Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

सेक्स लाइफ से जुड़े 10 सवाल-जवाब हर कपल को मालूम होने चाहिए

10 Sex Questions All Happy Couples Know The Answers To

<-- ADVERTISEMENT -->




सेक्स लाइफ से जुड़े 10 सवाल-जवाब

सेक्स लाइफ से जुड़े कुछ सवाल ऐसे होते हैं, जिनका जवाब ढूंढना तो दूर हम वो सवाल किसी से शेयर भी नहीं कर पाते. सेक्स लाइफ से जुड़े आपके ऐसे ही 10 अनसुलझे सवालों के जबाव आप तक पहुंचा रहे हैं सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. अरविंद भावे.


1) सेक्स के दौरान मुझे हल्का दर्द महसूस होता है. मैं जानना चाहती हूं, इसकी क्या वजह हो सकती है? – मनाली माथुर, पणजी

सेक्स के दौरान हल्का दर्द होने की वजह योनि में सिकुड़न या रूखापन हो सकता है. योनि के मसल्स सिकुड़ जाने से या फिर ड्रायनेस की वजह से भी पेनिट्रेशन के दौरान दर्द महसूस होता है. रूखेपन को दूर करने के लिए आप जेल की सहायता ले सकती हैं. इसी तरह फोरप्ले का समय बढ़ाकर भी योनि के रूखेपन को कम किया जा सकता है, परंतु ध्यान रहे, यदि तेज़ दर्द या ब्लीडिंग आदि की शिकायत हो, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें. हो सकता है दर्द की वजह कुछ और हो.

2) मेरे पति डायबिटीज़ से पीड़ित हैं. मैं जानना चाहती हूं कि डायबिटीज़ का सेक्स लाइफ पर क्या असर होता है? – देवकी शाह, कलकत्ता

डायबिटिज़ ही नहीं, ऐसी कई और भी बीमारियां हैं, जिनका सेक्स लाइफ पर गहरा असर होता है. डायबिटिज़ न सिर्फ रोगी की कामेच्छा को प्रभावित करता है, बल्कि सेक्स के दौरान उनकी सक्रिएता पर भी गहरा असर डालता है, जिसके कारण ऐसे लोग सेक्सुअल एक्ट में अपना बेस्ट नहीं दे पाते. डायबिटिज़ में ब्लड शुगर पर सख़्त नियंत्रण रखना ज़रूरी है. इसके लिए डॉक्टर की देखरेख में नियमित दवाइयां लेना, रोज़ाना एक्सरसाइज़ करना तथा अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

3) क्या रोज़ाना सेक्स करना सही है? – अर्जुन रस्तोगी, हरियाणा

रोज़ाना सेक्स करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि पार्टनर के साथ किसी भी तरह की ज़ोर-जबर्दस्ती न करें और न ही उन पर सेक्स का दबाव बनाएं, वरना रोज़ाना सेक्स करना उचित नहीं होगा. हां, यदि दोनों पार्टनर की रज़ामंदी है, तो आप रोज़ाना सेक्स कर सकते हैं. इससे आपके रिश्ते और मज़बूत होंगे.


4) स्ट्रेस के चलते मैं अपनी सेक्सुअल लाइफ को एंजॉय नहीं कर पा रहा. सेक्स में भी मेरा मन नहीं लगता. मैं क्या करूं? – रमेश ठाकुर, उदयपुर

अपनी सेक्सुअल लाइफ को पहले की तरह आनंददायक बनाने के लिए सबसे पहले आप स्ट्रेस से छुटकारा पाने की कोशिश करें. जब तक आप तनावमुक्त नहीं होंगे तब तक अपनी सेक्सुअल लाइफ को एंजॉय नहीं कर पाएंगे. तनाव दूर करने के लिए योगा, ध्यान या एक्सरसाइज़ करें. यदि फिर भी समस्या हल न हो, तो मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें और उनसे ‘सेन्सेट फोकस’ मैथड के बारे में जानकारी लें, वरना स्ट्रेस का असर न सिर्फ आपकी सेक्सुअल, बल्कि पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ पर भी हो सकता है.

5) प्रेग्नेंसी के बाद मैं अचानक ओवरवेट हो गई हूं. अब सेक्स के दौरान मैं काफ़ी शर्मिंदगी महसूस करती हूं और डरती हूं कि कहीं मेरे पति की दिलचस्पी कम न हो जाए. क्या ऐसा हो सकता है?
– अंजु सिंह, नवी मुंबई

आपकी तरह कई महिलाएं यही सोचती हैं कि मोटापे की वजह से उनकी सेक्सुअल लाइफ में दरार आ सकती है, जबकि ऐसा कतई नहीं है. महिलाओं की तरह पुरुष अपने पार्टनर की किसी एक अदा पर फिदा नहीं होते, वो समस्त गुणों का आकलन करके ही अपनी लेडी लव का चयन करते हैं. उनके लिए आपका बढ़ता मोटापा या शेपलेस बॉडी मायने नहीं रखती. यक़ीन न हो, तो अपने पार्टनर से इस विषय में खुलकर बात करें.

6) मेरे पति पॉर्न मूवीज़ देखना काफ़ी पसंद करते हैं. क्या ऐसा करना नॉर्मल है? – रजनी कदम, मुंबई

कभी-कभार पॉर्न मूवीज़ देखने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन बात यदि रोज़ाना या बार-बार पॉर्न मूवीज़ देखने की हो, तो यह ज़रूर चिंता का विषय बन सकता है. ख़ासकर तब जब आपके पति आपकी तुलना पॉर्न स्टार्स के बॉडी शेप से करने लगें या फिर पॉर्न मूवीज़ में दिखाए जाने वाले मूव्स आपकी मर्ज़ी के बिना या फिर ज़ोर-जबर्दस्ती के साथ ट्राई करने की कोशिश करें.


7) प्रेग्नेंसी के दौरान भी मेरी इच्छा सेक्स की होती है, लेकिन मेरे पति ये कहकर नकार देते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करना अनसेफ है. क्या ये बात सच है? – सुषमा पाण्डेय, भोपाल

ऐसा नहीं है. प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करना सेफ है, लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए, जैसे- प्रेग्नेंसी के दौरान वॉयलेंट सेक्स से बचें, सेक्स के मूव्स में एक्सपेरिमेंट न करें, ऐसे सेक्स पोज़ीशन न अपनाएं जिससे पेट पर दबाव पड़े इत्यादि. मगर ध्यान रहे, सेक्स के दौरान ब्लीडिंग, दर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. और हां, यदि आपकी प्रेग्नेंसी असामान्य है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के सेक्स संबंध बनाने की ग़लती न करें.

8) मेरे पति काफ़ी शर्मीले हैं. सेक्स के दौरान उन्हें थोड़ा शरारती बनाने के लिए क्या करना चाहिए? – संध्या वर्मा, दिल्ली

हम सोचते हैं, सेक्स के दौरान महिलाओं की अपेक्षा पुरुष ज़्यादा सक्रिए होते हैं, परंतु ये ज़रूरी नहीं. आपके पति की तरह ही और भी कई पुरुष हैं, जो शर्मीले स्वभाव के चलते पार्टनर की अपेक्षाओं को अधूरा ही छोड़ देते हैं. ऐसे पार्टनर को शरारती बनाने के लिए उन्हें अपनी सेक्सी अदाओं से लुभाने की कोशिश करें. उदाहरण के लिए- सेक्सी नाइटी या लॉन्जरी पहनें, ख़ुशबूदार परफ्यूम का इस्तेमाल करें. साथ ही पार्टनर के साथ बातचीत का सिलसिला जारी रखें, उन्हें अपनी सेक्स इच्छाओं के बारे में बताएं और उनकी इच्छा जानने की कोशिश करें. यदि उनके मन में किसी तरह की हिचकिचाहट है, तो उसे दूर करने की कोशिश करें. यदि तब भी बात न बने तो मनोवैज्ञानिक या सेक्सोलॉजिस्ट की सलाह लें.

9) अपनी सेक्सुअल लाइफ में शादी के शुरुआती दिनों वाली गरमाहट वापस लाने के लिए क्या किया जा सकता है? – सुशांत उपाध्याय, जयपुर

अपनी सेक्सुअल लाइफ में शादी के शुरुआती दिनों वाली गरमाहट लाने के लिए कई तरी़के आज़माए जा सकते हैं, जैसे- सेक्स के नए मूव्स ट्राई करें, सेक्स के नए पोज़ीशन आजमाएं, बेडरूम की बजाय लिविंग रूम या डायनिंग रूम में या फिर बेड की बजाय फर्श या सोफे पर सेक्स एंजॉय करें. सेक्सी बातें, मसाज से सेक्स की पहल करें. बेहतर होगा कि सेक्स के दौरान यहां-वहां की बातें दिमाग़ में न आने दें, ख़ुद को एक बेहतरीन सेक्सुअल पार्टनर समझते हुए अपना बेस्ट देने की कोशिश करें. बिज़ी शेड्यूल से समय निकालकर पार्टनर के साथ कहीं घूमने निकल जाएं. चाहें तो सेकेंड हनीमून की प्लानिंग भी कर सकते हैं.


10) सही गर्भ निरोधक गोली का चयन कैसे करना चाहिए? – राजश्री राज, नागपुर

गर्भ निरोधक गोली का चयन करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि गर्भ निरोधक गोलियों का असर आपकी सेहत पर भी होता है और ये ज़रूर भी नहीं है कि आप जिस गर्भ निरोधक गोली का चयन कर रही हैं वो आपकी बॉडी को सूट करे. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उनकी देखरेख में सही गर्भ निरोधक गोली का चयन करें. अपनी मर्ज़ी से कोई भी गर्भ निरोधक गोली ख़रीदने की भूल न करें.

🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: