हुए वो मेडिकल स्टोर पर जाकर खुद दवाइयाँ खरीद लेते है। लेकिन, जब उन्हें उस दवाई से कोई साइड इफ़ेक्ट होता है, तब उन्हें डॉक्टर की सलाह याद आती है।

जब आप मेडिकल स्टोर से कोई दवा खरीदते है तो उस पर कुछ अलग-अलग तरह के निशान देखतें होंगे, जिनके बारे में एक आम आदमी को नहीं पता होता। लेकिन, डॉक्टर उन निशानों के बारे में अच्छी तरह से जानते है।

दवाओं पर लाल पट्टी क्यों होती है? Why Red Line is Given on Some Medicine Packs?

दवाओं पर लाल पट्टी क्यों होती है? Why Red Line is Given on Some Medicine Packs?

जब आप कोई ऐसी दवा खरीदते है जिसके ऊपर लाल पट्टी बनी हुई होती है तो इसका मतलब होता है की ये दवा आप सिर्फ डॉक्टर द्वारा लिखित पर्चे के द्वारा ही ले सकते है। कोई भी मेडिकल वाला ऐसी दवाइयाँ डॉक्टर द्वारा लिखित पर्चे के बिना नहीं बेच सकता जिसपर लाल पट्टी यानी Red Line बनी हुई होती है। अगर आप बिना डॉक्टर की इजाज़त के ऐसी दवाइयाँ खरीदते है और उन्हें इस्तेमाल करते है तो आपको उनके बहुत से साइड इफेक्ट्स हो सकते है।

Rx का क्या मतलब होता है? Meaning of Rx in Hindi.

कुछ दवाओं पर आपने Rx लिखा हुआ जरूर देखा होगा। दरअसल दोस्तों, Rx का मतलब होता है की इस दवाई को आप सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही ले सकते है। अगर आप बिना डॉक्टर की सलाह के ऐसी दवाओं का उपयोग करते है जिन पर Rx लिखा हुआ होता है, तो इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है।

NRx का क्या मतलब होता है? Meaning of NRx in Hindi.

मेडिकल स्टोर से जब आप कुछ ऐसी खरीदते है जिन पर NRx लिखा हुआ होता है तो इसका मतलब ये होता है की ये दवाई नशीली है और इन्हें सिर्फ वही बेच सकता है जिसके पास इन्हें बेचने का लाइसेंस हो।

XRx का क्या मतलब होता है? Meaning of XRx in Hindi.

XRx एक ऐसी दवा है जिसे एक ऐसे डॉक्टर को बेच सकते है जिसके पास लाइसेंस हो, जैसे की एनेस्थीसियोलोजिस्ट, और इसे डॉक्टर सीधे मरीज़ को दे सकता है। मरीज़ इसको किसी मेडिकल स्टोर से नहीं खरीद सकता है भले ही उसके पास डॉक्टर द्वारा लिखा गया पर्चा ही क्यों ना हो।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

Lifestyle

Rochak

Post A Comment:

0 comments: