Mgid

Blog Archive

Search This Blog

Total Pageviews

गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है चीकू, जानें अन्य फायदे


<-- ADVERTISEMENT -->






स्वाद से भरपूर चीकू में विटामिन ए, बी,फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस, एंटी-ऑक्सिडेंट आदि पोषक तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से हड्डियों को मजबूती होने के साथ इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है।

चीकू से मिलने वाले अन्य फायदे:

# कार्बोहाइड्रेट और कई पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होने के कारण यह गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे कमजोरी, मतली, चक्कर आदि कम होते है।

# चीकू में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। यह बुढ़ापे में आंखों से जुड़ी समस्या को होने से रोकता है।

# इसमें आयरन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस आदि तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते है। जिससे हड्डियां मजबूत होने के साथ उसके विकास में शक्ति मिलती है।

# इसका नियमित रूप से सेवन करने से शरीर को भारी मात्रा में एनर्जी मिलती है। यह इम्यून सिस्टम बढ़ाने में मदद करता है। जो लोग जिम जाते है उन्हें खासतौर पर इसका रोजाना सेवन करना चाहिए।

# फाइबर की मात्रा अधिक होने से यह पाचन तंत्र बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। पेट से संबंधित परेशानियों एसिडिटी, कब्ज, दर्द आदि से राहत मिलती है।

# इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल तत्व होने से यह फेफड़ों और मुंह के कैंसर को रोकने में मदद करता है।


🔽 CLICK HERE TO DOWNLOAD 👇 🔽

Download Movie





<-- ADVERTISEMENT -->

AutoDesk

news

Post A Comment:

0 comments: