इस मंदिर में शादी करने के लिए जरूरी है आधार कार्ड - BackToBollywood

Popular Posts

Blog Archive

Search This Blog

इस मंदिर में शादी करने के लिए जरूरी है आधार कार्ड

Aadhar-card-is-necessary-to-get-married-in-this-temple. इस मंदिर में शादी करने के लिए जरूरी है आधार कार्ड

<-- ADVERTISEMENT -->



इस मंदिर में शादी करने के लिए जरूरी है आधार कार्ड

आधार कार्ड कई सरकारी योजनाओं के लिए जरूरी हो गया है लेकिन कभी आपने सुना है कि शादी करने के लिए भी आधार कार्ड चाहिए। उत्तराखंड में एक ऐसा ही मंदिर है जिसमें शादी करने के लिए आधार कार्ड जरूरी है। यह मंदिर उत्तराखंड के अल्मोडा में स्थित है। अल्मोडा में स्थित गोलू देवता के प्रसिद्ध मंदिर में शादी करने के लिए अब आधार कार्ड जरूरी है। यह कदम मंदिर के पुजारियों ने उठाया है।


# इस मंदिर में प्रतिवर्ष करीब 400 शादियां होती हैं, यानी शादियों के सीजन में रोजना करीब छह शादियां यहां होती हैं। इस बात के मद्देनजर मंदिर प्रशासन ने अब यहां होने वाली शादियों से पहले व्यक्ति की पहचान सुनिश्चित करने के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया है।

# नाबालिग शादियों को रोकने के मकसद से मंदिर प्रशासन ने यह कदम उठाया है। स्थानीय मान्यताओं के अनुसार, इस मंदिर में शादी करने से विवाहित जोड़े पर गोलू देवता का आशीर्वाद रहता है। गोलू देवता को कुमाऊं क्षेत्र में न्याय के देवता के रूप में पूजा जाता है।

# मंदिर के पुजारी और कोषाध्यक्ष हरी विनोद पंत ने बताया कि हर साल यहां बड़ी संख्या में शादियां संपन्न कराते हैं, तो ऐसे में विवाहित जोड़े का नाम और अड्रेस को जांचना मुश्किल हो जाता है।इसलिए आधार कार्ड   जरूरी किया गया ।

Loading...

<-- ADVERTISEMENT -->

Rochak

Post A Comment:

0 comments: