Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

कोरोना वायरस को मारने का काम करता है नेजल स्प्रे, जल्द शुरू होगी बिक्री


<-- ADVERTISEMENT -->





 कनाडा में विकसित हुआ एनोविड नाम का एंटी-वायरल नेजल स्प्रे कोरोना वायरस के खिलाफ बेहद प्रभावी पाया गया है। जिन कोविड-19 के मामलों की पुष्टि हुई है, उनमें स्प्रे 24 घंटे के भीतर वायरल लोड को 95 फीसदी तक कम कर देता है। वहीं 72 घंटे में 99 फीसदी वायरल लोड कम करता है। इस बात की जानकारी रविवार को एक प्रेस रिलीज में दी गई है। ब्रिटेन में स्प्रे का परीक्षण भी किया गया है।


प्रेस रिलीज के अनुसार, इजरायल में बनाए गए इस स्प्रे को वायरस के संपर्क में आने के बाद दिन में पांच बार इस्तेमाल किया जा सकता है। यह 12 साल तक के बच्चों के लिए भी नुकसानदायक नहीं है। इसे इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसी साल जनवरी में मंजूरी दी थी। आने वाले हफ्ते में इसकी बिक्री भी शुरू हो जाएगी। ये स्प्रे सेनोटाइज नामक कंपनी ने तैयार किया है।


इस कंपनी की सीईओ और संस्थापक डॉक्टर गिली रेगवे ने कहा, ‘हमने जो स्प्रे विकसित किया है, वह ना केवल कोविड करने वाले वायरस के खिलाफ अवरोधक का काम करता है बल्कि उस वायरस को मार भी देता है।’ कंपनी का कहना है कि स्प्रे से कोविड-19 संक्रमण को कम किया जा सकता है। यह दो मिनट के भीतर SARS-CoV-2 वायरस को दबाने में सक्षम है, जिसमें अल्फा और बीटा वेरिएंट भी शामिल हैं। फिलहाल इसे डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ टेस्ट किया जा रहा है।


स्प्रे अन्य श्वसन संबंधित उन वायरस के खिलाफ भी काम करता है, जो फ्लू का कारण बनते हैं। इस समय दुनिया के कई देश कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे हैं। तेज गति से टीकाकरण करने वाले जिन देशों ने वायरस को नियंत्रित कर लिया था, वहां भी मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं। मामलों के बढ़ने के पीछे कोरोना के नए वेरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है। हालांकि इस स्प्रे को वेरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी बताया गया है। अगर यह कंपनी के दावे के अनुसार काम करता है, तो इससे आने वाले समय में काफी मदद मिल सकती है।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

FirPost

Offbeat

Post A Comment:

0 comments: