Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

तनाव ऐसे करता है आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित

How Stress Can Affect Your Sex Life

<-- ADVERTISEMENT -->




बदलती लाइफस्टाइल और बढ़ते काम के दबाव के चलते ज़्यादातर वर्किंग कपल्स के बीच तनाव बढ़ने लगा है. घर-बाहर दोनों की जगह की तमाम ज़िम्मेदारियां निभाते-निभाते कपल्स कब स्ट्रेस, डिप्रेशन आदि के शिकार हो जाते हैं, उन्हें ख़ुद पता नहीं चल पाता. धीरे-धीरे इसका असर उनकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ने लगता है और पति-पत्नी के बीच दूरियां बढ़ने लगती हैं. व्यस्त दिनचर्या में भी सेक्स लाइफ को रिचार्ज करना ज़रूरी है, वरना सेहत और रिश्ते दोनों कमज़ोर हो सकते हैं.


तनाव का सेक्स लाइफ पर असर

तनाव का असर न सिर्फ हमारे शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है, बल्कि ये हमारी सेक्स लाइफ को भी प्रभावित करता है. तनाव किस तरह काम जीवन को प्रभावित करता है? आइए,जानते हैं.

एनर्जी लेवल

ज़्यादा स्ट्रेस लेने से एनर्जी लेवल कम हो जाता है, जिससे सेक्स की इच्छा नहीं होती. ऐसे में पति-पत्नी दोनों वर्किंग हों, तो उनके पास सेक्स के लिए न ज़्यादा समय होता है और न ही एनर्जी, जिसके कारण उनके बीच दूरियां बढ़ती चली जाती हैं.

नशे की लत

कुछ लोगों को लगता है कि सिगरेट या शराब पीने से तनाव कम हो जाता है या तनाव सहने की शक्ति मिलती है, जो कि बिल्कुल ग़लत है. सिगरेट, शराब या अन्य किसी भी प्रकार का नशा आपको शारीरिक रूप से कमज़ोर बनाने के साथ ही आपकी सेक्सुअल लाइफ को भी प्रभावित करता है.

पति-पत्नी के बीच दूरी

पति या पत्नी किसी एक का भी तनाव में, रहना लेकिन व्यक्त ना करना दूसरे के मन में शक़ पैदा कर सकता है, जिसके कारण कई बार दोनों के बीच शारीरिक दूरियां बढ़ जाती हैं और कामोत्तेजना कम होने लगती है.

इंफर्टिलिटी की समस्या

तनाव के दुष्परिणामों में इंफर्टिलिटी भी शामिल है. इंफर्टिलिटी की शिक़ायत स्त्री या पुरुष दोनों में से किसी को भी हो सकती है. शारीरिक दोषों के अलावा सेक्स में असंतुष्टि इसका मुख्य कारण है.

बेडौल शरीर

तनाव से मोटापा बढ़ता है और शरीर बेडौल हो जाता है, जिससे आत्मविश्‍वास कम होने लगता है. हमें लगने लगता है कि पार्टनर अब हमें पहले की तरह प्यार नहीं करता, जिससे चलते रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं.
 

क्या हैं तनाव का कारण?

शरीर में हार्मोन्स का असंतुलित होना, पीरियड के दौरान टेंशन, शारीरिक बीमारी, कॉम्पटीशन, बच्चों की पढ़ाई आदि के तनाव से भी सेक्स लाइफ प्रभावित होती है.

तनाव को कैसे करें छूमंतर?

तनाव को अपने बेडरूम से दूर रखने के लिए एक-दूसरे को पर्याप्त समय दें और इन बातों का ध्यान रखें:

टाइम मैनेजमेंट

अक्सर देर रात तक ऑफिस में काम करने के कारण वर्किंग कपल्स थकान और तनाव महसूस करते हैं, जिससे उनमें सेक्स की इच्छा कम होने लगती है. एक-दूसरे को पर्याप्त समय न दे पाने के कारण उनका तनाव बढ़ता चला जाता है. यदि आपकी स्थिति भी कुछ ऐसी ही है, तो अपनी सेक्स लाइफ को बिल्कुल नज़रअंदाज़ न करें और पार्टनर के साथ कुछ वक़्त बिताने की कोशिश ज़रूर करें. रात में यदि समय नहीं मिलता, तो आप सुबह सेक्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं या वीकेंड में फ्रेश मूड के साथ अपनी सेक्स लाइफ को रोमांचक बना सकते हैं.

आपसी समझदारी

अपनी यौन इच्छा पूरी करने के लिए पार्टनर पर दबाव न डालें. अगर वे तनावग्रस्त हैं, तो उनके तनाव की वजह जानने की कोशिश करें. यदि इसमें आप उनकी मदद कर सकती हैं, तो ज़रूर करें. इसके साथ ही बेडरूम में सेक्स का माहौल बनाएं. पार्टनर के साथ प्यार भरी बातें करें और फोरप्ले के ज़रिए उन्हें सेक्स के लिए तैयार करें.


पसंद-नापसंद का ध्यान रखें

सेक्स क्रिया में आपका परफॉर्मेंस पाटर्नर को उत्तेजित करेगा या नहीं? इस बारे में सोचकर पार्टनर के साथ उन ख़ास पलों को ज़ाया न होने दें. पार्टनर को सेक्सुअल संतुष्टि देने के लिए अपने परफॉर्मेंस पर नहीं, बल्कि पार्टनर की पसंद-नापसंद पर ध्यान दें.

तनाव भी बांटें

सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. अरविंद भावे के अनुसार, “पार्टनर के साथ अपनी ख़ुशी ही नहीं, तनाव भी बांटें. ऐसा करने से आपसी समझ और प्यार बढ़ता है. यदि पार्टनर को आपकी परेशानी के बारे में मालूम ही नहीं होगा, तो वो आपको कैसे समझ पाएंगे? ऐसा में आपके तनाव का असर आपकी सेक्स लाइफ पर पड़ेगा ही. अतः पार्टनर के साथ तनाव बांटकर उसे दूर करने की कोशिश करें.”


सेक्सी टिप्स

  • दिनभर तनाव में रहने के बाद शाम को उदास रहने की बजाय पार्टनर के साथ उन ख़ास पलों को एंजॉय करने की कोशिश करें. मूड को सेक्सी बनाने के लिए ट्राई कीजिए ये रिफ्रेशिंग टिप्स.
  • शाम को पति जब घर आने वाले हों तब उनकी पसंद का रोमांटिक म्यूज़िक लगाएं. यह उनके तनाव को दूर करने के साथ ही उन्हें आपके क़रीब ले आएगा.
  • पार्टनर के साथ रोमांटिक फिल्म देखें.
  • दिनभर घर के काम में व्यस्त रहने के कारण यदि पत्नी तनावग्रस्त है, तो उसे सरप्राइज़ रोमांटिक डिनर पर ले जाएं.
  • सेक्स के दौरान पार्टनर को मानसिक और शारीरिक रूप से रिलैक्स करने के लिए फोरप्ले का मज़ा लें.
  • योगा, मेडीटेशन और व्यायाम की मदद से मूड को फ्रेश बनाने की कोशिश करें.
  • पार्टनर को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए मनमोहक ख़ुशबू वाले परफ्यूम का इस्तेमाल करें.
  • रोमांटिक और सेक्सी मैसेज भेजकर पार्टनर के मूड को तनावरहित बनाने की कोशिश करें.
  • सेक्सी ड्रेसेस, लॉन्जरीज़ आदि पहनकर पार्टनर को आकर्षित करने के साथ ही सेक्स को रोमांचक बनाएं.
  • सेक्स में असंतुष्टि तनाव बढ़ा सकती है इसलिए पार्टनर की सुविधा को ध्यान में रखकर अंतरंग पलों को एंजॉय करें.

हेल्दी डायट

डायट का हमारी सेहत और सेक्स लाइफ पर भी असर पड़ता है इसलिए पौष्टिक और संतुलित आहार लें.


क्या खाएं?

  1. कार्बोहाइड्रेेट युक्त आहार, जैसे- चावल, आलू, ब्रेड आदि को डायट में शामिल करें.
  2. शरीर के ताप को सामान्य रखने के लिए अपनी डायट में विटामिन बी युक्त आहार शामिल करें.
  3. पीले और नारंगी रंग के फल और सब्ज़ियां (सिट्रस फूड), जैसे- मोसंबी, संतरा, नींबू, पपीता, कद्दू आदि तनाव कम करने में सहायक होते हैं.
  4. हरी पत्तेदार सब्ज़ियां भी तनाव कम करती हैं.
  5. फाइबरयुक्त फल, सब्ज़ियां और साबूत अनाज सोचने-समझने की क्षमता बढ़ाने के साथ ही तनाव कम करते हैं.

क्या न खाएं?

  1. कॉफी, ब्लैक टी आदि का सेवन करने से बचें, क्योंकि कैफीन युक्त चीज़ें स्ट्रेस हार्मोन के स्तर को बढ़ाती हैं.
  2. तले-भुने, मसालेदार भोजन से परहेज करें.
  3. शुगर की ज़्यादा मात्रा भी तनाव बढ़ाती है, इससे भी बचने की कोशिश करें.
  4. सिगरेट-शराब से भी दूर रहें.

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: